अध्यात्म

बृहस्पतिवार के दिन ये काम करने से मिलते हैं जीवन में कई शुभ फल, एक बार जरूर आजमायें!

हिन्दू धर्म के ग्रन्थों में लिखा है कि ब्रह्मा ने कष्टों और दुखों के भवसागर को पार करने के लिए बृहस्पति और शुक्र नाम के दो चप्पू बनाये थे। इनकी सहायता से कोई भी व्यक्ति अपने जीवन के कष्टों और दुखों से पार होकर बृहस्पतिदेव के निकट पहुंच सकता है और उनमें विलीन हो सकता है। इससे उसके जीवन में किसी भी तरह का कोई कष्ट नहीं बचेगा।

सभी कष्टों के समाधान के लिए करें बृहस्पतिदेव की आराधना:

किसी भी व्यक्ति के अन्दर आध्यात्मिक ताकत का उदय बृहस्पतिदेव की पूजा से होता है। बृहस्पतिदेव, महर्षि अंगिरा के पुत्र थे। इनकी पूजा करने वाले व्यक्ति को विद्या, बुद्धि, सुख और सौभाग्य की प्राप्ति होती है। आइये आज हम आपको बताते हैं कि किस तरह से आप बृहस्पतिदेव को प्रसन्न करके, अपने जीवन के सभी कष्टों का समाधान कर सकते हैं।

इस तरह से करें गुरु के लिए उपाय:

*- अगर आपके या आपके परिवार के किसी सदस्य के विवाह में किसी प्रकार की बाधा उत्पन्न हो रही है तो बृहस्पतिदेव के समक्ष घी का दीपक जलाएं, तत्पश्चात हल्दी का तिलक लगाकर, पीले फूल और केसर से बनी बर्फी अर्पित करें। भोग लगाने के बाद “ॐ ऐं क्लीं बृहस्पतए नमः” मंत्र का जाप हल्दी के गांठ से बनी हुई माला पर करें।

*- अगर आप कंठमाला या गले के किसी भी रोग से पीड़ित हैं तो गुरुवार के दिन से शुरू करके हर रोज इस मंत्र “ॐ ऐं क्लीं बृहस्पतए नमः” का जाप करें।

*- अगर आप अनिद्रा की शिकायत से परेशान हैं तो चिंता छोड़ दीजिये। गुरुवार के दिन केवांच की जड़ को पीसकर अपने माथे पर लगाएं, ऐसा आप आने वाले 11 गुरुवार को लगातार ऐसा करते रहें। जल्द ही अनिद्रा की शिकायत दूर हो जाएगी।

*- अगर आप जीवन में शत्रुओं और पारिवारिक कलह की वजह से परेशान हैं तो गुरुवार के दिन शुभ मुहूर्त में पीपल की समिधाओं से हवन करवायें। समस्या से जल्दी ही छुटकारा मिलेगा।

*- किसी युवती के विवाह में कोई दिक्कत हो रही हो तो उसे शुक्ल पक्ष में पड़ने वाले 11 गुरुवार तक पानी में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर स्नान कराना चाहिए। इससे युवती का विवाह जल्दी हो जाता है।

*- अगर किसी महिला के पति की चाहत उसके लिए कम हो गयी है और वह उससे नाराज रहते हैं तो महीने में एक बार गुरुवार के दिन पूरे शरीर पर हल्दी का उबटन लगाना चाहिए। ऐसा करने से पति का प्रेम बढ़ जायेगा और वह खुश भी रहने लगेंगे।

*- धन की कमी से परेशान हैं तो गुरुवार के दिन जलकुम्भी और 5 हल्दी की गांठ को पीले कपड़े में लपेटकर अपनी तिजोरी में रखें। ऐसा करने से आपके धन में काफी बढ़ोत्तरी होगी।

***

Back to top button