विशेष

1 रुपए के नोट के बदले मिल रहे 45 हजार रुपए, जानिए कैसे आप भी कमा सकते हैं हजारों

कोरोना काल (Coronavirus In India) में कई लोगों की जॉब चली गई है। ऐसे में बहुत से लोग कम समय में अधिक पैसा कमाने का तरीका खोज रहे हैं। वैसे तो पैसे कमाने का कोई शॉर्टकट नहीं होता है। आपको मेहनत के दम पर ही पैसा कमाना होता है। हालांकि कुछ विशेष चीजें जरूर होती है जो आपको कम समय में अमीर बना सकती है। उदाहरण के लिए 1 रुपये का नोट (1 Rupee Note) भी आपको पैसों वाला बना सकता है।

1 rupee note india

आपको ये बात सुनने में थोड़ी अजीब लग रही होगी कि 1 रुपए का नोट कैसे पैसों की आवक बढ़ा देगा। लेकिन ये सच है। दरअसल कॉइन बाजार (Coin Bazzar) नामक वेबसाइट पर 1 रुपये का दुर्लभ नोट (Rare Note For Sale) पूरे 45 हजार रुपए में बिक रहा है। हालांकि इस नोट के बदले आपको पैसे तभी मिलेंगे जब आपका नोट कुछ खास शर्तों पर खरा उतरेगा।

1 rupee note in hand

गौरतलब है कि सरकार (Indian Government) ने 1 रुपये का नोट छापना बंद कर दिया है। अब यह मार्केट में नहीं मिलता है। ऐसे में यदि किसी के पास पुराना 1 रुपए का नोट अच्छी हालत में पड़ा हो तो वह इसे कॉइन बाजार (Coin Bazzar) नामक वेबसाइट पर बेच पूरे 45 हजार रुपए कमा सकता है।

1 rupee note

1 रुपये के दुर्लभ नोट (Rare Note) को 45 हजार रुपए में बेचने की भी कुछ शर्तें हैं। जैसे आपके 1 रुपए के नोट पर 1957 में वित्त मंत्रालय (Ministry Of Finance) में प्रिंसिपल सेक्रेटरी रहे एच.एम. पटेल (H.M.Patel) के हस्ताक्षर होना अनिवार्य है। इसके अलावा आपके 1 रुपए के नोट पर सीरियल नंबर 126345 भी होना चाहिए। यदि आपके पास इन नियमों के अनुरूप 1 रुपए का नोट है तो आप इसे कॉइन बाजार (Coin Bazzar) नामक वेबसाइट पर बेच सकते हैं। इस नोट के बदले आपको 45 हजार रुपए तक मिल जाएंगे।

old 1 rupee note

तो देर किस बार की आज ही अपनी पुरानी नोटों की गड्डी तलाशिए और 1 रुपए का नोट खोजना शुरू कर दीजिए। यदि आपके पास एक से अधिक 1 रुपए के नोट हैं तो आप और भी ज्यादा मोटी रकम कमा सकते हैं। उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। यदि हाँ तो इसे दूसरों के साथ साझा करना न भूले।

कोरोना काल में वैसे ही लोगों के धंधे नहीं चल रहे हैं, ऊपर से यदि कोई बीमार हो जाए तो अस्पताल का लाखों का खर्चा आ जाता है। इसलिए यदि किस्मत से आपके पास 1 रुपए का नोट हुआ तो इस मुश्किल घड़ी में थोड़े बहुत पैसे कमा सकते हैं। इस समय कुछ हजार रुपए कमाना भी लाख रुपए कमाने के समान है।

Back to top button
?>