स्वास्थ्य

आज से ही लहसुन के छिलके एकत्र करना शुरू कर दें, घर बैठे बनाये ये आयुर्वेदिक दवां और कमाएं लाखों

देश को कोरोना का प्रकोप देखते-देखते और उससे लड़ते-लड़ते एक साल से ज्यादा का समय बीत चुका है. इस दौरान कई लोगों ने अपने करीबियों को खो दिया है. कई लोगों के कामकाज बंद पड़ गए है. इस बार तो क्या आम आदमी और क्या सेलिब्रिटी सभी ने कोरोना के प्रकोप का सामना किया है. हालांकि कोरोना का असर उन लोगों पर बहुत अधिक देखा गया है जिनकी इम्युनिटी कमजोर है. ऐसे में पिछले एक साल से लोगों ने अपनी इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयास किया है.

garlic

लोगों ने जहां एक तरफ व्यायाम शुरू किया तो वहीं दूसरी तरफ उन्होंने अपने खान-पान को ही पूरी तरह से बदल डाला. हमारे घरों में भी कई ऐसी चीज़े है जो हमारी इम्युनिटी को बढ़ाने का काम करती है. इसमें सबसे महत्वपूर्ण है घर में पाया जाने वाला लहसुन. इसके अलावा भी आपने सेहत सम्बन्धी (Health related) कई परेशानियों को दूर करने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया होगा. लहसुन एक सब्जी होने के साथ साथ एक औषधी का काम भी करता है. लेकिन क्या आपको पता है लहसुन के छिलकों (Garlic Peels) को भी कई काम में इस्तेमाल किया जाता है.

garlic

अब आप सोच रहे होंगे कि इसके छिलके आखिर किस काम आते होंगे. आपको बता दें कि लहसुन की तरह ही उसके छिलके में भी एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-फंगल गुण मौजूद रहते है. साथ ही लहसुन की तरह ही इसके छिलके भी सेहत और सौंदर्य (Health and beauty) को संवारने में काफी अहम् किरदार निभाते है. आज हम आपको इस आर्टिकल में लहसुन के छिलके के बारे में ही बताने वाले है.

पैरों की सूजन में काम आता है

Swollen feet

अगर आपके पैर सूज गए है तो पैरों की सूजन कम करने के लिए आप सबसे पहले लहसुन के छिलकों को पानी में उबाल लें. इसके बाद पानी गुनगुना रह जाने पर इस पानी में अपने पैरों को डुबाकर कुछ देर बैठे रहे.

garlic

सर्दी-ज़ुकाम से भी राहत देते है छिलके

Common cold

सर्दी-ज़ुकाम से राहत पाने के लिए भी सबसे पहले आप लहसुन के छिलकों को पानी में डालकर अच्छे से उबाल ले. इस पानी को धीरे-धीरे पीते रहे. इस पानी का सेवन करने से सर्दी-ज़ुकाम में भी जल्द ही राहत मिलती है. इसके साथ ही अगर आपको अपनी स्किन पर खुजली आ रही है तो उस समय भी आप इन छिलको का इस्तेमाल कर सकते है. इसके लिए लहसुन के छिलकों को उबालने के बाद उस पानी को जहां खुजली हो रही है उस जगह पर लगा लें.

सर की जूं को भी दूर करता है ये

 

head lice

लहसुन के छिलकों को सर में हो रही जूं से राहत पाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए छिलकों को थोड़े से पानी में डाल कर पीस लें और एक अच्छा पेस्ट बना लें. इसमें कुछ बूंदें नींबू के रस की मिलाकर बालों की जड़ों पर मसाज करें. इसके साथ ही ये बालों की कई समस्याओं को भी दूर करता है. बालों की ड्राइनेस, रूसी जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए लहसुन के छिलकों को पानी में डालकर उबाल लें. बाद में इसके ठंडा हो जाने पर इससे हेयर वाश करें.

Back to top button