स्वास्थ्य

विटामिन बी-12 की कमी होने पर काली पड़ने लग जाती है त्वचा, जानें इससे बचने के तरीके व लक्षण

विटामिन बी 12 शरीर के लिए काफी जरूरी होता है। शरीर में इसकी कमी होने पर कई रोग लग जाते हैं। इसलिए ये बेहद ही जरूरी है कि आप विटामिन बी 12 की कमी शरीर में न होने दें। विटामिन बी 12 की कमी शरीर में होने से मेटाबॉलिज्म, डीएनए सिंथेसिस और रेड ब्लड सेल्स के गठन पर असर पड़ता है। इतना ही नहीं नर्वस सिस्टम के लिए भी विटामिन बी 12 जरूरी होता है।

शरीर में विटामिन बी 12 की कमी होने के कई कारण होते हैं। जिनमें से विटामिन बी 12 युक्त आहार न खाना मुख्य कारण माना गया है। इसके अलावा विटामिन बी 12 की कमी होने पर कई तरह के लक्षण भी दिखने लग जाते हैं। नीचे बताए गए लक्षण दिखने पर आप समझ जाएं की आपके शरीर में विटामिन बी 12 की कमी हो गई है।

हाइपरपिग्मेंटेशन

हाइपरपिग्मेंटेशन होने पर स्किन पर दाग-धब्बे, पैच या शरीर की स्किन गहरी होने लग जाती है। अगर आपके शरीर का कोई हिस्सा काला होने लग जाए या चेहरे पर काले पैच पड़ जाएं। तो समझ लें की आपको विटामिन बी 12 की कमी हो गई है। दरअसल विटामिन बी 12 की कमी होने पर स्किन ज्यादा मात्रा में मेलानिन नामक पिंग्मेंट का उत्पादन करने लगती है। वहीं कई लोगों को बढ़ती उम्र या ज्यादा धूप में रहने के कारण हाइपरपिग्मेंटेशन का रोग लग जाता है।

विटिलिगो

विटिलिगो हाइपरपिग्मेंटेशन के विपरीत होता है। ये रोग होने पर विटिलिगो में मेलेनिन की कमी हो जाती है। जो सफेद पैच का कारण कारण बनता है। इस स्थिति को विटिलिगो कहते हैं। ये रोग शरीर के उन हिस्सों को अधिक प्रभावित करता है जो कि सूरज की रोशनी के सीधे संपर्क में आते हैं। जैसे चेहरे, गर्दन और हाथ।

बालों का झड़ना

शरीर में पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी 12  होने पर ही बालों का विकास अच्छे से होता है। वहीं जिन लोगों के शरीर में विटामिन बी 12 की कमी हो जाती है। उन लोगों के बालों के विकार पर इसका असर सीधा पड़ता है। विटामिन बी 12 की कमी होने पर बाल झड़ने लग जाते हैं और कमजोर हो जाते हैं। इसलिए जिन लोगों के बाल अधिक गिरने लगें वो समझ जाएं की उनके शरीर में विटामिन बी 12 की कमी हो सकती है।

विटामिन बी 12 की कमी के अन्य लक्षण त्वचा के रंग का हल्का पीला पड़ना, जीभ का रंग पीला या लाल होना, मुंह में छालें पड़ा भी हो सकता है। वहीं विटामिन बी 12 की कमी को किस प्रकार दूर किया जाए वो इस प्रकार है।

करें इन चीजों का सेवन

1.रेड मीट, मछली, शेलफिश, फलियां, अंडे, बीन्स और सूखे मेवे खाने से विटामिन बी 12 की कमी दूर हो जाती है।

2.इसके अलाव दूध और दूग्ध उत्पादों जैसै दूध, दही, पनीर, छाछ आदि को भी अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

3.लाल रक्त कोशिका के निर्माण में विटामिन बी-12 अहम भूमिका निभाता है। रक्त में विटामिन बी-12 की कमी से आरबीसी की संख्या भी घटने लगती है। हालांकि जो लोग आयरन युक्त व ऊपर बताई गई चीजों को नियमति रूप से खाते हैं उनके शरीर में विटामिन बी-12 की कमी नहीं होती है।

Back to top button