बॉलीवुड

मिथुन ने 3 तो किशोर कुमार ने की थी 4 शादियां, इस एक्ट्रेस के कारण दोनों के रिश्ते में आई थी दरार

बॉलीवुड के दिग्गज़ गायक और अभिनेता रहे किशोर कुमार अपने हर एक अंदाजा के लिए फैंस के बीच चर्चित थे. वे एक बेहतरीन गायक होने के साथ ही निर्माता और निर्देशक भी थे. उनकी आवाज के साथ ही लोग उनकी अदाकारी को भी पसंद करते थे. अपनी पेशेवर ज़िंदगी के साथ ही किशोर कुमार अपनी निजी ज़िंदगी को लेकर भी ख़ूब चर्चा में रहे थे. किशोर कुमार ने कुल 4 शादियां की थी.

किशोर कुमार ने पहली शादी रुमा गुहा ठाकुरता से साल 1951 में की थी. साल 1958 में यह रिश्ता ख़त्म हो गया था. इसके बाद दूसरी शादी किशोर कुमार ने गुजरे जमाने की मशहूर एक्ट्रेस मधुबाला से साल 1960 में की थी. यह रिश्ता 9 सालों के बाद साल 1969 में मधुबाला की मौत के साथ ख़त्म हो गया था.

मधुबाला के गुजर जाने के कई सालों के बाद किशोर कुमार की नजदीकियां बढ़ी अभिनेत्री योगिता बाली से. योगिता बाली वर्तमान में दिग्गज़ अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती की पत्नी है. साल 1971 में योगिता के फ़िल्मी करियर की शुरुआत फिल्म ‘परवाना’ से हुई थी. उन्होंने अपने फ़िल्मी करियर में अजनबी, अपराधी, कुंवारा बाप, महबूबा और जानी दुश्मन जैसी फ़िल्में दी. हालांकि वे एक सफ़ल एक्ट्रेस नहीं बन पाई. वे खुद को कभी ए ग्रेड एक्ट्रेस का तमगा नहीं दिला पाई.

योगिता बाली रिश्ते में दिग्गज़ अभिनेता शम्मी कपूर की पत्नी गीता बलि की भांजी लगती है. योगिता बाली और किशोर कुमार एक दूसरे को उस समय अपना दिल दे बैठे थे, जब किशोर कुमार और योगिता बाली फिल्म ‘जमुना के तीर’ में साथ काम कर रहे थे. योगिता और किशोर कुमार ने बहुत जल्द ही शादी भी कर ली. हालांकि जितनी जल्दी शादी हुई, उतनी ही जल्दी दोनों अलग भी हो गए. किशोर दा और योगिता बाली ने साल 1976 में शादी कर ली थी. जबकि साल 1978 में दोनों के रिश्ते का अंत हो गया था. इसके पीछे की वजह दोनों की ज़िंदगी में हर दिन योगिता की मां की जरूरत से ज्यादा दखलंदाजी बताई जाती है. किशोर कुमार को यह सब पसंद नहीं था और आखिरकार दोनों का रिश्ता टूट गया.

योगिता से रिश्ता ख़त्म होने के बाद किशोर कुमार ने चौथी शादी साल 1980 में खुद से 20 साल छोटी एक्ट्रेस लीना चंदावरकर से की थी. वहीं योगिता बाली और मिथुन चक्रवर्ती फिल्म ‘ख्वाब’ की शूटिंग के दौरान एक दूसरे के करीब आ गए थे. दोनों ही निजी ज़िंदगी में मुश्किलें झेल रहे थे. जहां योगिता किशोर कुमार से रिश्ता ख़त्म कर चुकी थी, तो वहीं मिथुन चक्रवर्ती पहली पत्नी हेलेना ल्यूक को तलाक दे चुके थे.

मिथुन चक्रवर्ती और योगिता बाली ने साल 1979 में शादी कर ली थी. मिथुन के योगिता से शादी करने को लेकर किशोर कुमार उनसे नाराज हो गए थे और किशोर कुमार ने मिथुन की फिल्मों में गाना गाने से भी इंकार कर दिया. किशोर कुमार ने 13 अक्टूबर 1987 को मुंबई में इस दुनिया को अलविदा कह दिया था. बता दें कि, मिथुन ने साल 1985 में दिवंगत और दिग्गज़ एक्ट्रेस श्रीदेवी से भी शादी की थी, हालांकि तीन साल के बाद साल 1988 में ही दोनों अलग हो गए थे.

चार बच्चों के माता-पिता हैं मिथुन और योगिता…

आज योगिता बाली और मिथुन चक्रवर्ती चार बच्चों के माता-पिता है. दोनों के तीन बेटे महाअक्षय उर्फ मिमोह चक्रवर्ती, रिमोह (उशमेय) और नमाशी है. वहीं दोनों की एक बेटी दिशानी है, जिसको मिथुन ने गोद लिया था.

अपने माता-पिता की तरह ही महाअक्षय उर्फ मिमोह चक्रवर्ती ने भी बॉलीवुड में कदम रखा, लेकिन वे सफ़ल नहीं हुए. वे फिल्म ‘हॉन्टेड’ के अलावा अपने करियर में कुछ ख़ास नहीं कर पाए. महाक्षय की शादी साल 2018 में मशहूर एक्ट्रेस शीला शर्मा और निर्माता-निर्देशक सुभाष शर्मा की बेटी मदालसा शर्मा से हुई थी. मिथुन की बहू मदालसा टीवी एक्ट्रेस है. फिलहाल वे पॉपुलर टीवी धारावाहिक ‘अनुपमा’ में काव्या गांधी का किरदार निभा रही हैं.

Back to top button