स्वास्थ्य

बेहद ही काम की चीज है काला नमक, इसकी मदद से छूमंतर हो जाते हैं ये रोग

काला नमक सेहत के लिए लाभकारी होता है और इसे खाने से कई रोग अपने आप ही सही हो जाते हैं। इस नमक के अंदर मौजूद तत्व पेट संबंधित बीमारियों से लेकर त्वचा की कई तकलीफों को दूर कर देते हैं। कई प्रकार के आयुर्वेदिक चूर्ण बनाने में भी काले नमक का प्रयोग किया जाता है। दरअसल इमें मौजूद लैक्सेटिव गुण पेट के लिए गुणकारी माने जाते हैं।

काले नमक के फायदे

कब्ज से मिले निजात

Constipation

काला नमक खाने से कब्ज सही हो जाती है। कब्ज के अलावा अपच, गैस, एसिडीटी की समस्या को भी महज थोड़ा सा काला नमक खाकर दूर किया जा सकता है। जिन लोगों को इनमें से कोई सी भी परेशानी हो। वो एक गिलास पानी के अंदर थोड़ा सा काला नमक मिलाकर इसे पी लें। फौरन आराम मिल जाएगा।

पेट फूलने से मिले राहत

Constipation

खाना खाने के बाद कुछ लोगों का पेट फूल जाता है। ये समस्या होने पर थोड़ा सा काला नमक खा लें। काला नमक खाने से फूला हुआ पेट सही हो जाएगा और भारी पन से भी आराम मिल जाएगा।

वजन करे कम

Weight Loss

जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं, उन्हें काले नमक का सेवन जरूर करना चाहिए। काला नमक खाने से वजन अपने आप ही कम होने लग जाता है। दरअसल काले नमक में सोडियम की मात्रा कम पाई जाती है और सोडियम वजन बढ़ाने का मुख्य कारण माना गया है। नेशनल सेंटर फाॅर बायोटेक्नोलाॅजी इंफार्मेशन के मुताबिक खाने में सोडियम अधिक लेने से मोटापा तेजी से बढ़ता है। इसलिए खाना बनाते समय उसमें सफेद की जगह काले नमक का प्रयोग करने की सलाह दी जाती है।

मांसपेशियां में न हो दर्द

muscle pain

मांसपेशियां में जिन लोगों को दर्द की शिकायत रहती है, वो काले नमक का सेवन किया करें। साथ में ही इस नमक से सिंकाई भी किया करें। एक कटोरी नमक को गर्म कर के एक मोटे कपड़े में बांध लें। फिर इसे दर्द वाली मांसपेशियों पर रख दें। ये उपाय करने से दर्द और ऐंठन दूर हो जाएगी।

कफ करे दूर

Phlegm

कफ की समस्या होने पर काले नमक का टुकड़ा मुंह में रख कर उसे चूसे लें। ऐसा करने से काफी आराम पहुंचेगा और कफ की समस्या दूर हो जाएगी। इस उपाय को दिन में कम से कम तीन बार करें।

बच्चों के लिए है उत्तम

Boy

शोध के मुताबिक बच्चों को ज्यादा सफेद नमक नहीं देना चाहिए। क्योंकि इसमें सोडियम की मात्रा अधिक होती है। ऐसे में काले नमक को बच्चों के लिए उत्तम माना जाता है। ये नमक बच्चों को देने से उनका विकास सही से नहीं होता है।

पैरों को पहुंचे आराम

Foot

पैरों में दर्द व थकान होने पर एक बाल्टी गर्म पानी में एक कोटरी काला नमक मिला दें। इस पानी के अंदर पैरों को 15 मिनट तक के लिए रखें। ऐसा करने से पैरों को आराम मिलेगा और दर्द भी दूर हो जाएगी। साथ में ही पैर अच्छे से साफ भी हो जाएंगे और त्वचा पर निखार भी आ जाएगा।

कालापन करे दूर

Darkness

चेहरे के कालेपन को दूर करने के लिए नारियल के तेल में थोड़ा का पीसा हुआ काला नमक मिला लें और इसे हल्के हाथों से चेहरे पर लगाएं। फिर पानी की मदद से चेहरे को साफ कर लें। ये उपाय करने से कालापन दूर हो जाएगा।

Back to top button