बिज्ञान और तकनीकविशेष

व्हाट्सएप की तीन ऐसी ट्रिक जिसे अपनाने के बाद चैटिंग करते वक्त भी नहीं दिखेंगे ऑनलाइन

व्हाट्सएप के मैसेज पढ़ें फ़िर भी दूसरे को ऑनलाइन न दिखें।

सूचना प्रौद्योगिकी के इस दौर में कोई विरला व्यक्ति ही होगा जो सोशल मीडिया से न जुड़ा हो। इसी सोशल मीडिया का एक हिस्सा व्हाट्सएप है। जिसकी लोकप्रियता मैसेजिंग ऐप्प के रूप में काफ़ी अधिक है। अगर आप भी व्हाट्सएप के यूज़र्स है तो आपको पता होगा कि व्हाट्सएप पर दिन भर में कितने अधिक मैसेज आते हैं। कई लोग तो मैसेज की अधिकता से परेशान भी हो उठते हैं। इतना ही नहीं अब तो व्हाट्सएप की वज़ह से कई यूज़र्स परेशान भी रहने लगें है। वास्तव में यह परेशानी व्हाट्सएप नहीं, बल्कि व्हाट्सएप पर ऑनलाइन आते ही अनगनित लोगों के आने वाले अनचाहे मैसेज होते हैं।

अब ज़रूरी तो है नहीं कि कोई व्हाट्सएप यूजर सभी का मैसेज पढ़ें या रिप्लाई तुरंत करे। ऐसे में कई बार मैसेज भेजने वाला व्यक्ति सामने वाले व्यक्ति से गुस्सा हो उठता है कि ऑनलाइन होते हुए भी मैसेज नहीं पढ़ा या रिप्लाई नही किया। इतना ही नहीं कई बार तो ऐसा भी होता कि हम व्हाट्सएप मैसेज इसलिए नहीं पढ़ते ताकि किसी को हमारे ऑनलाइन आने की ख़बर न लगें।

ऐसे में हम आप सभी को ऐसी तीन ट्रिक के बारे में बताने वाले हैं, जिसकी मदद से आप व्हाट्सएप चैटिंग करते हुए भी ऑनलाइन नही दिखेंगे और आपको बेवज़ह परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी।

पहला तरीका

इसके अंतर्गत हम स्मार्टफोन की नोटिफिकेशन विंडो का इस्तेमाल करते हैं। दरअसल जब भी हमें व्हाट्सएप पर कोई मैसेज आता है, तो इसका नोटिफिकेशन फ़ोन पर आता है। ऐसे में अगर स्मार्टफोन की सेटिंग में जाकर व्हाट्सएप नोटिफिकेशन को ऑन किया है। तो आप बग़ैर व्हाट्सएप खोलें इस ऑप्शन का उपयोग कर मैसेज का जवाब दे सकते। हां बशर्तें कि फ़ोन काफ़ी पुराना न हो, वरना हो सकता उसमें यह फीचर उपलब्ध न हो।

इस ऑप्शन का उपयोग करने का सबसे बड़ा फ़ायदा यह है कि इससे लास्ट सीन का स्टेटस भी नही बदलता। यानी आप जिस भी व्यक्ति के मैसेज का जवाब देना चाहें वह दे सकते और किसी को आपके ऑनलाइन आने का पता भी नहीं चलेगा।

यह है दूसरा तरीका

दूसरे तरीक़े के लिए आपको अपने स्मार्टफोन के मोबाइल डेटा और वाईफ़ाई कनेक्शन को बंद करना होगा। इसके बाद आप व्हाट्सएप पर जाकर मैसेज का रिप्लाई कर सकते। फ़िर जब आप इंटरनेट चालू करेंगे तो आपका मैसेज स्वतः प्रेषित हो जाएगा और आप किसी को ऑनलाइन भी नज़र नहीं आएंगे।

क्या है तीसरा विकल्प

इस विकल्प का इस्तेमाल करने के लिए हमें व्हाट्सएप की सेटिंग को खोलकर प्राइवेसी के विकल्प पर जाना होगा। उसके बाद वहां से “रीड-रेसिपेंट” ऑप्शन पर जाकर उसे ऑफ करना होगा। इस ऑप्शन का फ़ायदा यह है कि इसका उपयोग करके आप किसी का भी मैसेज पढ़ सकते और सामने वाले को पता नही चलेगा कि मैसेज रीड हुआ या नहीं। हां एक विशेष बात इस ऑप्शन का उपयोग करने पर आप ऑनलाइन तो दिखेंगे लेकिन लास्ट सीन पता नही चलेगा। लेकिन इस ऑप्शन का एक नुकसान यह है कि आपके मैसेज को किसी ने पढ़ा या नहीं यह भी पता नहीं चल पाएगा।

Back to top button