विशेष

82 साल की मां ने घर पर बढ़ाया बेटे का ऑक्सीजन लेवल, आप भी जान लें ये तकनीक, देखें Video

कोरोना वायरस के चलते आम जनजीवन तहस नहस हो गया है। लोग अब अपने घरों में कैद रहना पसंद करते हैं। हर किसी को डर है कि ये वायरस उन्हें अपने चपेट में न ले लें। इस डर की एक वजह ये भी है कि इन दिनों अस्पतालों की हालत बहुत खराब है। रोज लाखों की संख्या में कोरोना मरीज सामने आने की वजह से अस्पताल में बेड और ऑक्सीजन की कमी होने लगी है। एक तरह से देश में ऑक्सीजन क्राइसिस हो गया है। ऑक्सीजन सिलेंडर की काला बाजारी शुरू हो गई है। दस हजार में मिलने वाला ऑक्सीजन सिलेंडर अब 55 हजार तक में बिक रहा है।

इस बीच सोशल मीडिया पर प्रोनिंग थेरेपी (Proning Therapy) बहुत वायरल हो रही है। इसके जरिए घर पर ही बॉडी का ऑक्सीजन लेवल बढ़ाया जा सकता है। यह प्रोनिंग थेरेपी क्या है और इसे घर पर कैसे किया जा सकता है इसे लेकर एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। यह वीडियो आईपीएस ऑफिसर दीपांशु काबरा (IPS Officer Dipanshu Kabra) ने साझा किया है।

वे इस वीडियो को अपने ट्विटर अकाउंट पर साझा करते हुए लिखते हैं – UP में 82 वर्षीय बुजुर्ग महिला के ऑक्सीजन लेवल कम होने पर बेटे ने #Proning थेरेपी दी जिससे 4 दिन में ही उनका ऑक्सीजन लेवल 89 से 97 हो गया. यह बेहद कारगर तकनीक है. आप भी सीखें और प्रयोग करें।


1 मिनट 40 सेकेंड के इस वीडियो में एक महिला डॉक्टर लोगों को समझती है कि कैसे वे घर पर ही प्रोनिंग थेरेपी के माध्यम से अपने शरीर का ऑक्सीजन स्तर बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आप तीन तकिये चाहिए होंगे। जिन्हें वीडियो में बताए अनुसार बॉडी के नीच रख पेट के बल सोना होगा। ये तरीका बहुत कारगर होता है। इसके माध्यम से आप अपने शरीर का ऑक्सीजन लेवल आसानी से बढ़ सकते हैं।

उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। कृपया इस वीडियो को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक शेयर करें। इस तरह हर जरूरतमंद को इससे लाभ हो सकेगा। इस कोरोना काल में आप जीतने लोगों की मदद कर सके कर लीजिएगा। कोशिश करें कि आप घर पर ही रहें और कोरोना वायरस से बच सकें। इसी में आपकी और आपके परिवार की भलाई है।

Show More
Back to top button