बॉलीवुड

संजय दत्त ने जेल में सीखा बिना जिम जाए किस तरह से बॉडी बनाई जा सकती है, खुद को ऐसे रखा फिट

संजय दत्त बॉलीवुड के कुछ बेहतरीन और शानदार अभिनेता में शुमार होते है. इसके साथ ही संजय दत्त अपनी फिटनेस के लिए भी जाने जाते है. 61 साल की उम्र में भी वह फिट नज़र आते है. उम्र के इस पढ़ाव पर भी संजय बॉडी पर काफी ध्यान देते है. वह आज भी जिम करते है. संजय ने जेल में जाने के बाद भी अपनी बॉडी पर काम करना बंद नहीं किया था. जबकि उस समय संजय दत्त काफी खराब समय से गुजर रहे थे.

संजय दत्त जेल के अंदर मानसिक रूप से भी काफी तनाव में थे. इसके कुछ दिनों बाद संजय ने सोचा की जो समय उन्हें मिला है उसका इन्हे सही से इस्तेमाल करना चाहिए. उसी समय से संजय ने जेल के अंदर भी अपना और अपनी सेहत पर फोकस करना शुरू कर दिया. इसलिए उन्होंने खुद को पॉजिटिव रहने का तरीका खोज लिया. संजय दत्त को हमेशा से लक्जरी जिम में पसीना बहाने की आदत थी. लेकिन जेल के अंदर ये सारी सुविधाएँ नहीं थी.

जेल के अंदर के हालात के बारे में उन्होंने एक बार बताते हुए कहा था कि, जेल के अंदर वेट लिफ्टिंग के लिए प्रॉपर इक्वप्मेंट्स नहीं हुआ करते थे तो ऐसे में वह बाल्टियों को पानी से भर लिया करते थे. इसके बाद उन बाल्टियों को उठा उठा कसरत करते थे. इसके अलावा वे पुशअप्स और साइड भी अपने सजा काट रहे कमरे में किया करते थे. संजय दत्त ने बताया उन्हें एक दम अकेले और सबसे अलग रखा गया था. इसलिए वह यही करते थे. संजय दत्त को जब उनकी सेल से बाहर निकाला जाता था तो वह यार्ड के चक्कर लगाकर दौड़ते थे.

संजय ने वहीं बताया कि जब उन्हें खाना मिलता था तो उन्हें राजगीरा नाम की सब्जी दी जाती थी. उस सब्जी को बैल और गाय भी पसंद नहीं करते थे. संजय ने कहा कि उन्हें वहीं खाना पड़ता था. उसी खाने में कीड़े मकोडे़ भी हुआ करते थे. ऐसे में वह यह सोच के खा जाते थे कि इसमें उन्हें प्रोटीन मिलेगा. ऐसे में संजय ने जेल के दिनों में कीड़े-मकोड़े वाला खाना भी खाया.

आज की बात करें तो संजय दत्त का लाइफ स्टाइल वापस से पहले की तरह हो चुका है. आज संजय दत्त दिन में दो बार वर्कआउट करते हैं. उनके वर्कआउट रूटीन में कार्डियो-वेस्कुलर बाइक, डंबल, क्रंचेज और एयरोबिक एक्सरसाइज जैसी चीज़े शामिल है. जेल से आने के बाद वह घर पर ही वर्कआउट करते है.

Back to top button