स्वास्थ्य

कोरोना काल में फेफड़ों को मजबूत रखने के लिए लगाएं हल्दी का ये लेप, बस मिलानी होंगी ये तीन चीजें

कोरोना वायरस का संक्रमण फेफड़ों के लिए घातक साबित हो रहा है और जो भी लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं उनके फेफड़ों को नुकसान पहुंच रहा है। हालांकि जिन लोगों के फेफड़े मजबूत हैं, ये वायरस उनको ज्यादा हानि नहीं पहुंचा पा रहा है। ऐसे में ये बेहद ही जरूरी है कि आप भी अपने फेफड़ों का खासा ध्यान रखें और उन चीजों का अधिक सेवन करें जो इन्हें मजबूती प्रदान करती हो।

आयुर्वेद के अनुसार फेफड़ों के लिए हल्दी सबसे उत्तम होती है। हल्दी का सेवन करने से फेफड़े संक्रमण का सामना आसानी से कर लेते हैं और इन्हें हानि नहीं पहुंचती है। हल्दी से जुड़ा एक आयुर्वेदिक उपाय आज हम आपको बताने जा रहे हैं। जिसको करने से फेफड़ों के संक्रमित होने की संभावना कम हो जाती है।

आयुर्वेद में बताए गए हल्दी के लेप की मदद से फेफड़ों में संक्रमण के कारण पड़ी बड़ी-बड़ी गांठें कम हो जाती हैं। निमोनिया से राहत मिल जाती है और फेफड़ों के अंदर जमा कफ खत्म हो जाता है। साथ में ही फेफड़ों को मजबूती भी मिलती है। आप इस लेप को तैयार करके बस  छाती पर मल लें। कुछ दिनों तक ये लेप छाती पर लगाने से काफी राहत मिलेगी। तो आइए बिना देरी किए जानते हैं हल्दी का ये लेप बनाने की विधि।

लेप बनाने के लिए सामग्री

ये लेप तैयार करने के लिए आपको आधा चम्मच कच्ची हल्दी या पाउडर, पांच से छह कली लहसुन की, थोड़ा अदरक और आधा प्याज की जरूरत पड़ेगी। सबसे पहले आप कच्ची हल्दी की गांठ को पीसकर पाउडर तैयार कर लें। उसके बाद अदरक, प्याज और लहसुन को इसमें मिला दें और इन्हें ग्राइंड कर लें। इन्हें ग्राइंड करके गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अच्छे से छाती पर लगा लें। इसके बाद एक कॉटन के कपड़े को अच्छे से लपेट दें। कम से कम एक घंटे तक ये लेप लगा रहने दें। इस लेप को छाती पर लगाने से काफी आराम मिलेगा और अगर फेफड़ों में संक्रमण होगा तो वो भी सही हो जाएगा।

हल्दी का दूध

हल्दी का दूध पीने से भी फेफड़ों के संक्रमण को खत्म किया जा सकता है। फेफड़ों में संक्रमण होने पर आप एक गिलास दूध को गर्म कर लें। उसके बाद इसमें हल्दी मिला दें। हल्दी को अच्छे से मिक्स कर लें। ये दूध पीने से फेफड़ों का संक्रमण पूरी तरह से खत्म हो जाएगा। साथ में ही खांसी की तकीलफ से राहत भी मिल जाएगी। आप बस इस बात का ध्यान रखें की इस दूध के अंदर चीनी न डालें।

हल्दी का पानी

आप चाहें तो हल्दी के दूध की जगह हल्दी का पानी भी पी सकते हैं। हल्दी का पानी पीने से भी फेफड़ों को मजबूती मिलती है। रोज सुबह उठकर ये पानी पीना काफी लाभकारी होता है। हल्दी का पानी तैयार करना बेहद ही आसान हैं। एक गिलास पानी को गर्म कर उसके अंदर एक चम्मच हल्दी डाल दें। इस पानी को अच्छे से मिक्स कर पी लें। इस पानी को कम से कम एक हफ्ते तक पीएं। या फिर एक चम्मच हल्दी मुंह में डालकर आप उसके ऊपर से भी पानी को पी सकते हैं।

हल्दी औषधि गुणों से भरपूर होती है और इसे पीने से फेफड़े स्वस्थ बनें रहते हैं। कोरोना वायरस से फेफड़ों का बचाव हो सके इसलिए रोज हल्दी का सेवन जरूर किया करें।

Back to top button