समाचार

ओडिशा सरकार का सराहनीय कदम, 3.80 करोड़ कोविड टीकों की खरीद के लिए ग्लोबल टेंडर किया जारी

देश इस समय कोरोना की दूसरी लहर की मार झेल रहा है. देश में अब तक कोरोना की दूसरी लहर घातक साबित हुई है. बीते कुछ दिनों में भारत में कोरोना महामारी से हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं. केंद्र और हर राज्य सरकार अपने-अपने स्तर पर इस महामारी से निपटने की तैयार कर रही है. इसी कड़ी में ओडिशा की नवीन पटनायक सरकार ने कोरोना की लड़ाई में सराहनीय काम किया है.

naveen patnaik

बता दें कि, ओडिशा राज्य चिकित्सा निगम (OSMC) ने 3.80 करोड़ कोविड विरोधी खुराक की आपूर्ति के लिए निर्माताओं से ऑनलाइन वैश्विक बोलियाँ आमंत्रित की हैं. पटनायक सरकार ने कुल 4 चरणों में बोली लगाने वालों को टीकों की आपूर्ति करने के लिए बाध्य किया. सरकार हर चरण के लिए एक अलग खरीद आदेश जारी करेगी. हाल ही में ओडिशा सरकार ने एक नोटिस में कहा है कि, “ओडिशा राज्य चिकित्सा निगम (ओएसएमसी) ने निर्माताओं से कोविड -19 वैक्सीन की 3.80 करोड़ खुराक की आपूर्ति के लिए एक ई-निविदा पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन वैश्विक बोलियां आमंत्रित की हैं.”

naveen patnaik

बोली लगाने वाले तकनीकी बोली के खुलने के बाद 180 दिनों की वैधता के भीतर और आशय पत्र को स्वीकार करने के बाद इस काम के लिए सक्षम साबित होंगे. इस स्थित में वे अपने काम से मुख नहीं मोड़ पाएंगे. जो बोली में सफ़ल साबित हो जाएंगे उन्हें माल की सुपुर्दगी की स्थिति और OSMCL द्वारा भुगतान पर प्रगति जानने के लिए एक ऑनलाइन ट्रैकिंग सुविधा मुहैया कराई जाएगी. बता दें कि, 10 मई को राज्य मंत्रिमंडल कोरोना की वैक्सीन की खरीदारी के लिए वैश्विक निविदा जारी करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे चुका था. वहीं इसके बाद सरकार ने यह जानकारी सार्वजानिक कर दी. इस प्रस्ताव पर अब काम शुरू हो चुका है.

Naveen Pattnaik, CM Odisha

बता दें कि, ओडिशा भी देश के उन राज्यों में से एक है जिस पर कोरोना महामारी का बहुत बुरा प्रभाव पड़ा है. शुक्रवार का दिन राज्य के लिए कोरोना के दृष्टिकोण से सबसे बुरा साबित हुआ. शुक्रवार को ओडिशा में कोरोना के 12,390 नए मामले दर्ज किए गए हैं. यह प्रदेश में अब तक किसी भी एक दिन का उच्चतम आंकड़ा है.

covid 19

राज्य में अब 12 हजार से अधिक नए मामलों के साथ अब तक कुल संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 5 लकह 89 हजार हो गया है, वहीं अब तक इनमें से 4 लाख 92 हजार से अधिक मरीज स्वस्थ हो चुके हैं, जबकि कोरोना से ओडिशा में अब तक 2273 लोगों की मौत हुई है. इनमें नए ठीक हुए मरीजों का आंकड़ा 9300 से अधिक और नई मौतों का आंकड़ा 22 है.

Corona Vaccine

Back to top button