बिज्ञान और तकनीक

भारत के इस शहर में शुरू हुआ Airtel 5G नेटवर्क का ट्रायल, स्पीड देख कर लोग हो गए भौचक्के

जल्द ही 1 जीबीपीएस स्पीड में कर पाएंगे कुछ भी अपने मोबाइल फोन से डाउनलोड, फिर बदल जाएगी आपकी दुनिया

 

तकनीक ने दुनिया को ही बदल कर रखा दिया है। जो बातें हमने आज से क़रीब पचास-साठ साल पहले सपने में भी नहीं सोची थी। तकनीक ने उसे भी संभव बना दिया है। इतना ही नहीं जो दुनिया हमें पहले काफ़ी बड़ी नज़र आती थी। तकनीक की बदौलत वह हथेली में सिमट गई है। यह कहें तो अतिश्योक्ति नहीं। सोचिए क्या आज से चालीस- पचास साल पहले हमने कभी कल्पना की थी कि अमेरिका या फ़िर ब्रिटेन में बैठे व्यक्ति के साथ चंद सेकंडों में ऐसे बात कर पाएंगे जैसे कि आमने-सामने बैठकर बात कर रहें हो। नहीं न! लेकिन तकनीक ने उसे संभव बनाया।

पहले तकनीक की मदद से मोबाइल से लोग एक दूसरे से बात कर पाए। उसके बाद 2- जी तकनीक आई, जिससे मैसेज आदि करना संभव हुआ। इसके बाद आई 3- जी और 4- जी तकनीक, जिसकी बदौलत स्मार्टफोन अस्तित्व में आए और हम वीडियो कॉल करने में सक्षम हुए। अब आ रही है 5- जी तकनीक। जिसके बारे में बताया जा रहा है कि इस तकनीक के बाद दुनिया पहले जैसी नहीं रह जाएगी और इसमें बड़ा बदलाव आएगा।

5G

बता दें कि जिस 5- जी तकनीक के बाद दुनिया बदलने की बात हो रही। तमाम ऊहापोह के बाद अब भारत मे भी इसको लेकर काम शुरू हो गया है। सरकार ने अभी तक टेलीकॉम कंपनियों को 5G स्पेक्ट्रम भले ही आवंटित नहीं किए हों, लेकिन दूरसंचार विभाग (DoT) ने हाल ही में भारती एयरटेल, रिलायंस जियो और Vi जैसे टेलीकॉम ऑपरेटर्स को 5G टेस्टिंग के लिए हरी झंडी दे दी है। अब ताजा रिपोर्ट की मानें, तो 3.5GHz बैंड पर काम करने वाले Airtel 5G नेटवर्क का गुरुग्राम में ट्रायल भी शुरू हो गया है। इतना ही नहीं, एक वीडियो में एयरटेल के 5- जी नेटवर्क की स्पीड भी दिखाई गई है।


मालूम हो कि एयरटेल ने बताया कि गुरुग्राम के साइबर हब इलाके में Airtel 5G ट्रायल नेटवर्क लाइव हो गया है। 91 मोबाइल्स की मानें, तो यह नेटवर्क 3,500MHz बैंड पर ऑपरेट हो रहा है। खास बात यह है कि इसके जरिए बेहद शानदार डाउनलोड स्पीड मिल रही है। रिपोर्ट के मुताबिक, एयरटेल का 5- जी नेटवर्क 1Gbps से ज्यादा की डाउनलोड स्पीड दे रहा है।

5g

बता दें कि एक यूजर ने ट्विटर पर एयरटेल 5- जी नेटवर्क से जुड़ा वीडियो पोस्ट किया है। इसमें एयरटेल 5- जी नेटवर्क का स्पीड टेस्ट करके दिखाया गया है। वीडियो में एक शख्स ने OnePlus 9 जैसा कोई फोन हाथ में लिया हुआ है और Speedtest वेबसाइट को खोला हुआ है। इसमें एयरटेल 5G ट्रायल नेटवर्क 1,000Mbps यानी 1Gbps तक की डाउनलोड स्पीड और लगभग 100Mbps की अपलोड स्पीड दे रहा है। अब सोचिए एक समय था कि वीडियो डाऊनलोड या अपलोड करने में घण्टों समय लग जाते थे और अब अगर 5G आ जाने के बाद 1Gbps की स्पीड मिलेगी तो कितना समय की बचत होगी। वास्तव में देखा जाए तो 5G सचमुच में नए बदलाव का वाहक बनने जा रही है। जिसकी शुरुआत कहीं न कहीं भारत में हो चुकी है।

वहीं अगर एक रिपोर्ट की मानें, तो एयरटेल 5- जी नेटवर्क एरिक्सन इंफ्रास्ट्रक्चर पर चल रहा है। एयरटेल के आने वाले महीनों में देश के दूसरे शहरों में भी 5- जी टेस्टिंग शुरू कर सकती है। हालांकि, भारत में Airtel 5G कब तक लॉन्च होगा इस बारे में नहीं कहा जा सकता। इसके अलावा, ऐसी अटकलें भी लगाई जा रही है कि 24 जून को होने वाली सालाना जनरल मीटिंग (AGM) में रिलायंस अपने Jio 5G नेटवर्क से जुड़ी बड़ी घोषणा भी कर सकती है।

Back to top button