समाचार
Trending

घोटालेबाज़ मेहुल चोकसी को 48 घंटे में भेजा जा सकता है भारत, अब शुरू होंगे उसके बुरे दिन…

घोटालेबाज़ मेहुल के अच्छे दिन बीते रे भैय्या!

जिस भगोड़े घोटालेबाज मेहुल चोकसी की तलाश भारत लम्बे समय से कर रहा। उससे जुड़ी बड़ी ख़बर सामने आ रही है। जी हां अब ऐसी उम्मीद लगाई जा रही कि उसे इसी हफ़्ते भारत लाया जा सकता है। बता दें कि पंजाब नेशनल बैंक धोखाधड़ी का आरोपी मेहुल चोकसी के डोमिनिका में गिरफ्तार होने के बाद ऐसे क़यास लगाएं जा रहें हैं। इसी मामले में एंटीगुआ एंड बारबुडा के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउन ने कहा है कि, “अगले 48 घण्टों में मेहुल चोकसी को भारत भेजा जा सकता है।” सूत्रों की मानें तो मेहुल चोकसी डोमिनिका से सीधे भारत प्रत्यर्पित किया जाएगा।

mehul choksi

एंटीगुआ एंड बारबुडा के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउने ने पड़ोसी देश डोमिनिका से भगोड़े कारोबारी मेहुल चोकसी को सीधे भारत को सौंपने के लिए कहा है। मंगलवार रात डोमिनिका में चोकसी की गिरफ्तारी की खबरों के बाद ब्राउने ने स्थानीय मीडिया से कहा कि उन्होंने डोमिनिका के प्राधिकारियों को चोकसी को भारत प्रत्यर्पित करने के स्पष्ट निर्देश दिए हैं। एक मीडिया संगठन एंटीगुआ न्यूज रूम ने पत्रकारों के साथ ब्राउने की बातचीत के हवाले से कहा कि, “हमने कहा है कि वे उसे एंटीगुआ प्रत्यर्पित न करें। उसे भारत लौटाने की जरूरत है, जहां वह अपने खिलाफ लगे आपराधिक आरोपों का सामना कर सके।”

बता दें कि ब्राउन ने स्पष्ट संकेत दिया है कि चोकसी के पास डोमिनिका में वैसे अधिकार नहीं होंगे जैसे कि एंटीगुआ एन्ड बारबुडा में थे। मालूम हो कि एंटीगुआ एन्ड बारबुडा से भागे चोकसी को इंटरपोल के येलो नोटिस जारी होने के बाद गिरफ्तार किया गया।

क्या है मेहुल चोकसी पर आरोप…

mehul choksi

मालूम हो भगोड़े और धोखाधड़ी के आरोपी मेहुल चौकसी पर 13,000 करोड़ के घोटाले का आरोप है। जो उसने पंजाब नेशनल बैंक में किया था। साथ ही साथ उसके ऊपर कीमत के मुकाबले घटिया क्वालिटी के हीरों की बिक्री और ख़राब क्वालिटी के गहने बेचने का आरोप भी है। उसके ऊपर 80-20 गोल्ड स्कीम से मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप भी है।

क्या था पंजाब नेशनल बैंक घोटाला…

mehul choksi

यह घोटाला क़रीब 14,000 करोड़ रुपए का था। जिसमें मेहुल चोकसी, नीरव मोदी, गोकुलनाथ शेट्टी मुख्य आरोपी है। वहीं पंजाब नेशनल बैंक की तत्कालीन एमडी और सीईओ उषा अनंतसुब्रमण्यम भी फ्रॉड के मामले को दबाने और रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया को झूठी जानकारी उपलब्ध कराने की आरोपी है। ऐसे में अगर मेहुल चोकसी भारत आ जाता है। तो जल्द से जल्द कुछ इस मामले में कुछ नए ख़ुलासे हो सकते हैं। जिसकी उम्मीद गैस्टन ब्राउने के बयान के बाद जागी है।

वहीं आख़िर में बता दें कि पंजाब नेशनल बैंक घोटाले का आरोपी नीरव मोदी लंदन की एक जेल में बंद है और वह भारत प्रत्यर्पित किए जाने के खिलाफ मुकदमा लड़ रहा है। तो वहीं मेहुल चोकसी ने 2017 में एंटीगुआ एंड बारबुडा की नागरिकता ली थी और जनवरी 2018 के पहले हफ्ते में भारत से भाग गया था। इसके बाद ही यह घोटाला सामने आया था। दोनों ही सीबीआई जांच का सामना कर रहे हैं।

Back to top button