स्वास्थ्य
Trending

अखरोट खाने से दूर होती है गंभीर शारीरिक समस्याएं , जानिए कैसे और कब करें इसका सेवन…

हर सुबह खाली पेट खाएं 2 भीगे हुए अखरोट, दूर रहेंगे कैंसर जैसे रोग से...

कोरोना काल ने भले ही व्यक्ति को कुछ सीख दी हो या नहीं। लेकिन स्वास्थ्य को लेकर अब हर कोई सज़ग हो चला है। हर व्यक्ति भले वह ग़रीब-अमीर कोई भी हो, वह अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत हो गया है। वैसे अंग्रेजी में एक बड़ी अच्छी कहावत भी है, हैल्थ इज वैल्थ।” तो आइए हम जानते हैं कि कैसे हर सुबह खाली पेट अख़रोट खाना आपके स्वस्थ को बना सकता है निरोगी और कैसे अख़रोट का इस्तेमाल दूर भगा सकता है कैंसर जैसी भयंकर बीमारी? मालूम हो कि अखरोट ड्राई फ्रूट्स की श्रेणी में आता है। जिसे “विटमिन्स का राजा” कहा जाता है।

akharot

वहीं अख़रोट में पाएं जाने वाले तत्वों की करें। तो इसमें फाइबर, हेल्दी फैट, विटामिन्स और मिनरल्स काफ़ी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जिससे न सिर्फ़ हमारा दिमाग़ मज़बूत बनता है, अपितु मेमोरी के लिए भी काफ़ी फायदेमंद होता है। इसके अलावा बात करें तो कहीं न कहीं अख़रोट का सेवन सम्पूर्ण मानव शरीर के लिए लाभदायक होता है। इसके नित्य सेवन से कई प्रकार की बीमारियों से निज़ात भी मिल जाती है। बशर्तें की आप अखरोट को सीधे खाने की बजाय उसे भिगोकर खाएं।

akharot

स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो अख़रोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो कि हार्ट को स्वस्थ बनाता है। ऐसे में अगर अपने दिल को मजबूत बनाना है तो अख़रोट का सेवन व्यक्ति को ज़रूर करना चाहिए। हाँ यहां विशेष बात यह है कि अख़रोट को सामान्य रुप से न खाते हुए भिगोकर खाएं तो वह ज़्यादा फायदेमंद होता है। अब सामान्य व्यक्ति का सवाल हो सकता कि अख़रोट प्रतिदिन कैसे खा सकते। यह तो महंगा मिलता है। ऐसे में बता दें कि महंगे-सस्ते की कोई बात नहीं होती, क्योंकि अगर स्वस्थ रहेंगे तभी तो मस्त रहेंगे और वैसे भी सिर्फ़ 2 भीगे अखरोट ही तो रोज़ाना खाना है। फ़िर उसके बाद देखिए कैसे आपके स्वास्थ्य में बदलाव आता है। अख़रोट में पाए जाने वाले पोषक तत्वों में प्रोटीन, वसा, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट हैं। इतना ही नहीं इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, कॉपर, ओमेगा-3 फैटी एसिड, मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, फॉस्फोरस, सेलेनियम और जिंक भी पाया जाता है। जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद करते हैं।

akhrot


​अख़रोट किन-किन रोगों से बचाता है हमें…

कई अध्ययन में यह बात सामने आ चुकी है कि अखरोट का सेवन करने से ब्रेस्ट कैंसर, प्रॉस्टेट कैंसर और कोलोरेक्टल कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों के खतरे को कम किया जा सकता है। अखरोट में “पॉलिफेनॉल इलागिटैनिन्स” पाए जाते हैं जो कई तरह के कैंसर के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करने में मदद करता है। वहीं अखरोट खाने से हॉर्मोन से जु़ड़े कैंसर का खतरा भी कम होता है। इतना ही नहीं हड्डियों और दांतों को भी अख़रोट मज़बूत बनाता है। इसके पीछे का कारण यह है कि दरअसल अखरोट में “अल्फा-लिनोलेनिक एसिड” पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत करने में सक्षम होता है। वहीं अगर आप मोटापे का शिकार हैं या लगातार वज़न बढ़ने से परेशान हैं तो हर सुबह दो भीगे अख़रोट खाने से आपकी यह समस्या भी कम हो सकती है।

akharot

​इसके अलावा डायबिटीज में भी फायदेमंद होता है अख़रोट। आज भारत मे डायबिटीज की समस्या काफ़ी बढ़ रही। ऐसे में डायबिटीज से छुटकारा पाना है तो अख़रोट का इस्तेमाल किया जा सकता है। कई सर्वे यह बताते हैं कि जो लोग रोजाना 2 से 3 चम्मच अखरोट का सेवन करते हैं, उनमें “टाइप-2 डायबीटीज” होने का खतरा कम हो जाता है। अखरोट ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है जिससे डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है। अख़रोट पाचन प्रणाली को भी मज़बूत बनाता है। जिससे कब्ज़ जैसे रोगों से भी छुटकारा मिल सकता है। ऐसे में अगर अख़रोट को विटमिन्स का राजा कहा जाता है। तो उसके गुण हैं भी वैसे ही। कुल-मिलाकर अख़रोट का सेवन कहीं से भी नुकसानदेह नहीं। फ़िर करिए हर रोज़ दो भीगे अख़रोट का सेवन और रहेगी आपकी निरोगी काया। बस एक बात का ध्यान रहें कि किसी प्रकार की एलर्जी वग़ैरह है तो अख़रोट का सेवन डॉक्टर के परामर्श पर लें, वैसे भी कहते हैं कि कुछ भी स्वास्थ्य की दृष्टि से लेने की सोच रहें तो पहले चिकित्सीय सलाह लेनी ज़रूरी होती है।

Back to top button