विशेष

स्टेनलेस स्टील के बर्तनों में जंग लग जाए तो फेंके नहीं, इस आसान ट्रिक से निकाल लें

आज के मॉडर्न किचन में आपको लगभग हर बर्तन स्टेनलेस स्टील के ही मिलेंगे। वैसे यह मटेरीयल सिर्फ किचन के बर्तनों तक ही सीमित नहीं है। इससे और भी कई प्रॉडक्ट्स जैसे पानी के नल, कृषि उपकरण इत्यादि चीजें बनाई जाती है। स्टेनलेस स्टील की सबसे खास बात ये है कि इनके उत्पाद बनाने की लागत भी कम होती है और इनमें जंग भी नहीं लगती है।

rust in stainless steel

असल में क्रोमियम फिल्मकी एक पतली परत इसकी सतह पर होती है जो इसे जंग लगने से बचाती है। लेकिन यदि ये परत किसी कारण से निकल जाए तो उस हिस्से पर जंग लगना शुरू हो जाता है। ऐसे में आज हम आपको स्टेनलेस स्टील की सतह से जंग निकालने का आसान उपाय बताने जा रहे हैं।

बेकिंग सोडा

baking-soda-for-removing-rust

यदि जंग किसी छोटे से हिस्से में लगी है तो उसे बेकिंग सोडा से निकाला जा सकता है। इसके लिए आप दो कप पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिला लें। अब एक टूथब्रश लें और इसे बेकिंग सोडा और पानी के मिश्रण की सहायता से रगड़कर निकालने का प्रयास करें। बेकिंग सोडा के नॉन-एब्रेसिव होने की वजह से ये स्टील से जंग धीरे धीरे हटा देगा। जब जंग के दाग हट जाए तो इसे नॉर्मल पानी से धो लें। अब एक नरम सूती कपड़े से इसे पोंछ लें।

rust remove tips

यदि जंग बर्तन के बड़े हिस्से में लगी है तो यह तरीका अपनाएं। सबसे पहले जंग लगे स्टील के बर्तन को अच्छे से धो लें। इसमें कोई भी अन्य पदार्थ नहीं लगा होना चाहिए। अब इसके ऊपर बेकिंग सोडा छिड़क दें। ध्यान रहें कि जंग का सभी एरिया बेकिंग सोडा से कवर हो जाए। ऐसा कर 20 से 25 मिनट कुछ न करें। अब एक टूथब्रश की सहायता से जंग वाला हिस्सा धीरे धीरे रगड़े। जैसे जैसे जंग स्टील की सतह छोड़ने लगे वैसे वैसे उस पर पानी डाल धो लीजिए। लैस में बर्तन को सूती कपड़े से पोंछ लें।

सिरका

sirka

सिरका की मदद से भी आप स्टेनलेस स्टील से जंग हटा सकते हैं। इस उपाय के लिए आप जंग वाली जगह पर सिरका लगा दें और उसे सूखने के लिए छोड़ दें। अब टूथब्रश की सहायता से इसे धीरे धीरे रगड़े।

rust remove trick

ऐसा करने से जंग सतह छोड़ने लगेगा। अब इसे नॉर्मल पानी से वाश कर लें। अंत में कपड़े से साफ भी करें। आप देखेंगे कि जंग पूरी तरह निकल जाएगी।

उम्मीद करते हैं कि आपको यह ट्रिक पसंद आई होगी। यदि हाँ तो इसे दूसरों के साथ शेयर करना न भूलें।

Back to top button