राजनीति

कांग्रेस के राज्यसभा सांसद राजीव सातव का निधन, कोरोना नहीं इस वायरस से गई जान

नई दिल्ली : कांग्रेस पार्टी में शोक की लहर दौड़ गई है. कांग्रेस के राज्यसभा सांसद और जाने-माने नेता राजीव सातव ने दुनिया को अलविदा कह दिया है. वे 22 अप्रैल को कोरोना से संक्रमित पाए गए थे और धीरे-धीरे वे बेहतर होते जा रहे थे, हालांकि इसी बीच उन्हें एक दूसरे वायरस ने अपना शिकार बना लिया. राजीव का बीते कई दिनों से अस्पताल में इलाज चल रहा था, लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका.

rajiv savat

राजीव सावत ने आज सुबह अंतिम सांस ली. जानकारी के मुताबिक़, 22 अप्रैल को कोरोना संक्रमित होने के बाद से उनका पुणे के जहांगीर अस्पताल में इलाज चल रहा था और वे वेंटिलेटर पर थे. इसी बीच राजीव साइटोमेगालो वायरस से संक्रमित हो गए और उनकी तबीयत बिगड़ने लगी. महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया कि, “सातव धीरे-धीरे ठीक हो रहे थे, लेकिन उनका स्वास्थ्य दोबारा खराब हो गया. डॉक्टरों को पता चला है कि वह साइटोमेगालो वायरस से संक्रमित हो गए थे.”

rajiv satav

राजीव सातव के निधन पर कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने शोक प्रकट करते हुए उन्हें श्रृद्धांजलि अर्पित की है. रणदीप ने अपने आधिकारिक ट्विटर एकाउंट से ट्वीट करते हुए लिखा है कि, ”निशब्द ! आज एक ऐसा साथी खो दिया जिसने सार्वजनिक जीवन का पहला कदम युवा कांग्रेस में मेरे साथ रखा और आज तक साथ चले पर आज…राजीव सातव की सादगी, बेबाक़ मुस्कराहट, ज़मीनी जुड़ाव, नेत्रत्व और पार्टी से निष्ठा और दोस्ती सदा याद आयेंगी. अलविदा मेरे दोस्त ! जहाँ रहो, चमकते रहो !!! साथ ही सुरजेवाला ने राजीव सावत की एक तस्वीर भी साझा की है.

बताया जाता है कि, राजीव सावत कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष और केरल के वायनाड से सांसद राहुल गांधी के बहुत करीबी थे. इतना ही नहीं कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा से भी राजीव के बहुत अच्छे और मधुर संबंध थे. राजीव के निधन पर राहुल गांधी ने भी शोक व्यक्त किया है. उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि, ”मुझे अपने दोस्त राजीव सातव के खोने का बहुत दुख है. वह विशाल क्षमता वाले नेता थे जिन्होंने कांग्रेस के आदर्शों को मूर्त रूप दिया. यह हम सभी के लिए बहुत बड़ी क्षति है. उनके परिवार के प्रति मेरी संवेदना और प्यार.”

वहीं प्रियंका गांधी वाड्रा ने सातव को श्रद्धांली अर्पित करते हुए ट्वीट में लिखा कि, ”राजीव सातव के रूप में हमने अपना एक प्रतिभाशाली साथी खो दिया है. दिल के साफ, ईमानदार, कांग्रेस के आदर्शों के लिए प्रतिबद्ध और भारत के लोगों के प्रति समर्पित. मेरे पास शब्द नहीं हैं, बस उनकी युवा पत्नी और बच्चों के लिए प्रार्थना है. उनके पास उनके बिना आगे बढ़ने की शक्ति हो.”

Back to top button