अध्यात्म

एकादशी के मौके पर कल बरसेगा अपार धन और सुख-शांति, बस इस तरह करें श्रीहरी को प्रसन्न

हमारे शास्त्रों में एकादशी का व्रत बहुत पुण्यदायी माना गया है. हमारे कैलेंडर के एक साल में कुल 24 एकादशी आती है. इन सभी के अलग-अलग नाम और महत्व बताये गए है. अगर पुराणों की माने तो एकादशी का व्रत रहने से हमारे पाप, कष्ट, रोग, दुख आदि दूर हो जाते है. इसके साथ ही व्रत करने वाला इंसान मोक्ष की ओर बढ़ने लगता है. हिंदू पंचांग के हिसाब से देखे तो हर साल ज्येष्ठ माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी को अपरा एकादशी व्रत कहा जाता है. आपको बता दें कि अपरा एकादशी 6 जून 2021 यानि की कल आ रही है.

achala ekadashi 2021

गौरतलब है कि अपरा एकादशी को अचला एकादशी के नाम से भी जाना जाता है. इस एकादशी को कई पुण्य देने वाली और अपार धन देने वाली एकादशी माना जाता है. इसके साथ ही इसके साथ एक मान्यता प्रचलित है कि इस दिन व्रत रखने से व्यक्ति को अंजाने में किए गए पापों से मुक्ति मिल जाती है. इसके साथ ही उसके जीवन में सौभाग्य का उदय होता है. आपको भी ज्ञात होगा कि शास्त्रों में एकादशी का दिन बहुत पावन माना जाता है. इसलिए इस दिन किए गए हर उपाए को काफी कारगर माना गया है. अगर आपके घर में भी इस तरह की परेशानिया रहती है तो आपको भी ये उपाए करना चाहिए.

achala ekadashi 2021

अपने सौभाग्य प्राप्ति के लिए
यदि आपको लगता है कि आपका सौभाग्य आपका साथ नहीं देता है. आपके काम हमेशा बिगड़ जाते हैं तो आप एकादशी के दिन नारायण और मां लक्ष्मी की तस्वीर रखे. इसके बाद दक्षिणावर्ती शंख से नारायण का अभिषेक करें. याद रखे कि नारायण को पंचामृत और पीली वस्तुएं का भोग लगाएं. वहीं माता लक्ष्मी को खीर का भोग लगाएं. इसके बाद सच्चे मन से पूजा करें. इसके बाद भगवान से खुस खुद के साथ रहने की प्रार्थना करें.

achala ekadashi 2021

घर में सुख-शांति बनाए रखने के लिए ये उपाए
अगर आपके घर में रोजाना किसी न किसी बात को लेकर क्लेश आदि बना रहता है तो नारायण के साथ माता लक्ष्मी की भी पूजा अवश्य करें. इसके साथ ही विष्णु यंत्र की भी पूजा अवश्य करें. आपको श्रीमद्भागवत का पाठ भी करना होगा. भगवान से अपने घर में शांति बनाए रखने के लिए कहे. भगवान जल्द ही आप पर खुश होंगे.

achala ekadashi 2021

कर्ज से मुक्ति पाने के लिए
कोरोना काल के कारण लगे लॉकडाउन के कारण कई लोगों की आर्थिक स्तिथि खराब हो गई है. कोरोना ने कई लोगों को सड़कों पर लाकर रख दिया है. कोई लोगों की नौकरियां चली गई है. कई लोगों के व्यवसाय बंद हो चुके है. ऐसे में तमाम लोगों पर बेइंतहां कर्ज बढ़ता जा रहा है. यदि आप भी इस तरह की समस्या का सामना कर रहे है तो आप पीपल के वृक्ष पर मीठा जल चढ़ाएं और शाम के समय पीपल के नीचे दीपक जलाएं. ये उपाए हर एकादशी के दिन करें. श्रीहरि की कृपा आने लगेगी.

achala ekadashi 2021

शुभ मुहूर्त याद रखे
एकादशी व्रत तिथि : 6 जून 2021, रविवार, एकादशी तिथि शुरू : 5 जून 2021, शनिवार प्रातः 04ः07 बजे, एकादशी तिथि समाप्त : 6 जून 2021, रविवार प्रातः 06ः19 , व्रत पारण शुभ मुहूर्त : 7 जून 2021 प्रातः 05ः12 से लेकर सुबह 07ः59 बजे तक.

Back to top button