स्वास्थ्य

हार्ट अटैक आने से 1 महीने पहले ही शरीर देने लगता हैं ये संकेत!

जैसे ही हम हार्ट अटैक का नाम सुनते हैं वैसे ही हमारा दिल डर जाता है। क्योंकि हार्ट अटैक कब, कैसे और क्यों आ जाए, कुछ पता नहीं चलता है। एक समय ऐसा था जब हार्ट अटैक सिर्फ बुजुर्ग लोगों को आते थे। लेकिन आज कल युवा पीढ़ी को भी अपनी जिंदगी में इस बात का खतरा महसूस होता है। शायद आप इस बात को नहीं जानते होंगे कि जिस व्यक्ति को हार्ट अटैक की परेशानी होने वाली है उसे एक महीने पहले ही इसके लक्षण या इसके संकेत मिलने लगते हैं।

– शरीर के अन्‍य हिस्‍सों में दर्द :

हार्ट अटैक आने का मुख्य कारण छाती या फिर पूरे शरीर में दर्द होना भी हो सकता है। यह हार्ट अटैक आने के लक्षण है।

– सांस लेने में तकलीफ :

हार्ट अटैक का एक और लक्षण यह है कि पूरे दिन थकान महसूस करना या फिर सांस लेने में तकलीफ होना। इस तरह की परेशानी ज्यादातर महिलाओं को होती है।

– पाचन तंत्र :

आपको जानकर हैरानी होगी कि जिन लोगों को पाचन तंत्र की परेशानी रहती है। उनको भी हार्ट अटैक आ सकता है।

– घबराहट :

हृदयाघात का एक और लक्षण होता है और वह है आपको हमेशा तनाव, चिंता और घबराहट जैसी समस्या घेर लेगी।

– अधिक पसीना आना :

जब हम कोई मेहनत का काम करते हैं जैसे कि घर का काम कर रहे हैं या वॉक कर रहे हैं तो पसीना आए तो यह नॉर्मल बात है। परंतु बिना किसी मेहनत के काम के पसीना आए तो यह हार्टअटैक की निशानी है।

– हार्टबीट तेज :

अगर आपकी नजर और धड़कन कई दिनों से तेज गति से चल रही है तो इसको इग्नोर ना करें। तुरंत डॉक्टर को दिखाकर सलाह ले।

आज हमने आप को उन लक्षणों के बारे में बताया है। जो की हार्ट अटैक की बीमारी में दिखाई देता हैं परंतु हम इन लक्षणों को नजरअंदाज कर देते हैं। हम यह सोचते हैं कि यह छोटी मोटी बीमारियां तो हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में होती रहती है। फिर आगे जाकर यह बीमारियां हार्टअटैक का रूप ले लेती हैं।

Back to top button