विशेष

रतन टाटा की इन बातों को अपनाकर छूए सफलता का शिखर, ख़ूब करेंगे तरक्की, न होगी चिंता न फिकर

देश के मशहूर और सफल बिजनेसमैन की जब भी बात होती है तो इसमें टाटा ग्रुप के पूर्व चैयरमैन रतन टाटा का नाम भी शामिल होता है. अपना पूरा जीवन रतन टाटा ने बिजनेस को समर्पित किया है. आज 83 वर्ष की उम्र में भी रतन टाटा अपने काम के प्रति समर्पित और सक्रिय है. उन्होंने बहुत बड़ी सफलता हासिल की है. जहां पहुंचने का सपना हर एक बिजनेसमैन देखता है.

ratan tata

रतन टाटा की सफलता से देश ही नहीं पूरी दुनिया परिचित है. देश दुनिया के लाखों युवा उन्हें अपना आदर्श मानते हैं. टाटा के इस बड़े स्तर पर पहुंचना कोई आसान काम नहीं होता है. इसके लिए उन्होंने कई महत्पूर्ण बातों का ध्यान रखा है. तब ही वे आज इस मुकाम पर काबिज है. आज हम आपको रतन टाटा की कुछ ऐसी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर कोई भी अपने व्यापार व्यवसाय में सफलता हासिल कर सकता है.

सकारात्मक सोच…

ratan tata

मनुष्य के किसी भी तरह के काम का संबंध उसकी सोच से जुड़ा हुआ रहता है. कहते हैं कि, जो जैसा सोचता है वो वैसा बन भी जाता है. इसलिए ध्यान रखें कि, हमेशा अच्छा और सकारात्मक सोचे. नकारात्मकता को अपने जीवन और बिजनेस में जगह न दें. किसी भी स्टार्टअप के लिए अपनी मानसिकता स्पष्ट और सुलझी हुई रखें. टाटा के अनुसार वो नए आइडिया वाले स्‍टार्टअप में इंवेस्‍ट करना पसंद करते हैं. साथ ही उनका मानना है कि, बिजनेस की सफ़लता व्यक्ति की गंभीरता और उसकी परिपक्वता पर भी कई हद तक निर्भर करती है.

सभी को दें सम्मान…

ratan tata

कोई छोटा हो या बड़ा सामने वाले व्यक्ति को उसे कभी छोटा नहीं समझना चाहिए. जीवन में हमे हर तरह के व्यक्ति से काम होता है. अतः हर किसी का सम्मान करें. अपने काम पर ध्यान देने के साथ ही अपने काम से जुड़े हुए लोगों के साथ भी सम्मान से पेश आए. अगर कोई बड़े पद पर बैठा है तो उसे अपने से ऊपर वाले लोगों के साथ ही अपने से नीचे के पद के कर्मचारियों को भी सम्मान देना चाहिए. कहते हैं कि जो हम देंगे वहीं हमारे पास लौटकर आएगा. अर्थात सम्मान देंगे तो सम्मान मिलेगा.

इनोवेशन पर दें ध्यान…

ratan tata

रतन टाटा के मुताबिक़, नए इनोवेशन करने से किसी भी बिजनेस में सफलता पाई जा सकती है. इसका फायदा यह हो सकता है कि स्टार्टअप का भविष्य अच्छा और चमकदार हो जाता है. रतन टाटा भी इस तरीके को अपना रहते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो निश्चित ही सफलता आपके कदम चूमेगी.

वैल्यू भी रखें ध्यान में…

ratan tata

टाटा ग्रुप की वैल्यू काफी ज़्यादा है और इसके बारे में हर कोई जानता है. टाटा मानते हैं कि, किसी को भी वैल्यू पर अधिक से अधिक ध्यान देना चाहिए.

काम के लिए हर समय है सही…

ratan tata

साल 2019 में टाटा समूह के पूर्व चेयरमैन रतन टाटा ने एक साक्षात्कार दिया था. इस दौरान उन्होंने कहा था कि, स्टार्टअप के लिए ग्लोबल होने के लिए राइट टाइम जैसा कुछ नहीं होता है. रतन टाटा आने बताया था कि, इस काम की समझ और जिम्मेदारी के लिए फाउंडर आदि को विचार विमर्श करना चाहिए.

Back to top button