समाचार

राजधानी दिल्ली में 17 मई तक के लिए बढ़ा लॉकडाउन, मेट्रो भी हुई बंद

कोरोना के मामले कम हो रहें, लेकिन सख़्ती बनी रहेगी- अरविंद केजरीवाल

दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली सरकार ने लॉकडाउन को एक सप्ताह के लिए आगे बढ़ा दिया है। अब यह लॉकडाउन राजधानी दिल्ली में 17 मई की सुबह सात बजे तक रहेगा। गौरतलब हो दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि इस बार का लॉकडाउन ज़्यादा सख़्ती भरा होगा। इसके अलावा उन्होंने कहा कि आगामी एक सप्ताह तक के लिए मेट्रो सेवाएं भी बंद की जा रही है। कोरोना के केस तो कम हुए हैं लेकिन अभी ढिलाई नहीं बरती जा सकती क्योंकि जान है तो जहान है।

दिल्ली में बीते 20 अप्रैल से लॉकडाउन लगा हुआ है। जिसको लेकर मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा, ” 20 अप्रैल को मजबूरी में लॉकडाउन लगाना पड़ा था। 26 अप्रैल को पॉजिटिव रेट 35 प्रतिशत तक बढ़ गया था, उसके बाद से केस कम होना शुरू हुए, पिछले 2-3 दिनों में पॉजिटिविटी रेट घटकर 23 फीसदी पर आ गया है। आपने साथ दिया, जिसकी बदौलत लॉकडाउन के पीरियड में हेल्थ संसाधन को बेहतर किया। हमें ऑक्सीजन की कमी महसूस हुई, कई गुना अधिक ऑक्सीजन की जरूरत पड़ी। सुप्रीम कोर्ट और हाई कोर्ट की वजह से अब ऑक्सिजन की कमी नहीं होगी।”

यहां हम आपको बता दें कि बीते दो-तीन दिनों में राजधानी दिल्ली में कोरोना के मामलों में कुछ कमी आई है, लेकिन स्वास्थ्य सुविधाओं का अभाव अब भी बरकरार है। जिसे देखते हुए शायद केजरीवाल सरकार ने लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने का निर्णय लिया है। दिल्ली में 07 मई को जहां कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 19,832 निकलकर सामने आई थी। वह शनिवार को घटकर 17,364 पर पहुँच गई। वहीं शनिवार को कोरोना की वज़ह से दिल्ली में 332 लोगों की जान भी गई।


एक विशेष बात यह कि दिल्ली में न सिर्फ़ लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाया गया है। अपितु कुछ नई गाइडलाइन्स भी जारी की गई है। शादियों को लेकर दिल्ली सरकार ने नई गाइडलाइन जारी करते हुए कहा है कि होटल, मैरिज हॉल, बैंक्वेट हॉल में शादियां आयोजित नही की जा सकती। वहीं कोर्ट मैरिज या घर पर 20 लोगों की मौजूदगी में ही शादी की जा सकती है।

Back to top button
?>