समाचार

मोदी सरकार करवाएंगी सबका मुफ्त में टीकाकरण, गरीबों को दीपावली तक मिलेगा फ्री में राशन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 18 से 44 की उम्र वालों का टीकाकरण मुफ्त में करवाने का ऐलान किया है। देश को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बात की जानकारी दी और कहा कि 18 से ऊपर आयु वर्ग के सभी लोगों के लिए अब केंद्र ही वैक्सीन खरीदेगा और मुफ्त में राज्यों को देगा। मोदी जी के अनुसार 21 जून यानी योग दिवस से 18 पार के सभी लोगों का केंद्र की ओर से मुफ्त टीकाकरण होगा। साथ में ही निजी अस्पताल भी वैक्सीन के लिए अधिक वसूली न करें, इसपर भी सरकार नजर रखेगी।

corona-vaccination

गौरतलब है कि पहली मई से ही देश में 18 से 44 की उम्र के लोगों का टीकाकरण शुरू किया गया है। जो कि राज्य सरकारों द्वारा किया जा रहा है। राज्य सरकारें टीका खरीदकर मुफ्त में इन्हें लोगों को लगा रही थी। वहीं अब मोदी जी ने ऐलान किया है कि केंद्र सरकार राज्य सरकारों को मुफ्त में टीका देगी। यानी राज्य सरकारों को अब वैक्सीन लेने के लिए पैसे नहीं चुकाने होंगे।

narendra modi

देश के नाम संबोधन में पीएम ने किसी भी दल या राज्य का नाम लिए बगैर कहा कि केंद्र सरकार ने प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीनेशन शुरू किया था। लेकिन बार-बार कई राज्यों ने कहा कि उन्हें स्वतंत्रता मिलनी चाहिए। केंद्र सरकार ही सब कुछ क्यों तय करे। कुछ ने तो यहां तक कह दिया कि प्राथमिकता क्यों तय हो। फिर राज्यों ने वैक्सीन को विकेंद्रीकृत करने की मांग की। तब केंद्र ने 25 फीसद वैक्सीन की जिम्मेदारी राज्यों पर छोड़ दी थी। बाद में उन्हें अहसास हुआ कि वैक्सीन पाना कितना कठिन है। अब केंद्र ने तय किया है कि दो सप्ताह के बाद से सभी के लिए केंद्र सरकार ही मुफ्त वैक्सीन उपलब्ध करवाएगी। दो सप्ताह में केंद्र और राज्य मिलकर इसपर काम करेंगे।

निजी अस्पताल नहीं वसूल कर सकेंगे अधिक पैसे

निजी अस्पताल भी अब टीके की तय कीमत से अधिकतम पैसे वसूल नहीं कर सकेंगे। मोदी ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि निजी अस्पताल अधिक पैसे न वसूले इसकी निगरानी की जिम्मेदारी राज्यों की होगी। निजी अस्पताल टीके की तय कीमत से अधिकतम 150 रूपए ही वसूल कर सकते हैं। जो कि उनका सर्विस चार्ज होगा।

corona-vaccination

गौरतलब है कि प्राइवेट अस्पतालों में एक टीके की अधिकतम कीमत तय नहीं है। जिसके कारण कहीं कोविशील्ड 800 रुपये में लग रही थी। तो कहीं 1800 रुपये में भी ये वैक्सीन लगाई जा रही थी। लेकिन मोदी के इस ऐलान के बाद निजी अस्पताल वैक्सीन के लिए अधिक पैसे लोगों से नहीं वसूल कर सकेंगे।

गरीबों को दीपावली तक मिलेगा मुफ्त राशन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दीपावली तक गरीबों को मुफ्त राशन देने की भी घोषणा की है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत ये राशन दिया जाएगा। अब इस योजना को नवंबर, 2021 तक बढ़ा दिया गया है।

आपको बता दें कि अभी देश में बनी वैक्सीन का 50 फीसद हिस्सा केंद्र के पास जाता था और 25 फीसद राज्य और बाकी 25 फीसद निजी अस्पताल खरीदा करते थे। वहीं अब राज्यों के हिस्से का 25 फीसद भी केंद्र खरीदेगा और उन्हें मुफ्त में देगा। राज्यों को दो हफ्ते पहले बता दिया जाएगा कि उन्हें कब और कितनी वैक्सीन मिलेगी।

Back to top button