स्वास्थ्य

कोरोना काल में वरदान साबित हो सकती है दूध की मलाई, जाने कैसे करती है फायदा

ताजी ताजी नर्म और मुलायम मलाई खाने का अपना एक अलग मजा है। जब भी दूध के ऊपर मलाई जमती है तो हमारी नियत डोलने लगती है। मन करता है इस मलाई को उंगली में लेकर चाट ले। कम से कम बचपन में तो ये चीज हर किसी ने एक बार जरूर की है। बड़े होने पर बहुत से लोग मलाई खाना बंद कर देते हैं। सोचते हैं ये तो बच्चे खाते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है। आप भी मलाई खा सकते हैं। मलाई न सिर्फ टेस्ट में अच्छी होती है बल्कि ये आपकी सेहत को भी बहुत लाभ पहुंचाती है।

malai

मलाई के अंदर विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन के, विटामिन बी 5, विटामिन बी 12, कैल्शियम, फोसफोरस, मिनरल्स और आययरन जैसे कई पोषक तत्व उपस्थित रहते हैं। मलाई में प्रोटीन भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। उदाहरण के लिए 250 ग्राम मलाई में 61 ग्राम प्रोटीन होता है। इसलिए मलाई खाना आपकी सेहत पर अच्छा प्रभाव डालता है। इससे आपकी कई सेहत से जुड़ी समस्या हल हो जाती है। यदि आपको मलाई डायरेक्ट खाना पसंद नहीं तो आप इसे ब्रेड या रोटी पर लगाकर भी खा सकते हैं। बेहतर रिजल्ट के लिए आपको मलाई सुबह नाश्ते में खानी चाहिए।

मलाई खाने के फायदे

malai

1. मलाइक शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता यानि इम्यूनिटी बढ़ाती है। इसे खाने से शरीर की बीमारियां और संक्रमण को दूर रखने में मदद मिलती है। मलाई में मौजूद विटामिन ए बॉडी के लिए रोग-प्रतिरोधक क्षमता विकसित करता है। इस कोरोना काल में इम्यूनिटी बूस्ट करने पर अधिक जोर दिया जा रहा है। ऐसे में ये मलाई आपको इस महामारी के दौर में काफी लाभ पहुंचा सकती है।

sar dard

2. मलाई खाकर आप अपना तनाव भी कम कर सकते हैं। यदि आप हमेशा टेंशन में रहते हैं तो आज से ही मलाई खाना शुरू कर दें। इसमें मौजूद विटामिन बी 5 आपको मानसिक रोगों से निजात दिलाने में मदद करता है। मलाई में मौजूद विभिन्न विटामिन आपके शरीर के हार्मोन को सही ढंग से काम करने में हेल्प करते हैं। इसे खाने से आपका दिमाग हेल्थी रहता है।

eye

3. आंखों के लिए भी मलाई खाना लाभकारी होता है। इसमें मौजूद विटामिन ए आंखों में नमी बनाए रखता है। इसके अलावा ये आँख के रेटिना को भी हेल्थी रखने का काम करता है। इससे आंखों की रोशनी बढ़ती है। इतना ही नहीं मलाई का सेवन मोतियाबिंद और ग्लूकोमा में भी अच्छा माना जाता है। यदि आपका लैपटॉप या मोबाईल पर ऑनस्क्रीन वर्क ज्यादा होता है तो आपको रोजाना मलाई खाना चाहिए।

4. मलाई में कैल्शियम की मात्रा भी भरपूर होती है। ये तो सभी जानते हैं कि कैल्शियम हमारी हड्डियां मजबूत करने का काम करता है। इसलिए जिस व्यक्ति की हड्डियाँ कमजोर होती है उसे मलाई जरूर खाना चाहिए। रोजाना मलाई खाने से ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा भी कम होता है।

5. मलाई का सिर्फ सेवन ही नहीं बल्कि इसका अप्लीकेशन भी फायदेमंद होता है। इसे यदि स्किन पर लगाया जाए तो त्वचा चमकने लगती है। सुंदर और सॉफ्ट स्किन पाने के लिए आप रोजाना मलाई अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं। इससे आपको कुछ ही दिनों में लाभ देखने को मिल जाएगा।

नोट: मलाई में फैट की मात्रा अधिक होती है, इसलिए दिल के मरीज इसका इस्तेमाल करने के पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

 

Show More
Back to top button