राजनीति

हमास के राकेट हमले में मारी गयी भारतीय नर्स, इजराइल में कर रही थी काम

फिलिस्तीनी हमले की शिकार हुई सौम्या संतोष के बेटे को अभी भी है माँ के कॉल का इंतजार!

2008 में मुंबई में हुए आतंकी हमले को शायद ही कोई भूल पाया हो। जिस हमले में कई निर्दोष व्यक्तियों की जानें गई थी। इस हमले की चौंकाने वाली बात यह थी कि हमले में कईयों की जान तो गई थी, लेकिन “मोसेज” नामक का एक लड़का जीवित बच गया था। जबकि इसी हमले में उसने अपने माता-पीता दोनों को खो दिया था।

Hamas attack on israel

क़रीब 13 साल बाद अब एक ऐसा ही वाकया इजराइल में घटित हुआ है। बता दें कि इजराइल और फिलिस्तीन के बीच लगातार रॉकेट हमले हो रहे हैं। इसी बीच बीते दिनों फिलिस्तीन कट्टरपंथियों द्वारा छोड़े गए एक रॉकेट हमले का शिकार केरल निवासी सौम्या संतोष (Soumya Santosh) हो गई। इस रॉकेट हमले में सौम्या सन्तोष का निधन हो गया। जिसके बाद से उनका नौ वर्षीय बेटा अडोन अपनी मां से मिलने की उम्मीद के सहारे जीवित है। वहीं शोक में डूबे पति संतोष समझ नहीं पा रहें कि वह बेटे को कैसे समझाएं कि अब उसकी मां इस दुनिया में नहीं रही।

Soumya santosh with his husband and son

गौरतलब हो ऐसे में 2008 के मुंबई हमले और फिलिस्तीन द्वारा किए गए रॉकेट हमले में काफ़ी समानता दिख रही। तभी तो इजराइल ने कहा है कि वह इस मुश्किल घड़ी में सौम्या के परिवार के साथ है। इतना ही नही भारत में इजराइली राजदूत “रॉन माल्का” ने सौम्या संतोष के बेटे की तुलना 2008 मुंबई हमलों में बचे मोसेज से की है। उन्होंने कहा, “मेरा दिल सौम्या के बेटे अडोन के लिए दुखी है, जिसने इतनी कम उम्र में अपनी मां को खो दिया। यह बुरा हमला मुझे छोटे मोसेज की याद दिलाता है, जिसके माता-पिता की 2008 के मुंबई हमलों में मौत हो गई थी।”

Soumya Santosh Israel

जानकारी के लिए बता दें कि केरल के इडुक्की जिले की रहने वाली थी सौम्या संतोष। जो कि इजराइल के अशकेलॉन शहर में एक बुजुर्ग महिला की देखभाल का काम करती थी। मंगलवार को जब फिलिस्तीन कट्टरपंथियों द्वारा यह हमला हुआ, तब वह पति संतोष से ही वीडियो कॉल पर बात कर रही थी। संतोष का कहना है कि सौम्या मुझे आसपास जंग जैसे हालात के बारे में ही बता रही थी। इसी दौरान अचानक तेज आवाज आई। उसका फोन गिर गया, लेकिन वह चल रहा था। मैंने जोर से हेल्लो-हेल्लो कहा, लेकिन सौम्या की कोई आवाज नहीं आई। तकरीबन डेढ़ मिनट बाद कुछ लोगों की आवाज सुनाई देने लगी, पर फोन तब भी चालू था। मैंने तत्काल अशकेलॉन में उसके दोस्तों से संपर्क साधा, तब इस दुर्भाग्यपूर्ण हादसे का पता चला। आगे संतोष बताते हैं कि मुश्किल वक़्त में बेटे को संभालना कठिन हो रहा। वह अब भी मां के फोन का इंतजार कर रहा है।

Soumya Santosh

वही इस मामले में विदेश राज्यमंत्री वी मुरलीधरन ने इजराइल के भारतीय दूतावास से बात करके सौम्या के शव को भारत लाने की बात कही है। साथ ही साथ मृतक के पति संतोष से बात करके शोक-संवेदनाएं भी वक्त की है। इसके अलावा इजराइल और फिलिस्तीन के बीच चल रहा ख़ूनी खेल अब जंग में तब्दील होता दिख रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बुधवार तक हमास, इजराइल पर करीब 3 हजार रॉकेट दाग चुका है। जिसके जवाब में इजराइल ने अपनी थल सेना का इस्तेमाल तो नहीं किया है। लेकिन बेहद ताकतवर एयरफोर्स के जरिए फिलीस्तीन में भारी तबाही मचाई है। अभी तक इस ख़ूनी खेल में क़रीब 60 लोगों की जान जाने की ख़बर निकलकर सामने आ रही है।

Back to top button