दिलचस्प
Trending

घर में ज़ोर-ज़ोर की आवाज़ में रोमांस करना पड़ा भारी, पड़ोसी ने परेशान होकर कर दी शिकायत।

पड़ोसी के रोमांस से परेशान हुए एक व्यक्ति, बोला ध्वनि गति करती है इसलिए कम आवाज़ में करें रोमांस।

आपने आस-पड़ोस के लोगों को कई मर्तबा लड़ते-झगड़ते देखा और सुना होगा, लेकिन हम कहें कि एक व्यक्ति पड़ोसी के रोमांस करने से परेशान हो उठा। तो शायद आप भी अचंभित हो उठे। ज़्यादा चौंकिए मत! यह एक वास्तविक घटना है। पड़ोसी द्वारा किए जा रहें रोमांस से व्यक्ति सिर्फ़ परेशान ही नही हुआ, बल्कि उसने रोमांस करने वाले पड़ोसी के घर के दरवाजे पर बाकायदा एक नोटिस रख दी।

 

अब रोमांस करना मानव स्वभाव का हिस्सा है। उसे तो कोई बंद कर नहीं सकता। इसके अलावा व्यक्ति अपने घर में तो कुछ भी करने के लिए स्वतंत्र है, लेकिन एक व्यक्ति पड़ोसी के रोमांस करने की आवाज से इस कदर परेशान हो गया कि उसने नोटिस देने की ठान ली। बता दें कि यह अनोखा मामला स्काटलैंड के ग्लासगो शहर का है। गौरतलब हो शख्स ने पड़ोसी के दरवाजे पर जो नोट लिखकर छोड़ा था उसमें अनुरोध किया था कि “वो शांत होकर रोमांस करें क्योंकि उनकी आवाज दूसरों के घर तक पहुंच रही है जिससे उन्हें दिक्कत हो रही है।”

Romance

 

मालूम हो कि उक्त नोट 26 वर्षीय स्टीफन कनिंघम के फ्लैट के गेट पर लिखकर रखा गया था। किसी गुमनाम पड़ोसी ने उस नोट में विनम्रता से लिखा था कि ‘ध्वनि यात्रा’ करती है। स्टीफन ने बताया कि “मैं सुबह उठा तो मैंने इस गुमनाम नोट को दरवाजे के नीचे पाया।” स्टीफ़न ने आगे इस नोट के विषय मे कहा कि, “मैं सुबह 8:30 बजे उठा, इस नोट को गुमनाम पड़ोसी ने मेरे उठने से पहले ही सुबह दरवाजे पर छोड़ दिया था।”

Romance

 

स्टीफ़न कनिंघम इस मामले पर कहते हैं कि, “मैं इसे पढ़ते-पढ़ते हंसते हुए फर्श पर लुढ़क गया। पहले तो मुझे लगा कि यह किसी करीबी ने मजाक किया है। मेरे दोस्तों ने मुझे अपने पड़ोसियों को इयरप्लग खरीदने की सलाह देने के लिए कहा। मैं नहीं जानता कि किस पड़ोसी ने इसे भेजा है और मैं ईमानदारी से कह रहा हूं जानना भी नहीं चाहता।”

 

वहीं अगर स्टीफ़न को मिले नोट्स में क्या लिखा। इसकी बात करें तो नोट्स में पड़ोसी व्यक्ति द्वारा लिखा गया था कि, ” प्रिय पड़ोसी! अपने पड़ोसी द्वारा कुछ याद दिलाने के लिए ये दोस्ताना नोट आपको लिख रहा हूं। इन इमारतों की दीवारें पतली हैं और ध्वनि यात्रा कर सकती है। हम आपको अवगत कराना चाहते हैं कि हम जितना सुन सकते हैं उससे अधिक सुन रहे हैं। मुझे यकीन है कि आप इस बात से सहमत होंगे कि हम सभी को अपने पड़ोसियों के प्रति सम्मानजनक होना चाहिए, हम आपके साथ आपके अंतरंग और निजी पलों को साझा नहीं करना चाहते हैं। इसलिए हम विनम्रता से पूछते हैं कि क्या आप कृपया रात में शोर कम कर सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि इमारत में आपके पास एक पड़ोसी हैं जहां ध्वनि यात्रा करती है। समझने के लिए धन्यवाद!”

Note

यह कहानी हमें भले ही हँसने-हँसाने को मजबूर कर रही हो, लेकिन किसी का रोमांस किसी अन्य व्यक्ति के लिए भारी पड़ सकता। इसकी बानगी भी पेश करती। ऐसे में व्यक्ति को अपने घर में रहते हुए भी सबकुछ करना चाहिए, लेकिन यह ध्यान रखना चाहिए कि कहीं उसके मज़े की बात दूसरे के लिए समस्या तो ख़डी नहीं कर रही।

Back to top button