दिलचस्प

अगर आप फ्लाइट में सफर करते हैं तो ये बातें जरूर जाने लें, एयर होस्टेस आपको कभी नहीं बताएगी ये बातें

आप अक्सर फ्लाइट में सफर करते होंगे तो वहां आपकी मदद करने और आपकी सुविधा के लिए तमाम क्रू मेंबर और फ्लाइट अटेंडेंट्स होते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं बहुत सी ऐसी बातें भी होती हैं जो आपको फ्लाइट अटेंडेंट्स या क्रू मेंबर कभी नहीं बताते हैं ये बातें आप नहीं जानते हैं, हम आपको फ्लाइट के बारे में 12 ऐसी बातें बताएंगे जो आपको कोई दूसरी एयर होस्टेस या क्रू मेंबर नहीं बताएंगे.

नहीं पीना चाहिए फ्लाइट में मिलने वाला पानी:

अगर आप फ्लाइट में बैठे हैं और आपको प्यास लगती है तो सील बंद बोतल का पानी ही पियें अगर आपको कोई फ्लाइट अटेंडेंट या एयर होस्टेस गिलास में पानी देती है तो उसे मत पीएं, हो सकता है कि वह पानी पीने लायक ना हो, क्योंकि ऐसी स्थिति में वह उसी टैंक का पानी हो सकता है जिस टैंक का पानी फ्लाइट में बाकी अन्य जगहों पर यूज हो रहा है।

आपकी फ्लाइट लेट होने पर खुश होती हैं एयर होस्टेस:

फ्लाइट के लेट होने पर आप तो कभी खुश नहीं होते हैं मगर एयर होस्टेस जरूर खुश होती हैं, ये बात आपको बुरी लग सकती है कि आपकी देरी से फ्लाइट अटेंडेंट्स और क्रू मेंबर बहुत खुश होते हैं. आप जानते हैं फ्लाइट जितने घंटे लेट होती है उतने घंटे के हिसाब से फ्लाइट अटेंडेंट्स को पैसे मिलते हैं.

आपसे कुछ पाने की उम्मीद भी करती हैं एयर होस्टेस:

सफर के दौरान आपको एक अच्छे और उदार यात्री का फर्ज निभाना चाहिए, आपकी मदद और सहायता करने के बदले फ्लाइट अटेंडेंट्स को आपको कुछ टिप जरूर देनी चाहिए, आपके ऐसा करने पर वह मना करेंगी लेकिन आपके दुबारा बोलने पर वह जरूर ले लेंगी, फ्लाइट अटेंडेंट्स और क्रू मेंबर्स यात्रियों से कुछ अतिरिक्त पाने की उम्मीद भी करते हैं.

आपका अच्छा व्यवहार हो सकता है फायदेमंद:

फ्लाइट में आपको एयर होस्टेस और अटेंडेंट्स के साथ अच्छा व्यवहार करना चाहिए, इससे आपको ही फायदा होगा, ऐसा करने से आपकी हर जरूरत पर क्रू मेंबर और अटेंडेंट्स तत्परता के साथ तैयार रहते हैं.

एयर होस्टेस को बार बार मत मत बुलाएं:

फ्लाइट में हर सीट पर एयर होस्टेस या अटेंडेंट को बुलाने के लिए बटन होती है, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि आप बार बार उस बटन को दबा कर अटेंडेंट को बुलाते रहें, वैसे भी आपकी हर जरूरत पर अटेंट्स उपलब्ध रहती हैं ऐसे में बार बार बटन दबाकर उन्हें बुलाने पर वह नाराज होती हैं.

अपनी खुशियां उनसे शेयर करें:

फ्लाइट अटेंडेंट्स हमेशा मौज मस्ती और खुशी का माहौल बनाने की कोशिश करती हैं ताकि फ्लाइट के अंदर सकारात्मक और खुशियों भरा माहौल बना रहे, आप चाहें तो अपनी खुशियां एयर होस्टेस से शेयर कर सकते हैं, ऐसा करने से वह आपकी खुशी सभी यात्रियों के बीच लाएंगी और सब आपकी खुशी में शामिल होंगे, हो सकता है आपको यह अच्छा नहीं लगे लेकिन आपको अपनी खुशियां सबसे शेयर करनी चाहिए इससे सबको खुशी मिलेगी.

ये काम गलत तो नहीं है मगर फ्लाइट में मत करें:

आप अगर सिगरेट, वाइन या बीयर पीने का शौक रखते हैं तो इसे फ्लाइट में मत करें, ये काम गलत तो नहीं हैं मगर फ्लाइट में सबके बीच स्मोकिंग या ड्रिंकिंग जैसी चीज से फ्लाइट अटेंडेंट्स और अन्य यात्रियों को दिक्कत हो सकती है और वो आपको इसके लिए मना भी कर सकती हैं.

फ्लाइट के पायलट नहीं शेयर करते अपना खाना:

किसी भी फ्लाइट में दो पायलट होते हैं, वो दोनों मिलजुल कर अपनी सूझबूझ और एक दूसरे की मदद से फ्लाइट को उड़ाते हैं, मगर वे कभी भी एक दूसरे से अपना खाना शेयर नहीं करते हैं, ऐसा करने से वो हमेशा बचते हैं, वो ऐसा इसलिए करते हैं कि अगर किसी चीज को खाने से एक पायलट को फूड पॉइजनिंग या कोई और समस्या हो जाये तो फ्लाइट को सुरक्षित रखने के लिए दूसरा पायलट जरूर अच्छी और स्वस्थ स्थिति में रहे.

आपको फ्लाइट में छोड़ सोने चले जाते हों पायलट:

जब यात्रा ज्यादा दूरी और बहुत लंबे समय की होती है तो प्लेन के पायलट सोने चले जाते हैं, उस समय प्लेन ऑटो पायलट मोड पर उड़ता है, लेकिन घबराइये मत, दोनों पायलट एक साथ नहीं सोते हैं, एकबार में एक ही पायलट सोता है दूसरा पायलट जगा रहता है.

यात्रा के दौरान नहीं होगी कोई बड़ी घटना:

अगर यात्रा के दौरान कोई अप्रिय घटना की स्थिति बने या अशांति की स्थिति बनें जैसे कि मौसम का बहुत ज्यादा खराब होना या प्लेन में खराबी होना तो ऐसी स्थिति में घबराएं नहीं, ऐसी स्थिति में हिम्मत से काम लें, ऐसे में कई बार आपको फ्लाइट अटेंडेंट भी डरी हुई नजर आयेंगी मगर आप घबराएं नहीं आपके प्लेन का पायलट ऐसी स्थिति का अनुभव कर चुका है और निश्चित ही वह आपको ऐसी स्थिति से उबारना और बचाना जानता है, इसलिए सोचें कि कोई बड़ी घटना नहीं होगी, अशांति से बचें और धैर्य बनायें रखें.

इलेक्ट्रॉनिक चीजों के उपयोग से उड़ान पर पड़ेगा असर:

फ्लाइट के अंदर मोबाइल फोन और ऐसे गैजेट्स का उपयोग करना प्रतिबंधित होता है जिससे रेडिएशन जैसे खतरे हों, इसलिए फ्लाइट के अंदर इलेक्ट्रॉनिक चीजों का उपयोग कम से कम या नहीं के बराबर करना चाहिए.

विमान के कर्मचारियों को उनकी सेवा के लिए दें धन्यवाद:

किसी भी प्लेन में बहुत सारे क्रू मेंबर्स होते हैं, उनमें से सभी आपके सामने नहीं आ पाते मगर सबका काम बहुत जिम्मेदारी भरा होता है, क्रू मेंबर्स की जरा सी चूक से आपकी जान को खतरा हो सकता है उनकी सावधानी और सतर्कता ही आपको सही सलामत आपके गंतव्य तक पहुंचाती है, इसलिए फ्लाइट से उतरते वक्त क्रू मेंबर्स और अटेंडेंट्स को उनकी सेवाओं के लिए धन्यवाद जरूर करें. हालांकि यह उनका दायित्व है मगर आपके धन्यवाद करने से उन्हें भी गर्व और खुशी होगी कि उनके काम की यात्रियों को कद्र है.

Back to top button