ब्रेकिंग न्यूज़

सरकार ने उपचार की लिस्ट से हटाई प्लाज्मा थेरेपी, कहा- कोरोना के इलाज में नहीं है प्रभावी

कोविड-19 उपचार के लिए जारी की गई गाइडलाइन में केंद्रीय सरकार ने बदलाव किया है और इलाज की सूची से प्लाज्मा थेरेपी को हटा दिया है। सरकार ने सोमवार को कोविड-19 उपचार के लिए गाइडलाइन में बदलाव करते हुए कहा है कि मरीजों के उपचार के लिए प्लाज्मा थेरेपी कारगर नहीं है। इसके उपयोग को कोरोना के इलाज की गाइडलाइन्स से हटा दिया गया है।

plasma therapy

सरकार ने पाया कि कोविड-19 मरीजों के उपचार में प्लाज्मा थेरेपी गंभीर बीमारी को दूर करने और मौत के मामलों को कम करने में फायदेमंद साबित नहीं हुई है।कोविड-19 के लिए गठित राष्ट्रीय कार्य बल-आईसीएमआर की पिछली सप्ताह एक बैठक हुई थी। इस बैठक में भी सभी सदस्य ने प्लाज्मा थेरेपी को कोरोना के इलाज की गाइडलाइन्स से हटाने पर सहमति जताई थी। जिसके बाद सरकार ने ये निर्णय लिया है।

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के एक अधिकारी ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि कार्य बल ने कोविड-19 मरीजों के लिए कोरोना के इलाज की गाइडलाइन्स में संशोधन किया है। संशोधन करते हुए प्लाज्मा थेरेपी को उपचार की सूची से हटा दिया है।

Plasma therapy

दिल्ली में की गई थी सबसे पहले शुरू

प्लाज्मा थेरेपी को सबसे पहले दिल्ली में शुरू किया गया था। उस दौरान इसे बेहद ही कारगर माना गया था। जिसके बाद कई सारे प्लाज्मा थेरेपी बैंक भी खोले गए थे। जहां पर कोरोना से ठीक हुए मरीज आकर अपना प्लाज्मा देते थे। पिछले साल से ही प्लाज्मा थेरेपी का प्रयोग कोरोना के मरीजों का इलाज करने के लिए किया जा रहा था। हालांकि अब पाया गया है कि प्लाज्मा थेरेपी इतनी कारगर नहीं है। जिसके कारण ही इसे सूची से हटा दिया गया है।

कोरोना के मामलों में आ रही है गिरावट

covid

कोरोना के मामलो में अब तेजी से गिरावट आने लगी है। 24 घंटे में 3 लाख से कम केस सामने आए हैं। भारत में सोमवार को कोविड-19 के 2,81,386 नए मामले सामने आए। जिसके बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2,49,65,463 हो गई। आपको बता दें कि पिछले 27 दिन में ये सबसे कम नए मामले हैं।

corona

हालांकि कोरोना से हो रही मौतों में कमी अभी तक नहीं आई है। संक्रमण से पिछले 24 घंटे में 4,106 लोगों की मौत हो गई है। इसके साथ ही मृतक संख्या बढ़कर 2,74,390 हो गई। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में अभी 35,16,997 लोगों का कोरोना वायरस संक्रमण का इलाज चल रहा है, जो कुल मामलों का 14.09 प्रतिशत है। देश में संक्रमण से कुल 2,11,74,076 लोग इस बीमारी से उबर चुके हैं और मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर 84.81 प्रतिशत है। जबकि कोविड-19 से मृत्यु दर 1.10 प्रतिशत है।

Back to top button