विशेष

कोरोना के डर से किसी ने नहीं दिया महिला को कंधा, बेटे अकेला मां को कंधे पर उठा श्मशान ले गया

कोरोना काल में मानवता को शर्मसार करने वाली कई खबरे सामने आ रही है। अब हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradeh) के कांगड़ा जिले का यह मामला ही ले लीजिए। यहां एक मां की कोरोना से मौत हो गई तो उसे कंधा देने के लिए डर के मारे कोई भी आगे नहीं आया। ऐसे में बेटे ने अकेले ही मां के शव को कंधे पर उठा श्मशान घाट ले गया। अब इस मार्मिक दृश्य की तस्वीर सोशल मीडिया पर बहुत वायरल हो रही है।

son carry mother dead body
दरअसल कांगडा के रानीताल के समीपवर्ती गांव भंगवार में गुरुवार सुबह एक महिला का कोरोना के चलते देहांत हो गया। महिला पंचायत की पूर्व उपप्रधान थी। जब महिला के अंतिम संस्कार के लिए उसे श्मशान घाट तक ले जाने की बात सामने आई तो कोई भी कोरोना के डर से आगे नहीं आया। ऐसे में मजबूरन बेटा अकेला ही मां के शव को कंधे पर उठा श्मशान तक ले गया।

son carry mother dead body alone

इस दौरान आगे आगे मां का शव कंधे पर ले जा रहा था जबकि उसकी पत्नी उसके पीछे हाथ में सास के अंतिम संस्कार की पूजा सामग्री और कंधे पर डेढ़ साल के बच्चे को ले जा रही थी। उधर जब भंगवार पंचायत के प्रधान सूरम सिंह से पूछा गया कि वे महिला की मदद को आगे क्यों नहीं आए तो वे अपनी बीमारी का बहाना बना कहने लगे कि मुझे बुखार था। उन्होंने बताया कि मैंने महिला के बेटे वीर सिंह को पीपीई किट और हर संभव सहायता की बात कही थी, लेकिन उसने यह कहकर मना कर दिया कि मेरे रिश्तेदार पीपीई किट ला रहे हैं।

KANGRA son carry mother dead body

प्रधान सूरम सिंह आगे कहते हैं कि मैंने 2 ट्रैक्टर चालकों से भी शव ले जाने का कहा था लेकिन दोनों ने कोरोना के डर से मना कर दिया। गाँव के लोगों ने भी पीड़ित परिवार की मदद की है। वह पहले से लकड़ियाँ काटने जंगल चले गए थे। दूसरी तरफ वहीं कांगड़ा जिले (Kangra District) के डीसी राकेश प्रजापति ने कहा कि उन्हें इस बारे में कोई जानकारी नहीं है। वह इसका पता लगा रहे हैं।

उधर निर्दलीय विधायक होशियार सिंह ने इस घटना पर दुख प्रकट करते हुए कहा कि अब कोई भी कोरोना संक्रमित मरता है तो वे और उनके वोलेंटियर्स शव को कंधा देंगे। दूसरी तरफ मां का शव उठाते बेटे की यह तस्वीर प्रदेश भर में चर्चा का विषय बनी हुई है। हर कोई यही बोल रहा है कि ये कैसा समय आ गया है जब लोग इस तरह मुंह मोड़ रहे हैं।

वहीं, पूरा मामला और फोटो सामने आने के बाद अब प्रदेशभर में चर्चा हो रही है कि लोग संकट के समय में इस तरह से मुख मोड़ रहे हैं।

Back to top button