स्वास्थ्य

विटामिन C की कमी होने पर हमारा शरीर देता है ये बड़े संकेत, भूलकर भी इन्हे इग्नोर नहीं करें

इंसानों के शरीर में सभी विटामिन्‍स की तरह ही विटामिन सी ( Vitamin C) की सही मात्रा होना भी बहुत ही ज्यादा जरुरी है. कई बार हमें इसे अपने खाने मे किसी तरह तो शामिल कर लेते है. मगर कई बार हमारी बुरी आदतों की वजह से बॉडी में इसकी कमी (Deficiency) हो जाती है. कुछ शोध के मुताबिक अगर आप स्‍मोकिंग करते हैं, शराब पीते हैं, खानपान ठीक से नहीं करते या आप किसी तरह की मानसिक बीमारी से गुजर रहे है तो आपको विटामिन सी की कमी हो सकती है. ऐसे में आपको डॉक्‍टर की सलाह पर विटामिन सी सेप्‍लीमेंट आपको जरूर लेनी चाहिए.

vitamin c

आपको बता दें कि सामान्‍य रूप से पुरुषों को रोजाना 90 मिलीग्राम और महिलाओं को 75 मिलीग्राम विटामिन सी की जरुरत रहती है. अगर ये चीजे शरीर को सही से नहीं मिल पाती है तो कई तरह की परेशानी आपको देखनी पड़ सकती है. आपको ये परेशानी हो सकती है.

हीलिंग स्‍लो होना

vitamin c

स्किन को कॉलिजन का निर्माण करने के लिए विटामिन सी की जरूरत होती है. कॉलिजन एक प्रकार का प्रोटीन होता है जो स्किन को तेजी से रिपेयर करने का काम करता है. विटामिन सी की कमी होने की वजह से सफेद रक्‍त कोशिकाएं भी सही से काम नहीं करती है. ये संक्रमण से हमें बचाती है.

आंखों की रौशनी पर असर पड़ना

vitamin c

विटामिन सी में एंटीऑक्‍सीडेंट काफी मात्रा में पाया जाता हैं. जो आंखों को सुरक्षित रखने में भी मदद करते है. अगर आप रोजाना विटामिन सी लेते है तो आपको मोतियाबींद जैसी बीमारी भी नहीं होगी. जोड़ों में दर्द, बोन कमजोर होना भी विटामिन सी की कमी का एक मुख्य कारण है.

मसूड़ों और नाक से खून बहना

vitamin c

एक शोध के मुताबिक जिन लोगों को मसूड़ों में समस्‍या होती है साथ ही खून आने की परेशानी भी रहती है अगर वे लोग 2 सप्‍ताह तक विटामिन सी युक्‍त फल का सेवन करें तो उनकी समस्‍या में जल्दी से कमी आ सकती है.

स्किन की परेशानी होना

vitamin c

स्किन रूखी, बेजान और प्रॉब्‍लमेटिक है तो इसकी वजह भी विटामिन सी की कमी भी हो सकती है. इसके साथ ही अगर आपको कई दिनों से शरीर में थकावट महसूस हो रही है और चिड़चिड़ापन हैं तो आप साइट्रिक फूड को अपने भोजन में शामिल अवश्य करें. इसके साथ ही अगर आपको अक्सर खांसी, सर्दी, बुखार, निमानिया, ब्‍लैडर इनफेक्‍शन आदि होता रहता है तो इसके पीछे भी विटामिन सी की कमी हो सकती है.

वजन तेजी से बढ़ना

vitamin c

शोध में ये निकलकर भी सामने आया है कि वेट गेन और विटामिन सी की कमी का कही ना कहीं एक रिश्ता होता है. अगर शरीर में विटामिन सी हो तो यह फैट को एनर्जी में तब्दील कर देता है. लेकिन अगर हमारे शरीर में विटामिन सी की कमी है तो हमारे पेट और उसके आस-पास की जगह पर चर्बी चढ़ सकती है.

vitamin c

इसके लिए आप चेरीज, रेड पेपर, कीवी, लीची, अमरूद, नीबू, पीता, ब्रोकोली, पार्सले , ऑरेंज, स्‍ट्रॉबेरी आदि का सेवन कर सकते है. आपको बता दें कि विटामिन सी शरीर में कहीं जमा नहीं होता है. ऐसे में आप इसे रोज़ाना खा सकते हैं.

Back to top button