स्वास्थ्य

महिला-पुरुष दोनों करें शरीर के इन नाजुक अंगों की सफाई, वरना बीमारीयां चपेट में ले लेगी

साफ सफाई एक अच्छी सेहत की निशानी होती है। अपने आसपास सफाई रखने के साथ साथ आपको अपने शरीर को भी साफ सुथरा रखना चाहिए। वैसे तो लोग कहने को रोज नहाते हैं लेकिन शरीर के कुछ खास हिस्सों की डेली सफाई नहीं करते हैं। इन अंगों की सफाई न करना आपको भारी पड़ सकता है। गंदे अंगों में बैक्टेरिया (Bacteria) और बीमारियों के पनपने का खतरा रहता है। जब इन अंगों में अधिक मात्रा में बैक्टेरिया जमा हो जाते हैं तो वह इंफेक्शन में बदल जाते हैं। इसलिए आपको अपने शरीर के सभी अंगों की साफ सफाई जरूर रखना चाहिए। तो चलिए जानते हैं कि ये अंग कौन कौन से हैं।

नाभि

navel

नाभि बैक्टेरिया के छिपने की सबसे सेफ जगह होती है। अक्सर लोग नहाते समय अपनी नाभि की सफाई करना भूल जाते हैं। कुछ लोग तो महीनों तक इसे अच्छे से साफ नहीं करते हैं। एक्सपर्ट्स की माने तो नाभि वह जगह होती है जहां बैक्टीरिया आसानी से छिप और पनप सकते हैं। इसकी एक वजह नाभि में एकत्रित होने वाला पसीना भी है। इसलिए यह बहुत जरूरी है कि आप अपनी नाभि की अच्छे से सफाई करे। इसके लिए आप तेल और रुई का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। तेल से सफाई के बाद इसे साबुन से धोया जा सकता है। इससे आपकी नाभि अच्छे से क्लीन हो जाएगी।

कान के पीछे

ear

कान के पिछला वाला हिस्सा भी कीटाणुओं (Germs) के पनपने के लिए उत्तम स्थान होता है। कुछ लोग नहाते समय आगे से तो कान साफ कर लेते हैं लेकिन कान के पीछे वाला हिस्सा भूल जाते हैं। ऐसे में यहां किटाणुओं का जमावड़ा लगना शुरू हो जाता है। इसलिए आप नहाते समय पानी साबुन से और नहाने के बाद सूखे तौलिए से कान के पीछे के हिस्से को अच्छे से साफ करने की आदत डाल लें।

बट और जांघों का ऊपरी हिस्सा

butt

व्यायाम करने या अधिक मेहनत करने पर शरीर से पसीना निकलता है। ये पसीना आपके बट (Butt) या जांघों के ऊपर के हिस्से (Groin) में जमा होने लगता है। इससे आपको खुजली की शिकायत होती है। ये हिस्से बहुत संवेदनशील होते हैं इसलिए यहां की साफ सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

जीभ

tangue

ब्रश तो हम सभी रोज ही करते हैं। कुछ एक बार करते हैं तो कुछ दो बार। लेकिन जीभ पर ध्यान कम ही लोग देते हैं। हमे अपनी जीभ को भी अच्छे से साफ करना चाहिए। जीभ पर कई Ridges और Bumps होते हैं, ये जगह बैक्टेरिया के छिपने के लिए अनुकूल होती है। यही वजह है कि आपके मुंह से बदबू आती है। इसलिए ये बहुत जरूरी है कि आप रोज अपनी जीभ साफ करे।

नाखूनों के नीचे का हिस्सा

nail

वैसे तो आप में से कई लोग दिन में बहुत बार हाथ धोते हैं, लेकिन नाखूनों के नीचे की गंदगी शायद ही कोई साफ करता है। यहां पर कई बैक्टेरिया पनपते हैं। ये खाने के साथ आपके पेट में भी जा सकते हैं। इससे बीमारियां हो सकती है। इसलिए अपने नाखूनों का निचले का हिस्सा भी अच्छे से साफ करना शुरू कर दें।

Back to top button