दिलचस्पविशेष

सपनों का संसार, जानिए क्या कहता है सपनों में जंगली जानवरों का आना….

किन जीव-जन्तुओ को सपने में देखना आपके लिए हो सकता अशुभ, जानिए विस्तार से...

सपनों की अपनी एक दुनिया होती है। सपना हर किसी को आते है। सोते हुए सपने देखना एक स्वाभाविक सी क्रिया है और जिस दौरान हम सपने में होते हैं तो यह सपनों की दुनिया हमें सच सी प्रतीत होती है। इतना ही नहीं हम सपने में कई तरह की चीजों को देखते हैं। बहुत से सपनों को हम भूल जाते हैं तो बहुत से सपने हमें याद रहते हैं। कई बार हम इन सपनों पर ध्यान नहीं देते हैं परंतु कई सपने ऐसे भी होते हैं। जिनके बारें में हम जानने की इच्छा भी रखते हैं।

night dream

वैसे भी हर सपनों का अपना एक मतलब और उनका फल होता है। सपने अमूमन दो तरह के होते है। एक वो जो हम सोने के बाद गहरी नींद में देखते है, दूसरा वो जो हम अपने सुनहरे भविष्य के लिए सोचते है। सपने वो है जो रियल नहीं होते है, बल्कि एक सोच है, जो हम चाहते है कि भविष्य में हमें मिल जाये। वही दूसरा वह जो हम नींद में देखते है। वह भी एक प्रकार का सपना ही होता है और वो कहीं न कही हमारी ज़िन्दगी से जुड़े होते है।

night dream

बता दें कि स्वप्न शास्त्र में इन सपनों का अर्थ बताया गया है। कुछ सपने बहुत ही शुभ होते हैं तो कुछ सपने बहुत ही अशुभ होते हैं। स्वप्न शास्त्र में कुछ जीव-जंतुओ को सपने में देखना बहुत अशुभ बताया गया है। ये सपने आपके आने वाले जीवन में समस्याओं से घिरने का संकेत देते हैं। तो चलिए जानते हैं कि ऐसे कौन- कौन से पशु-पक्षी हैं। जिन्हें सपने में देखना देता है अशुभ फल…

खूखांर जंगली जानवरों का दिखना…

night dream

बता दें कि स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में खूखांर जंगली जानवरों का दिखना बहुत ही अशुभ माना जाता है। यदि आप सपने में किसी खूंखार जानवर को देखते हैं तो यह सेहत से जुड़ी गंभीर परेशानी होने का संकेत माना जाता है। सपने में यदि किसी जंगली जानवर ने आपके ऊपर हमला कर दिया है तो यह किसी बड़ी परेशानी की ओर संकेत देता है। इससे आने वाले समय में आपके माता-पिता को कोई समस्या हो सकती है या फिर किसी करीबी से धोखा मिल सकता है।


सपने में बिल्ली दिखना…

night dream

किवंदतियों के अनुसार यदि बिल्ली रास्ता काट दें तो उस काम में रुकावट आने लगती है। जिसके लिए आप जा रहें होते हैं। वहीं इसी तरह से सपने में बिल्ली को देखना भी शुभ नहीं माना जाता है।खासतौर पर यदि आप सपने में काली बिल्ली देखते हैं या फिर बिल्लियों को लड़ते हुए देखते हैं, तो यह अशुभ संकेत होता है। सपने में बिल्लियों को लड़ते हुए देखना आपके मित्रों से झगड़े का संकेत देता है। इसके अलावा अगर सपने में सफेद बिल्ली देखते हैं तो वह धन हानि का सूचक होता है।


खटमल का दिखना…

night dream

खटमल जिस तरीक़े से बिस्तर पर खून चूसकर हमें हानि पहुँचाते हैं। वैसे ही यदि आप सपने में खटमल देखते हैं तो यह भी शुभ नहीं माना जाता है। सपने में खटमल देखने का मतलब होता है कि आपको अपने कार्यक्षेत्र में बहुत संघर्ष करना पड़ेगा। सपने में चमगादड़ देखना भी बहुत अशुभ संकेत माना जाता है। यह नकारात्मक शक्तियों का आभास कराता है।

टिड्डी दल का दिखना…

मालूम हो टिड्डी सिर्फ़ किसानों के लिए ही नुकसानदेह नहीं होती, बल्कि स्वप्न शास्त्र के मुताबिक यदि आप सपने में टिड्डी दल देखते हैं तो यह व्यापार में हानि होने का संकेत देता है। यदि आपको ऐसा सपना आता है तो तुरंत सतर्क हो जाना चाहिए और अपने व्यापार संबंधित मामलों पर बहुत ही सोच-विचार करके निर्णय लेना चाहिए।

सपनों में चींटियां दिखना…

night dream

यदि आपको सपने में बहुत सारी चींटियां एक साथ दिखाई देती हैं। तो यह भी अशुभ संकेत माना जाता है। ये आपको जीवन में परेशानियों से घिरने का संकेत देती है। वही अगर सपने में छिपकली दिखें तो आपको शत्रु की वजह से हानि होने का संकेत मिलता है। इसी तरह यदि आप सपने में सांप-और नेवले को लड़ते हुए देखते हैं तो यह कोर्ट-कचहरी के मामलों में फंसने का संकेत देता है।

night dream

सपनों की दुनिया यहीं तक सीमित नहीं। सपने में जल जीवन का चिन्ह है। जल स्वच्छता व आध्यात्मिकता का भी प्रतीक है। हम अपने जीवन के शुरुआती कुछ महीने जलीय वातावरण ‘गर्भाशय’ में बिताते हैं इसलिए अगर हम अपने व्यक्तित्व के परिवर्तनशील पहलू को जल के रूप में स्वप्न में देखें तो इसमें हैरानी की क्या बात है? यह हमारे हृदय में छलकती भावनाओं का प्रतीक है। कहते हैं “जिन खोजा तिन पाइयां गहरे पानी पैठ” जीवन के असली रत्न आत्मा व मन की गहराइयों में ही छिपे हैं। कई बार इन्हें ढूंढने की कोशिश में हम गहराइयों में डूब जाते हैं। सपने में एक शांत झील को देखने का अर्थ है किसी ऐसी खूबसूरत मंजिल की तलाश जो शांत और सुंदर तो हो ही साथ ही जीवन में हमें और भी आगे ले जाए। वहीं दूसरी तरफ बाढ़ हमारी शक्ति से बाहर के किसी ऐसे बहाव चाहे वह भावनाओं का हो या खुशियों का की ओर सपनों में इशारा करता है। ऐसे में आशा करते हैं सपनों के संसार से जुड़ी यह कहानी आपको जरूर पसंद आई होगी साथ ही साथ आपको बहुत कुछ समझने को भी मिला होगा। ऐसे में अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया तो इसे दूसरों को भी शेयर करें। ताकि वह भी पढ़ सकें।

Show More
Back to top button