स्वास्थ्य

कोरोना टीका लगाने के बाद शरीर में नजर आएं ये Symptoms, तो समझ लें सही से काम कर रही है वैक्सीन

भारत में एक मई से 18 वर्ष व इससे अधिक आयु के लोगों का टीकाकरण शुरू कर दिया गया है। सरकार का लक्ष्य है कि 15 अगस्त तक पूरे देश का वैक्सीनेशन हो जाए। दरअसल कोरोना वायरस से बचाव के लिए वैक्सीनेशन को बेहद ही जरूरी बताया जा रहा है। हालांकि कोरोना की लड़ाई में वैक्सीन कितनी कारगर साबित होगी। ये सवाल कई लोगों के मनों में आ रहा है।

कोरोना वैक्सीन को लेकर एक्पर्ट्स का कहना है कि इसे लगाने से संक्रमण को फैलने से रोका जा सकता है। जो लोग वैक्सीन लगाते हैं, अगर उनको कोरोना हो भी जाए। तो वो आसानी से सही हो जाते हैं। ऐसे लोगों को अस्पताल जाने की जरूरत नहीं पड़ती है और आसानी से घर में ही रिक्वर कर लेते हैं।

अगर वैक्सीन लेने के बाद बुखार, सिर दर्द, सूजन आती है। तो इससे डरे नहीं। क्योंकि ये Symptoms बताते हैं कि शरीर में कोरोना की वैक्सीन काम कर रही है। बुखार आने पर या थकान महसूस होने पर खूब सारे तरल पदार्थ लें और आराम करें। ऐसा करने से जल्द ही बुखार व थकान दूर हो जाती है। CDC (Centers for Disease Control and Prevention) के अनुसार वैक्सीन लगाने से बाद आराम करना बेहद ही जरूरी होता है।

कोरोना वायरस वैक्सीन की डोज लेने के बाद साइड इफेक्ट क्यों हो रहे हैं? इसपर कई अध्ययन हुए हैं। जिनके मुताबिक वैक्सीन डोज लेने के बाद हर किसी को रिएक्शन का सामना करना पड़ा है। थकान, मांसपेशियों में दर्द, खराश, बुखार जैसी समस्याएं वैक्सीनेशन के बाद हो रही हैं। लेकिन ये सभी सामान्य रिएक्शन हैं और ये रिएकशन बताते हैं कि वैक्सीन ने इम्यून रिस्पॉन्स शुरू कर दियाा है।

पहले डोज के बाद हल्के साइड इफेक्ट लोगों को हो रहे हैं। जबकि दूसरे शॉट के बाद बीमार जैसा महसूस हो रहा है। दरअसल पहली डोज लेने से शरीर को वायरस पर प्रति तैयार किया जाता है। दूसरी खुराक लेने से इम्यून सिस्टम को मजबूत किया जाता है और शरीर वायरस के खिलाफ तैयार हो जाता है। यानी दूसरी खुराक दी जाती है तो प्रतिरक्षा प्रणाली अधिक मजबूत होकर काम करती है।

लगाई जा रही हैं ये दो वैक्सीन

इस समय देश में दो वैक्सीन का प्रयोग किया जा रहा है। जो कि कोवैक्सिन और कोविशील्ड वैक्सीन है। ये दोनों वैक्सीन बेहद ही कारगर साबित हो रही हैं। इनके अलावा ओर भी वैक्सीन हैं जिनका प्रयोग भी जल्द किया जाना है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, देश में अब तक 16.24 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगी है। पिछले 24 घंटे में 18 से 44 साल के सिर्फ 2.30 लाख लोगों को ही वैक्सीन लगी है।

Back to top button