बॉलीवुड

अमिताभ और रेखा के बीच नहीं आना चाहती थी जया बच्चन, यश चोपड़ा के कहने पर इस फिल्म में किया काम

हिंदी सिनेमा में सदी के महानायक अमिताभ बच्चन और दिग्गज एवं ख़ूबसूरत अदाकारा रेखा की जोड़ी को फैंस ने ख़ूब पसंद किया है. यह फ़िल्मी दुनिया की एक सदाबहार जोड़ी रही है. आख़िरी बार यह जोड़ी साल 1981 में साथ में नज़र आई थी. फिल्म ‘सिलसिला’ में दोनों को आख़िरी बार साथ देखा गया था. इसके बाद से लेकर अब तक 40 सालों में यह जोड़ी दोबारा साथ नहीं देखी गई.

बताया जाता है कि, इस फिल्म के साथ ही दोनों के प्यारभरे रिश्ते का भी अंत हो गया था. ख़ास बात यह है कि, साल 1981 में आई इस फिल्म में अमिताभ बच्चन की पत्नी जया बच्चन ने भी अहम रोल अदा किया था. पहले तो जया बच्चन इस फिल्म में काम करने के लिए तैयार नहीं हुई थी लेकिन फिल्म के निर्देशक यश चोपड़ा ने जया से कुछ ऐसा वादा किया था कि वे फिल्म में काम करने के लिए फिर मना नहीं कर पाई. आइए इसके बारे में जानते हैं.

दिग्गज़ अभिनेत्री रेखा की जीवनी ‘रेखा द अनटोल्ड स्टोरी’ के लेखक और जाने-माने पत्रकार यासिर उस्मान ने अपने एक साक्षात्कार में इस फिल्म से संबंधित बात करते हुए बताया था कि, यश चोपड़ा ने ‘सिलसिला’ में काम करने के लिए अमिताभ बच्चन और रेखा को तो मना लिया था, लेकिन जया बच्चन ने पहली फिल्म के लिए हामी नहीं भरी थी. हालांकि यश चोपड़ा ने जब जया को क्लाइमैक्स की जानकारी दी तो वे फिल्म में काम करने के लिए राजी हो गई.

अपने साक्षात्कार में यासिर उस्मान ने कहा था कि, ”जया बच्चन को मनाने की जिम्मेदारी यश चोपड़ा ने खुद संभाली थी. शुरू में तो जया बच्चन फिल्म में काम करने के लिए राजी नहीं हुई लेकिन जब उन्हें यश चोपड़ा ने क्लाइमैक्स सुनाया तो वो फिल्म में कमा करने के लिए तैयार हो गई.”

बताया जाता है कि, जया बच्चन से यश चोपड़ा ने वादा किया था कि, अमिताभ बच्चन क्लाइमैक्स में अपनी गर्लफ्रेंड को छोड़कर हमेशा के लिए उनके पास आ जाते हैं. यह सुनकर जया काफी खुश हुई थी और वे खुशी-खुशी फिल्म में काम करने के लिए राजी हो गई थीं.

गौरतलब है कि, रेखा और अमिताभ बच्चन का अफ़ेयर उन दिनों काफी सुर्ख़ियों में रहा था. रेखा और अमिताभ के बीच का प्यार कभी किसी से छिपा नहीं है, दोनों के अफ़ेयर को इंडस्ट्री के सबसे चर्चित अफ़ेयर में से एक कहा जाता है. ‘सिलसिला’ फिल्म के दौरान ही दोनों के रिश्ते का अंत भी हो गया था.

बता दे कि, पर्दे पर अमिताभ बच्चन और रेखा की जोड़ी कई बार जमी है. दोनों कलाकारों ने साथ में सुहाग, राम बलराम, मुकद्दर का सिकंदर जैसी फिल्मों में काम किया था. दोनों की पहलि मुलाक़ात फिल्म ‘दो अनजाने’ के सेट पर हुई थी. इस फिल्म में भी दोनों की जोड़ी जमी थी. बताया जाता है कि साल 1976 में आई इस फिल्म के दौरान ही दोनों के प्रेम प्रसंग की शुरुआत हो गई थी.

यश चोपड़ा ने रेखा और जया से लिया था यह वादा

जया बच्चन को भी रेखा और अमिताभ के अफ़ेयर की ख़बर थी और ऐसे में तीनों कलाकारों का एक साथ किसी फिल्म में होना कोई छोटी बात नहीं थी. खासकर रेखा और जया के बीच किसी प्रकार की अनहोनी न हो इसके लिए यश चोपड़ा ने दोनों अभिनेत्रियों से पहले ही यह वादा ले लिया था कि शूटिंग के दौरान दोनों के बीच में सब कुछ ठीक रहेगा. जया और रेखा दोनों ने ही यश चोपड़ा से किए गए वादे को पूरा भी किया था.

Back to top button