विशेष

घर बैठे करें तुलसी की खेती, 3 महीने में 3 लाख की होगी कमाई, निवेश सिर्फ 15 हजार का

कोरोना काल में आयुर्वेदिक और नैचुरल दवाईयों का बिजनेस अचानक से बढ़ गया है। लोग इसकी तरफ तेजी से आकर्षित होते हैं। इन आयुर्वेदिक दवाइयों को बनाने में तुलसी जैसे औषधीय पौधों (Medicinal Plants) का इस्तेमाल भी होता है। कोरोना महामारी के दौर में तुलसी की डिमांड में भारी वृद्धि देखने को मिली है। ऐसे में आप तुलसी (Basil) की खेती कर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

तुलसी की खेती की खास बात ये है कि इसे करने में ज्यादा पैसे भी इन्वेस्ट नहीं करने पड़ते हैं। आप बस 15 हजार रुपए खर्च कर तुलसी की खेती कर सकते हैं। तीन महीने बाद जब तुलसी रेडी हो जाएगी तो आप तीन लाख रुपए तक कमा सकते हैं। तुलसी की खेती के लिए लंबी चौड़ी खेती की आवश्यकता भी नहीं पड़ती है। आप कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग से भी अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं।

दरअसल मार्केट में कई आयुर्वेदिक कंपनियां जैसे डाबर, वैद्यनाथ, पतंजलि इत्यादि मौजूद हैं जो कॉन्ट्रैक्ट पर तुलसी की खेती करवा रहे हैं। इन कंपनियों को तुलसी बेचकर भी अच्छी खासी कमाई की जा सकती है। तुलसी की खेती का बिजनेस इस कोरोना काल में बहुत फायदे का सौदा हो सकता है। इस महामारी के दौर में कई लोगों की नौकरी गई है तो कइयों का धंधा चौपट हुआ है। ऐसे में आपदा को अवसर में बदलते हुए तुलसी की खेती बहुत ही लाभकारी साबित हो सकती है।

तो देर किस बात की? यदि आपको खेती करने का शौक है और आपके पास ज्यादा जमा पूंजी नहीं है तो आज से ही तुलसी की खेती शुरू कर दें। इसके लिए कोई खास अनुभव भी नहीं चाहिए होता है। तुलसी की खेती के लिए जमीन न हो तो इसे ढेर सारे गमलों में भी लगाया जा सकता है। आपको बस बुआई के लिए तुलसी के बीजों की व्यवस्था करनी होगी। इसके बाद तीन महीने का इंतजार और लगभग 3 लाख रुपए की कमाई हो सकती है।

तुलसी की खेती का यह आइडिया यदि आपको पसंद आया हो तो इसे दूसरों के साथ शेयर करना न भूले। खासकर जिन लोगों को पैसों की सख्त जरूरत है उन्हें आप सही गाइडलाइन दे सकते हैं। घर की महिलाएं भी ये खेती कर सकती है। इस बात में कोई शक नहीं कि तुलसी में बहुत से औषधीय गुण होते हैं। कोरोना काल में ये आपके बहुत काम आ सकती है। इसलिए आप भी इस महामारी के दौर में इसे रोज खाएं। इसकी चाय भी बनाई जा सकती है।

Show More
Back to top button