बॉलीवुड

जब चाय नहीं मिलने से झल्ला गए थे ‘गब्बर सिंह’, अगले ही दिन सेट पर 2 भैंस लेकर बांध दी

हिंदी सिनेमा में कई ऐसे खलनायक हुए हैं जो अपनी अदाकारी से हीरो पर भी भारी पड़ जाया करते थे. बॉलीवुड में 70 और 80 के दशक में एक से बढ़कर एक विलेन हुए. ऐसे ही एक खलनायक थे अमजद खान. अगर अभी भी आप नहीं समझे तो आपको बता दें कि, शोले के गब्बर सिंह. शोले के गब्बर सिंह का नाम अमजद खान है.

amjad khan

अमजद खान ने हिंदी सिनेमा की कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया. अमजद खान को साल 1975 में आई हिंदी सिनेमा की सबसे चर्चित और सफ़ल फिल्मों में से एक मानी जाने वाली ‘शोले’ में निभाए गए ‘गब्बर’ के किरदार के लिए याद किया जाता है.
गब्बर सिंह का किरदार खलनायकों के किरदारों में हिंदी सिनेमा में सबसे लोकप्रिय माना जाता है. इस रोल के बाद अमजद खान ‘गब्बर’ नाम से ही प्रसिद्ध हो गए थे.

amjad khan

अमजद खान चाहे पर्दे पर खलनायक के रोल में नजर आते थे, हालांकि निजी जीवन में अमजद खान काफी ख़ुशमिज़ाज और अच्छे इंसान थे. अमजद खान से जुड़े कई किस्से बेहद मशहूर है, ऐसा ही एक किस्सा है कि अमजद खान चाय के काफी शौक़ीन थे. बताया जाता है कि, एक बार जब उन्हें चाय नहीं मिली तो वे काफी परेशान हो गए थे. आइए आज आपको इस किस्से से विस्तार से रूबरू कराते हैं…

amjad khan

कहा जाता है कि, अमजद खान जब सेट पर होते थे तो सेट का माहौल काफी अच्छा और खुशनुमा होता था. अमजद खान को चाय पीने का काफी शौक था. शौक नहीं इसे लत भी कहा जाए तो कुछ बुरा नहीं होगा. अमजद खान चाय बहुत पीया कारते थे. जब उनका चाय पीने का मन होता था और उन्हें चाय नहीं मिलती थी तो वे परेशान हो जाते थे.

amjad khan

एक बार ऐसा ही कुछ हुआ था पृथ्वी थिएटर में. जब अमजद खान एक प्ले की रिहर्सल कर रहे थे. इस दौरान उन्हें चाय पीनी थी, हालांकि अमजद खान को चाय नसीब नहीं हुई. इसका कारण यह सामने आया कि, दूध खत्म हो गया. हालांकि चाय के बिना अमजद खान का हाल बहुत बुरा हो चुका था. लेकिन आगे जो उन्होंने किया उसे सुनकर आप हैरान हो जाओगे. अगले ही दिन अमजद खान ने सेट पर एक नहीं बल्कि दो भैंसे लाकर बांध दीं और चाय वाले को हिदायत दी कि चाय बनती रहनी चाहिए. इससे अब आप समझ सकते हैं कि, अमजद खान किस कदर चाय के शौक़ीन थे.

amjad khan

अमजद खान की बॉलीवुड के कई दिग्गजों के साथ अच्छी दोस्ती थी. उनके दोस्तों की सूची में सदी के महानायक अमिताभ बच्चन भी शामिल रहे. दोनों के बीच दोस्ती का बहुत मजबूत रिश्ता रहा. अमिताभ और अमजद की जोड़ी ने कई फिल्मों में साथ में भी काम किया. इस जोड़ी की अधिकतर फ़िल्में हिट रही. ख़ास बात यह है कि, अधिकतर फिल्मों में अमजद खलनायक तो अमिताभ बच्चन हीरो के किरदार में नज़र आए. हालांकि इससे इतर दोनों के बीच गहरी दोस्ती थी.

amjad khan and amitabh

अमजद खान अपने परिवार के भी बेहद करीब थे. शेहला खान से अमजद ने प्रेम विवाह किया था. दोनों के तीन बच्चे शादाब, सीमब और बेटी अहलम हुए. शादाब ने भी कुछ बॉलीवुड फिल्मों में काम किया है.

amjad khan

अमजद 27 जुलाई 1992 को महज 52 साल की उम्र में दुनिया छोड़ गए थे. उनकी मौत शाम को करीब सात बजे हुई थी. उन्हें किसी से मिलने के लिए जाना था और वे तैयार भी हो गए थे, लेकिन हार्ट अटैक के कारण वे दुनिया से चल बसे. उनकी पत्नी शेहला ने कहा था “वो कपड़े बदलने के लिए कमरे में गए थे. शाम 7:20 पर शादाब ये कहते हुए नीचे आया कि, ‘डैडी ठंडे पड़ गए हैं और उसे ये कहते हुए पसीना आ रहा था. अमजद बेहोश हो गए थे और कुछ ही मिनटों में वो हमें छोड़कर जा चुके थे. अमजद हमेशा कहते थे, ‘मैं आसानी से जाऊंगा.”

amjad khan

Back to top button