दिलचस्प

भुट्टा बेच दो वक्त की रोटी की जुगाड़ में था दिव्यांग, पुलिसवाले ने फिर जो किया वह हैरान कर देगा

कोरोना वायरस की मर आर्थिक स्थिति पर बहुत गहरी पड़ी है। इससे लगभग हर वर्ग के लोग प्रभावित हुए हैं। खासकर गरीब और असहाय लोगों को दो वक्त की रोटी भी नसीब नहीं हो पा रही है। ऐसे में पैसों की जुगाड़ के लिए लोग हर प्रकार के छोटे मोटे काम कर रहे हैं। ऐसे में हमारा भी फर्ज बनता है कि हम इन छोटे मोटे सामान बेचने वालों से कुछ खरीद कर उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत कर दें। आपको इस बात की तारीफ करनी होगी कि लोग इन हालातों में भी भीख मांगने या चोरी करने की बजाय मेहनत की कमाई खाना चाहते हैं।

अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस दिव्यांग को ही ले लीजिए। आमतौर पर गरीब दिव्यांग लोग पैसे कमाने के लिए भीख मांगने का सहारा लेते हैं। लोग भी ऊनपर दया कर उन्हें सामान्य व्यक्ति की तुलना में अधिक भीख देते हैं। लेकिन इसके बावजूद आज हम आपको एक ऐसे दिव्यांग शख्स से मिलाने जा रहे हैं जो महामारी के इस दौर में अपना पेट भरने के लिए मेहनत कर रहा है। वही कड़ी धूप में सड़क पर भुट्टे बेच दो पैसों की जुगाड़ कर रहा है।

policeman helped handicapped corn seller

इस दिव्यांग के पास जीतने भुट्टे थे उसे बिकने में पूरा दिन लग जाता। फिर भी शायद कुछ बच जाते। इन्हें बेचने के लिए उसे भूखे प्यासे दिनभर सड़क पर ही रहना पड़ता। लेकिन फिर वहां से गुजर रहा एक पुलिसवाला फरिश्ता बनकर आया। उससे इस दिव्यांग का दर्द देखा नहीं गया। वह इसकी मेहनत और लगन से इंप्रेस हुआ। इसके बाद इस पुलिसवाले ने दिव्यांग की मदद के लिए जो किया उसने सभी का दिल जीत लिया।

दरअसल इस पुलिसवाले ने दिव्यांग के पास रखे सारे भुट्टे खरीद लिए। पुलिसवाले की इस मदद को देख दिव्यांग की आंखें भर आई। वह पुलिसवाले के हाथ जोड़ शुक्रिया कहने लगा। पुलिसवाले की इतनी बड़ी मदद से उसका आज का खाने का जुगाड़ हो गया। उसे धूप में दिनभर बैठना नहीं पड़ा। कुछ ही देर में उसके सारे भुट्टे बिक गए। यह पूरी घटना एक अन्य पुलिसवाले ने कैमरे में भी कैद कर ली। अब ये वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

इस वीडियो को ट्विटर पर आईएफएस सुधा रमन ने शेयर किया है। वीडियो के साथ उन्होंने कैप्शन में लिखा – यह बेहद जरूरी है कि आप इंसानियत दिखाकर इंसान बने। इस दया को दिखाने वालों को मेरा सलाम। यह वीडियो अभी तक एक लाख बीस हजार से अधिक लोग देख चुके हैं। लोगों को यह वीडियो बड़ा ही पसंद आ रहा है। जिसने भी ये वीडियो देखा उसकी आँखें नम हो गई। हर कोई पुलिसवाले की तारीफ करने लगा। वहीं कुछ ने कहा कि हमे भी इस पुलिसवाले से सीखना चाहिए। गरीबों की मदद करना चाहिए।


उम्मीद करते हैं कि आपको भी ये वीडियो पसंद आया होगा। यदि हाँ तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक शेयर करें। इस तरह वे भी दूसरों की मदद करने के लिए प्रेरित होंगे।

Back to top button