बॉलीवुड

इस एक्ट्रेस के थे 7 पति, एक से दो बार की थी शादी, एक को छोड़कर किसी को नहीं दिया तलाक

फ़िल्मी कलाकार अक्सर अपनी पेशेवर ज़िंदगी के साथ ही अपनी निजी ज़िंदगी को लेकर भी चर्चा में बने रहते हैं. आपको कई ऐसे कलाकारों के बारे में सुनने को मिल जाएगा जिन्होंने एक से अधिक दो या तीन या चार शादियां तक की है, लेकिन हम आपको कहे कि, एक एक्ट्रेस तो ऐसी थी जिसने दो, तीन या चार नहीं बल्कि कुल 8 शादियां की थी तो आपको शायद इस पर विश्वास ही नहीं होगा. लेकिन यह सच है.

आपसे आज हम बात कर रहे हैं गुजरे जमाने की मशहूर हॉलीवुड एक्ट्रेस एलिजाबेथ टेलर के बारे में. एलिजाबेथ टेलर आज हमारे बीच नहीं है, लेकिन वे अक्सर अपनी निजी ज़िंदगी को लेकर चर्चा में आ जाती है. आए भी क्यों न उन्होंने कुल 8 शादियां जो की थी. एलिजाबेथ टेलर को उनके फैंस लिज टेलर नाम से भी बुलाते थे.

एलिजाबेथ का जन्म 27 फरवरी 1932 को यूनाइटेड किंगडम में हुआ था. वे हॉलीवुड की दुनिया में एक जाना-माना नाम रही है. बताया जाता है कि, उन्होंने हॉलीवुड की कुल 50 फिल्मों में काम किया था. पेशेवर ज़िंदगी की तुलना में उनकी निजी ज़िंदगी का सफ़र बेहद उथल-पुथल भरा रहा है. उनकी ज़िंदगी से जुड़ी एक रोचक और हैरान करने वाली बात यह भी है कि, आठ शादी करने के बावजूद उनका तलाक केवल एक ही बार हुआ था और वो भी पहले पति से. इसके बाद उनका कभी तलाक़ नहीं हुआ.

एलिजाबेथ टेलर ने सात लोगों से आठ शादी की थी. एक शख़्स से उन्होंने दो बार शादी की थी. इस दिवंगत एक्ट्रेस की पहली शादी कोनराड निकी हिल्टन से हुई थी. शादी के कुछ माह बाद ही दोनों के बीच रिश्ता बिगड़ने लगा और दोनों का तलाक हो गया. आठ शादी करने वाली एलिजाबेथ का यह पहला और अंतिम तलाक था.

कोनराड से अलग होने के बाद एलिजाबेथ ने दूसरी शादी उम्र में खुद से 20 साल बड़े माइकल वाइल्डिंग से की थी. हालांकि कुछ सालों बाद यह रिश्ता भी टूट गया. इसके बाद टेलर की ज़िंदगी में माइकल टॉड का आगमन हुआ. दोनों ने एक दूसरे को डेट किया और फिर दोनों शादी के बंधन में बंध गए. हालांकि कुछ सालों के बाद माइकल टॉड की मौत हो गई तो एलिजाबेथ फिर से अकेली पड़ गई.

माइकल टॉड की मौत के बाद एलिजाबेथ का दिल आया शादीशुदा एडी फिशर पर. आगे जाकर फिशर इस ख़ूबसूरत हसीना के चौथे पति बन गए. हालांकि फिशर और एलिजाबेथ का रिश्ता भी लंबा नहीं चल सका. दोनों के बीच सब कुछ ठीक नहीं चल रहा था और आखिरकार हर रिश्ते की तरह इस रिश्ते का भी अंत हो गया.

एडी फिशर से रिश्ता खत्म करने के बाद एलिजाबेथ की ज़िंदगी में हॉलीवुड अभिनेता रिचर्ड बर्टन की एंट्री हुई. दोनों एक दूसरे को अपना दिल दे बैठे थे और दोनों का अफेयर शुरू हो गया. इसके बाद दोनों ने प्यार के रिश्ते को शादी का नाम दे दिया. टेलर ने रिचर्ड से पांचवी शादी कर ली. हालांकि हुआ वहीं जो एलिजाबेथ की ज़िंदगी में पहले चार बार हो चुका था. रिचर्ड और टेलर की शादी भी टूट गई. हालांकि कुछ महीनों बाद फिर से कुछ ऐसा हुआ कि दोनों के बीच का प्यार दोनों को करीब ले आया और एक बार फिर से टेलर एवं रिचर्ड की शादी हो गई. इस तरह से एलिजाबेथ छठी बार शादी के बंधन में बंध गई.

रिचर्ड बर्टन से दो बार शादी करने के बावजूद एलिजाबेथ की ज़िंदगी में उथल-पुथल जारी थी. यह रिश्ता भी लंबा नहीं टिक सका. अभिनेत्री ने इसके बाद सातवीं बार शादी करने का फ़ैसला किया. टेलर ने सातवीं शादी जॉन वार्नर से की थी. लेकिन अब भी टेलर के जीवन की मुश्किलें कम नहीं हो रही थी. जो उनके साथ पहले आधा दर्जन बार हो चुका था एक बार फिर से वहीं हुआ. यह रिश्ता भी ठीकठाक नहीं चल सका.

एलिजाबेथ टेलर ने आठवीं और अंतिम शादी लैरी फोर्टेन्स्की से की थी. हॉलीवुड की चर्चित और सफल हसीनाओं में गिनी जाने वाली इस एक्ट्रेस ने 23 मार्च 2011 को अंतिम सांस ली थी. 79 साल की उम्र में संयुक्त राज्य अमेरिका में उनका निधन हो गया था.

Back to top button