अगर आप भी पैर की मोच से परेशान हैं तो अपनाएं ये चमत्कारी उपाय, झटपट ठीक होगी पैर की मोच!

शरीर में चोट लगना आम बात है। हर किसी को जीवन में कभी ना कभी शरीर के किसी ना किसी हिस्से में चोट लगी होती है। कुछ लोगों का काम ही ऐसा होता है कि उन्हें हर रोज चोट का सामना करना पड़ता है। अगर फैक्ट्रियों में काम करने वाले लोगों की बात की जाए तो उनका काम ही ऐसा होता है कि उन्हें चोट लगती रहती है।

खिलाडियों को अक्सर लगती हैं चोटें:

इसके अलावा खिलाड़ी लोगों को भी चोटें आमतौर पर लगती रहती हैं। खेलते समय ज्यादातर पैर में चोट लगती है या पैर में मोच आ जाती है। अब पैर में मोच आ जाने की वजह से चलना भी मुश्किल हो जाता है, ऐसे में खिलाड़ी खेलें कैसे। इस वजह से उसके खेल को काफी नुकसान होता है। इसके अलावा उम्र ढलने के साथ-साथ हर किसी को ऐसी समस्या हो जाती है।

कई बार बच्चे भी खेलते वक्त चोटिल हो जाते हैं या उनके पैर में मोच आ जाती है। ज्यादातर बच्चे खेलते वक्त सावधान नहीं रहते हैं। इस वजह से उन्हें सबसे ज्यादा चोट लगती है। अगर आपके बच्चे या आपको पैर में मोच आ गयी है तो चिंता ना करें। आज हम आपके लिए ऐसा चमत्कारी उपाय लाए हैं, जिससे पैर की मोच को पल भर में ठीक कर सकते हैं।

पैर की मोच ठीक करने के लिए अपनाएं ये उपाय:

*- बर्फ:

थोड़ा सा बर्फ का टुकड़ा लेकर उसे एक कपड़े में लपेट लें। अब उसे जिस स्थान पर सूजन है, वहां की सिकाई करें। कुछ देर ऐसा करने के बाद आपको आराम मिलने लगेगा।

*- फिटकरी:

चोट के लिए फिटकरी बहुत कारगर है। एक गिलास दूध में थोड़ी सी फिटकरी मिलाकर उसका सेवन करें। कुछ ही दिनों में मोच पूरी तरह से ठीक हो जाएगी।

*- हल्दी:

TURMURIC

जिस जगह पर चोट या मोच हो उस स्थान पर हल्दी का पेस्ट बनाकर उसे गर्म करके लगाएं। थोड़ी देर रखने के बाद उस स्थान को गर्म पानी से हल्के हाथों से धो लें। ऐसा कुछ दिनों तक लगातार करें। मोच जल्दी ही ठीक हो जाएगी।

*- चूना:

ऐसा कहा जाता है कि शहद और चूने को बराबर मात्रा में मिलाकर मोच वाली जगह पर लगाने से मोच से जल्द ही छुटकारा मिलता है।

***

Leave a Reply

Your email address will not be published.