बॉलीवुड

बॉलीवुड की वो एक्ट्रेस जो बला की खूबसूरत होने के बावजूद इंडस्ट्री में अपना सिक्का नहीं जमा पाई

बॉलीवुड एक ऐसी इंडस्ट्री है जहां पुरुषों को ही ज्यादा से ज्यादा तवज़्ज़ो दी जाती है. या यूँ कहे ये एक पुरुष-प्रधान उद्योग है. यहाँ शुरू से ही महिलाओं के साथ शोषण होता रहा है. महिलाओं को यहाँ कभी उचित सम्मान नहीं दिया गया है. जिन महिलाओं के पास जान-पहचान बस वो ही काम ले पाती है. इतना ही नहीं जो न्यू कमर होती है उन्हें कई तरह से परेशान किया जाता है. कई अभिनेत्रियां या तो इंडस्ट्री छोड़ देती है या अपने इंतज़ार में उम्र गुजर देती है.

आज हम आपको ऐसी अभिनेत्रियों के बारे में बताने जा रहे है जो काफी समय से इस इंडस्ट्री में तो है, लेकिन आज भी अपनी एक जायज़ पहचान के लिए परेशान है. उनकी मेहनत को हर बार आंका नहीं जाता. ये अभिनेत्रियां भी बला की खूबसूरत है.

अमृता राव

amruta rao

अमृता राव जब आई थी तो उन्हें बॉलीवुड का स्टार माना जाता था. उन्होंने फिल्म मैं हूं ना, विवा और इश्क विश्क और जॉली एलएलबी जैसी शानदार फिल्मों मे काम किया था. कई सारी हिट फिल्मे देने के बाद भी उन्हें ए-लिस्ट अभिनेत्रियों में कभी नहीं गिना गया. उन्हें आखरी बार फिल्म ठाकरे में नवाजुद्दीन सिद्दीकी के साथ देखा गया था.

यामी गौतम

yami gautam

यामी ने 2012 में विक्की डोनर फिल्म से अपना बॉलीवुड डेब्यू किया था. इस फिल्म मे नज़र आने से पहले वह कुछ दक्षिण भारतीय फिल्मों और टीवी इंडस्ट्री का जाना माना चेहरा रही है. वह इंडस्ट्री में फेयर एंड लवली की एड वाली लड़की के नाम से प्रसिद्ध है. उन्हें यूआरआई और बाला जैसी कुछ शानदार फिल्मों में देखा गया था. मगर इन फिल्मों में भी यामी को बहुत कम तवज़्ज़ो दी गई थी.

प्राची देसाई

prachi desai

प्राची देसाई टीवी से आई हुई अभिनेत्री है. टीवी पर उन्होंने काफी नाम कमाया है. फिल्मों में भी उन्होंने अपने प्रदर्शन से आलोचकों को प्रभावित किया है. प्राची ने बॉलीवुड में अपनी शुरुआत रॉक ऑन फिल्म से की थी. उन्होंने बॉलीवुड में कई फिल्मे की लेकिन उन्हें अच्छी स्क्रिप्ट नहीं मिली.

ऐली अवराम

elli avram

ऐली अवराम ने मनीष पॉल के साथ फिल्म मिकी वायरस से बॉलीवुड डेब्यू किया था. ये एक्ट्रेस कई एक से बढ़कर एक फिल्म की अभिनेत्री रही है. इनमें से उनकी कुछ फिल्में बॉक्स ऑफिस पर सफल भी रही है. बावजूद इसके अभिनेत्री को पहचान नहीं मिली. उन्होंने इस इंडस्ट्री में अब तक 8 साल गुजार लिए है.

सोनल चौहान

Sonal Chouhan

2008 की ब्लॉकबस्टर फिल्म जन्नत से सोनल चौहान ने अपना बॉलीवुड डेब्यू किया था. अभिनेत्री ने 3 जी, और शेर जैसी फिल्में भी की. बॉलीवुड में काम नहीं मिलने के बाद वह टॉलीवुड में काम करने लगी है.

अमायरा दस्तूर

amyra dastur

2013 की रोमांटिक फिल्म इश्क में अमायरा दस्तूर नज़र आई थी. बाद में उन्होंने इमरान हाशमी और सैफ अली खान के साथ भी कई फिल्मे की थी. इस दौरान अभिनेत्री को अपने प्रदर्शन के लिए कभी किसी तरह की सराहना नहीं मिली. वह अपनी फिल्म राजमा चवाल के बाद सुर्खियों में आईं थी.

ज़रीन खान

zarine khan

ज़रीन खान को कैटरीना कैफ की कॉपी के रूप में लाया गया था. उन्होंने सलमान खान के साथ फिल्म वीर से बॉलीवुड डेब्यू किया था. उन्होंने हेट स्टोरी 3 के साथ अपनी छवि को पूरी तरह से बदल दिया था. अभी तक उन्हें कोई बड़ी पहचान नहीं मिली है.

तमन्ना भाटिया

tamanna bhatia

2000 की शुरुआत में तमन्ना भाटिया ने फिल्म चांद सा रोशन चेहरा से बॉलीवुड में कदम रखा था. बॉलीवुड से बाद में उन्हें कोई ऑफर नहीं मिले और उन्होंने साउथ इंडस्ट्री का रुख कर लिया. वह साउथ इंडस्ट्री में मशहूर हुईं और हिम्मतवाला से बॉलीवुड में वापस आईं. उन्होंने कई बॉलीवुड फिल्में की लेकिन खुद को स्थापित नहीं कर पाई.

एमी जैक्सन

Amy Jackson

अभिनेत्री एमी जैक्सन ने फिल्म एक दीवाना था में प्रतीक बब्बर के साथ बॉलीवुड डेब्यू किया था. एमी को फिल्म 2.0 में सुपरस्टार रजनीकांत के साथ देखा गया. इतनी फिल्मे करने के बाद भी उन्हें ए-लिस्ट अभिनेत्री नहीं माना जाता है. इसके साथ ही इस लिस्ट में कई और एक्ट्रेस का नाम भी शामिल है.

Back to top button