स्वास्थ्य

कमाल का फल है आलूबुखारा, इसे खाने से शरीर को पहुंचते हैं ये 8 फायदे

प्‍लम यानी आलूबुखारा को सेहत के लिए गुणकारी माना जाता है और इसे खाने से शरीर को कई सारे लाभ पहुंचते हैं। प्लन में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, फाइबर, पोटैशियम, कॉपर, मैंगनीज जैसे तत्व पाए जाते हैं। ये सभी तत्व शरीर के लिए लाभजनक सिद्ध होते हैं। ये फल गर्मियों के मौसम में ही बिकता है। इसे खाने से शरीर अंदर से ठंडा रहता है और लू से भी शरीर की रक्षा होती है। आलूबुखारे का सेवन करने से ओर क्या लाभ शरीर को मिलते हैं उसकी जानकारी इस प्रकार है।

एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर

आलूबुखारा में एंटीऑक्‍सीडेंट पाए जाते हैं जो कि क्रॉनिंग डिजीज से रक्षा करते हैं। इसके अलावा शुगर के रोगियों के लिए भी आलूबुखारा गुणकारी माना जाता है और इसे खाने डाइबिटीज कंट्रोल में रहती है। दरअसल आलूबुखारे में ऐसे तत्‍व होते हैं। जो ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करते हैं।

इसके सेवन से कुछ हार्मोन रिलीज होते हैं। जो ब्‍लड शुगर को तुरंत रेग्‍युलेट करते हैं। इतना ही नहीं टाइप टू डाइबिटीज के रोगियों को भी आलूबुखारे का सेवन जरूर करना चाहिए। इसमें मौजूद फाइबर शरीर में कार्ब ऑब्‍जर्बेशन को कम करते हैं। जिससे ब्‍लड शुगर ठीक रहता है और टाइप टू डाइबिटीज होने का खतरा कम हो जाता है।

plums

पेट रहे सही

आलूबुखारा खाने से पेट एकदम फिट रहता है और कब्ज जैसे रोगों से निजात मिल जाती है। जिन लोगों का पेट अक्सर खराब रहता है या जिन्हें कब्ज की समस्या है। वो लोग दिन में दो आलूबुखारा जरूर खाएं। इन्हें खाने से इन तकलीफों से निजात मिल जाएगी।

plums

वजन घटाने के लिए

प्‍लम में सुपरऑक्साइड मौजूद होता है। जिसे ऑक्सीजन रेडिकल भी कहा जाता है। ये तत्व शरीर की चर्बी को कम करने में मदद करता हैं। जिससे की वजन कम होने लग जाता है। इसे खाने से भूख भी अधिक नहीं लगती है। इसलिए जो लोग वजन कम करना चाहते हैं। वो अपनी डाइट में आलूबुखारा जरूर शामिल करें और रोज इस फल को खाया करें।

plums

हड्डियों को बनाता है मजबूत

आलूबुखारा में मौजूद पोषक तत्व हड्डियों को मजबूत करने का काम करते हैं। आलूबुखारा खाने से हड्डियों को ताकत मिलती है और इनमें दर्द की शिकायत भी नहीं होती है। इसका सेवन करने से दांतों की सेहत पर भी अच्छा असर पड़ता है और दांत आसानी से कमजोरी नहीं पड़ते हैं।

plums

आंखें रहें सेहतमंद

इस फल का सेवन करने से आंखों की रोशनी सही बनीं रहती है। आलूबुखारे में मौजूद विटामिन-सी आपकी आंखों और त्वचा को स्वस्थ रखने में सहायक है और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है।

plums

तनाव हो कम

इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स दिमाग को स्वस्थ रखने में सहायक होते हैं। इसे खाने से तनाव कम होता है और दिमाग एकमदस फिट रहता है। इसके अलावा एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा को भी हेल्दी बनाए रखते हैं।

बैड कोलेस्ट्रॉल को करे कम

आलूबुखारा खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है। साथ में ही इसे खाने से खून की कमी भी पूरी हो जाती है। आलुबुखारे में आयरन की मात्रा अधिक होती है जो ब्लड की कमी को पूर कर देती है।

Show More
Back to top button