Viral
Trending

वायरल हुआ वंडर गर्ल का वीडियो, याद है दो सौ से अधिक देशो की राजधानी के नाम…

आइंस्टीन से कम नहीं यह बच्ची, आप भी वीडियो देख रह जाएंगे अचंभित!

talented kids

आइंस्टीन की कहानी से तो लगभग सब वाकिफ़ होंगें। आइंस्टीन की मां घर-घर जाकर बर्तन मांजकर अपना और बेटे का गुजारा करती थी। इसी बीच एक दिन आइंस्टीन की स्कूल टीचर एक पत्र आइंस्टीन को थमाते हुए बोलती है कि इसे अपनी मां को दे देना। जिसके बाद वह पत्र आइंस्टीन लाकर अपनी मां को दे देते हैं। जिसमें लिखा होता है कि आपका बेटा पढ़ने-लिखने में ठीक नहीं। लेकिन उसकी मां उससे झूठ बोलती कि पत्र में लिखा कि तुम बहुत होशियार हो, इसलिए वह स्कूल तुम्हारे क़ाबिल नहीं। बाद में आइंस्टीन बड़ी शख्सियत बन जाते हैं। विश्व के एक जाने-माने वैज्ञानिक बन जाते हैं लेकिन पत्र में लिखी सच्चाई जब उन्हें पता चलती है। तो वह आश्चर्यचकित रह जाते हैं।

video-of-wonder-girl-knowing-various-countries-capital

अब हम एक छोटी सी बच्ची से आपका परिचय करवाने जा रहें जो किसी आइंस्टीन से कम नहीं। जी हां जिस उम्र में बच्चें गुड़िया-गुड्डे का खेल खेलते हैं। उस उम्र में वह अपनी मेधा से बड़े-बड़े के छक्के छुड़ा रही है। बता दें कि टीवी पर आने वाले रियलिटी शो (Reality Show) में आपने एक से बढ़कर एक बच्चे देखे होंगे। कोई गाने में माहिर होता है तो कोई डांस गजब का कर लेता है। वहीं कुछ ऐसे भी टैलेंटेड बच्चे (Talented Kids) होते हैं, जो अपनी अक्ल का लोहा मनवाते है। ऐसे ही ट्विटर (Twitter) पर इन दिनों एक ढाई साल की बच्ची का वीडियो वायरल (Viral Video) हो रहा है। जिस बच्ची को 200 से अधिक देशों की राजधानियों (Countries Capital Names) के नाम मुंहजुबानी याद हैं। कुछ समय पहले केबीसी के माध्यम से वायरल हुई कौटिल्य पंडित के बारे में तो आप सब जानते होंगे। वैसे ही कुछ इस बच्ची में भी दिमाग़ है। बता दें कि इस बच्ची के हुनर और ग़ज़ब की स्मरणशक्ति को देखते हुए लोग इसकी तुलना वंडर गर्ल (Wonder Girl) और आइंस्टीन (Einstein) तक से कर रहे हैं। तभी तो मैंने शुरुआत में आप सभी को आइंस्टीन की कहानी से रूबरू कराया।

बता दें कि इस ढाई साल की बच्ची को 205 देशों की राजधानियों के नाम (Countries Capital Names) रटे हुए हैं। यह बिना पलक झपकाए फटाफट किसी भी देश की राजधानी (Country Capital) का नाम बता देती है।

बता दें कि इस नन्हीं सी बच्ची की वीडियो ट्विटर पर एक आईएएस अफ़सर ने शेयर की है। छत्तीसगढ़ की आईएएस ऑफिसर प्रियंका शुक्ला (IAS Officer Priyanka Shukla) ने यह वीडियो ट्विटर (Twitter) पर शेयर करते हुए लिखा कि, “आपको कितने देश की राजधानियों के नाम पता हैं? इस वीडियो के माध्यम से मिलिए मेरे सहयोगी की बिटिया प्रनिना से! मात्र 2.6 वर्ष की उम्र में इन्हें 205 देशों की राजधानियों के नाम कंठस्थ हैं।” मालूम हो कि इस नन्हीं बच्ची की प्रतिभा देख सभी आश्चर्य कर रहें हैं, लेकिन कहते हैं है कि प्रतिभा किसी चीज़ की मोहताज़ नहीं होती। कुछ यूं ही हो रहा इस नन्हीं बच्ची के साथ। भले उम्र कम हो, लेकिन उसके ज्ञान का स्तर और उसकी प्रतिभा ने उसको सोशल मीडिया का स्टार बना दिया है।

Back to top button