स्वास्थ्य

शरीर में जाते ही तूफान मचा सकते हैं कटहल के बीज, करते हैं ये बड़ा नुकसान

कटहल की सब्जी कई लोगों को खाना पसंद होता है। सिर्फ सब्जी ही नहीं कई लोग तो कटहल का अचार, पकौड़े जैसे व्यंजन भी बड़े चाव के साथ खाते हैं। कटहल में अन्य सब्जियों की तुलना में प्रोटीन की मात्रा भी अधिक पाई जाती है। प्रोटीन के अलावा इसमें विटामिन ए, सी, थाइमिन, पोटैशियम, कैल्‍शियम, राइबोफ्लेविन, आयरन, नियासिन और जिंक जैसे पौष्टिक तत्‍व भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए कटहल एक तरह से शरीर को बहुत फायदा पहुंचता है।

jackfruit seeds

कटहल में बहुत से बीज भी होते हैं। कई लोग कटहल के बीजों को उबालकर उसकी सब्जी बना खा जाते हैं। वहीं कुछ सामान्य कटहल की सब्जी में भी बीज रहने देते हैं और इसे शौक से खाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये कटहल के बीज आपके शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। ऐसे में आज हम आपको कटहल के बीज खाने के नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं।

thin blood

1. पतला खूनः कटहल के बीज खाने से आपका खून पतला हो सकता है। यदि आप इसे ज्यादा खाते हैं तो ये पतला खून चोट लगने पर आपको दिक्कत दे सकता है। इससे रक्त का थक्का देर से बनेगा और आपका खून बहता ही जाएगा। वहीं जो लोग पहले से खून पतला करने की गोली खाते हैं उन्हें भी डॉक्टर की सलाह के बाद ही कटहल के बीजों का सेवन करना चाहिए।

skin rashesh

2. स्किन एलर्जीः जिन लोगों की स्किन सेंसीटिव होती है उन्हें कटहल के बीज कहकर स्किन एलर्जी भी हो सकती है। कटहल के बीज आपकी त्वचा पर रैशेज बना सकते हैं। इसलिए इन्हें सोच समझकर ही खाएं।

low sugar

3. शुगर लेवल: कटहल के बीज खाने से शरीर का शुगर लेवल कम हो जाता है। ऐसे में जो लोग डायबिटीज के मरीज हैं और पहले से ही शुगर लेवल कम करने की दवाइयां खा रहे हैं वे कटहल के बीज डॉक्टर की सलाह के बाद ही खाएं।

low blood pressure

4. ब्लड प्रेशरः कटहल के बीज बलाड प्रेशर को कम करने का काम भी करते हैं। ऐसे में लो बीपी के मरीज इसे न खाएं। वहीं हाई बीपी वाले मरीज यदि गोलियों का सेवन कर रहे हैं तो इसे डॉक्टर की सलाह के बाद ही खाएं।

stomach pain in woman

5. पेटः कटहल के बीज कमजोर पाचन शक्ति वाले लोगों को नहीं खाना चाहिए। इन बीजों में कुछ ऐसे तत्व भी होते हैं जो आपको उलटी, पेट दर्द की समस्या पैदा कर सकते हैं। इसलिए इन बीजों का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से हर हाल में बचना चाहिए।

Back to top button