हिचकियां रोकने का रामबाण उपाय, ये 8 आसान उपाय तुरंत रोकेंगे आप की हिचकियां !

हिचकी : इंसानों को आमतौर पर कई बीमारियां ऐसी लग जाती हैं जिसके बारे में उन्हें पहले से कुछ जानकारी ही नहीं होती। ऐसे कोई लक्षण ही नहीं दिखते कि हमें यह लगे कि हमें कौन सी बीमारी होने वाली है। अब आप हिचकी को ही ले लीजिए। हिचकी अचानक ही शुरू हो जाती है उसे रोकने के लिए हम कई तरह के प्रयास करते हैं। परंतु सब असफल हो जाते हैं। जिस व्यक्ति को हिचकी आती है उसे बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है। डॉक्टर की मानें तो वो कहते हैं कि जब छाती और पेट की मांसपेशियां आपस में सिकुड़ जाती हैं। तो उस समय हमारे फेफड़े तेजी से अंदर की तरफ हवा खींचने लगते हैं। जिस वजह से सांस लेने में दिक्कत हो जाती है ऐसे में हमें कई तरह के उपाय तुरंत करने चाहिए।

1. अगर आपने बहुत सारे उपाय कर लिए हैं। और आपकी हिचकी नहीं रुकी है। तो आप तुरंत मुंह के अंदर चीनी डाल लें। इस से आपकी हिचकी जल्दी ही बंद हो जाएगी।

2. हिचकी से आराम पाने के लिए नींबू के साथ एक चम्मच शहद मिला लें और उसको मुंह के अंदर लें।

3. यह नुस्खा बहुत ही पुराना चला आ रहा है। अगर आप अपना ध्यान भटका लेंगे तो आपकी हिचकी रुक जाएगी। इसके लिए आप 100 से 1 तक उल्टी गिनती गिनें।

4. जो लोग बहुत तेजी से खाना खाते हैं उनको भी हिचकी की समस्या हो जाती है। इसलिए खाने को हमेशा आराम से और धीरे-धीरे चबाकर खाएं।

5. अगर आपको तुरंत हिचकी से निजात पाना है तो चॉकलेट पाउडर एक चम्मच खा लें। आपको तुरंत राहत मिलेगी।


6. हिचकी जैसी समस्या से तुरंत निजात पाने के लिए पानी में थोड़ा सा नमक मिलाएं और उसे एक या दो घूंट पीएं।

7. हिचकी को बंद करने के लिए तीन काली मिर्च लें। उसे चीनी या मिश्री के साथ मुंह के अंदर चूसते रहे। उस रस को चूसने के बाद एक घूंट पानी पीएं। आपकी हिचकी तुरंत बंद हो जाएगी।

8. हिचकी को सस्ते उपाय से भी ठीक किया जा सकता है। टमाटर तो ज्यादातर सभी घरों में मिल ही जाता है। तो हिचकी आने पर तुरंत टमाटर धोएं और उसे दांतों से काट कर खाएं। आपकी हिचकी खत्म हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.