बॉलीवुड

एयर होस्टेस बनने वाली जरीन खान ऐसे बन गई एक्ट्रेस

हिंदी सिनेमा की हॉट एंड बोल्ड अभिनेत्री जरीन खान अपनी फिल्मों से अधिक अपनी निजी ज़िंदगी को लेकर चर्चा में बनी रहती है. 14 मई 1987 को मुंबई में जन्मी जरीन खान आज 34 साल की हो गई है. उनके फैंस और उनके चाहने वाले उन्हें जन्मदिन के खास अवसर पर बधाई संदेश भेज रहे हैं. ऐसे में आइए इस मौके पर हम भी आपको जरीन खान से जुड़ी कुछ विशेष बातों से अवगत कराते हैं…

जरीन खान जब 12वीं कक्षा की पढ़ाई कर रही थी, तब उन पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा था. इस दौरान उनके माता-पिता तलाक लेकर अलग हो गए थे. ऐसे हाल हे में घर की जिम्मेदारी जरीन के कंधों पर आ गई थी. जरीन डॉक्टर बनकर अपने सपने को जीना चाहती थी, हालांकि माता-पिता के तलाक के चलते घर की आर्थिक स्थिति कमजोर हो गई थी और ऐसे में उन्हें पढ़ाई छोड़नी पड़ी.

Zareen khan Red dress

जरीन आगे जाकर काम की तलाश में निकल पड़ी. वे काम के लिए यहां से वहां भटकती रही. इस दौरान उनका वजन करीब 100 किलोग्राम था और इसके चलते उन्हें काम नहीं मिल पा रहा था. हालांकि उन्होंने हार नहीं मानी और उन्हें एक कॉल सेंटर में नौकरी मिल गई. जरीन कॉल सेंटर में नौकरी करने लगी और साथ ही अपने वजन को भी कम करने का काम उन्होंने शुरू कर दिया.

Zareen khan in Saree

बताया जाता है कि, कॉल सेंटर के अलावा जरीन खान ने कई प्रदर्शनियों में एक प्रमोटर के तौर पर भी काम किया. हालांकि इस दौरान उन्होंने एक नया सपना और बुन लिया था. इस काम में उनका मन नहीं लग रहा था और जरीन खान ने अब एयर होस्टेस बनने का फ़ैसला लिया. वे धीरे-धीरे अपने सपने को जीने की ओर बढ़ रही थी. उन्होंने सारे राउंड क्लियर कर लिए थे और बस आख़िरी राउंड बाकी रह गया था तब ही अभिनेता सलमान खान से उनकी मुलाकात हो गई.

Zareen khan in sofa set

जब सलमान खान और जरीन खान की मुलाक़ात हुई थी तब सलमान खान फिल्म ‘युवराज’ की शूटिंग में व्यस्त थे. इस फिल्म का निर्देशन सुभाष घई ने किया था. इस फिल्म की शूटिंग के दौरान सलमान की नज़र जरीन पर पड़ी और सलमान को जरीन के भीतर एक कलाकार नज़र आया. सलमान की टीम ने जरीन खान से उनकी अगली फिल्म के लिए संपर्क किया. सलमान की फिल्म के लिए मिले ऑफर से जरीन फूले नहीं समाई और उन्होंने सलमान की अगली फिल्म के लिए हामी भर दी.

Zareen khan bold

पहले डॉक्टर और फिर एयर होस्टेस बनने का सपना देखने वाली लड़की अब फ़िल्मी पर्दे की चकाचौंध भरी दुनिया में अपने कदम रखने के लिए तैयार थी. जरीन के फ़िल्मी करियर की शुरुआत साल 2010 में आई सलमान खान स्टारर फिल्म ‘वीर’ से हुई थी. इस फिल्म में जैकी श्रॉफ और मिथुन चक्रवर्ती जैसे सितारें भी अहम रोल में थे.

Zareen khan veer movie

वीर के बाद से लेकर अब तक 11 साल के फ़िल्मी करियर में जरीन खान ने हाउसफुल 2, हेट स्टोरी 2, वजह तुम हो, अकसर 2, और 1921 जैसी फिल्मों में काम किया है, हालांकि उन्हें बॉलीवुड में ख़ास सफलता हासिल नहीं हो पाई है. वे एक बड़ी एक्ट्रेस के रूप में अपनी पहचान बनाने में नाकाम रही है. हाल ही में अभिनेत्री को फिल्म ‘हम भी अकेले तुम भी अकेले’ में देखा गया था.

Zareen khan dulhan

जरीन खान की तुलना कई बार कैटरीना कैफ से भी हुई है और वे कह चुकी है कि, वे कैटरीना कैफ की परछाई महज बनकर रह गई है. क्योंकि उनकी शक्ल कैटरीना से काफी हद तक मिलती है. एक बार कैटरीना से अपनी तुलना पर उन्होंने कहा था कि, ‘एक्टर बनने का मेरा कोई प्लान नहीं था. मैंने कभी खुद को इस पिक्चर में देखा ही नहीं था. मैं एक मजबूत महिला हूं और मुझे खुद को किसी से भी कंपेयर करने की जरूरत नहीं है. हमारी ऑडियंस अजीब है. उसे जो दिखाया जाता है, उस पर विश्वास कर लेती है. वह खुद की कोई राय नहीं बनाती है. मुझे लगता है कि लोगों को मौका ही नहीं मिला मुझे जानने का, मेरे टैलेंट को पहचानने का.’

Zareen khan in red dress

Back to top button