समाचार

18+ लोगों के लिए शुरू हुआ वैक्सीनेशन रजिस्ट्रेशन, केवल इन दो ऐप के जरिए ही होगा पंजीकरण

कोरोना वायरस वैक्सीनेशन का अगला चरण एक मई से शुरू हो रहा है और इस चरण के तहत भारत में अब 18 से अधिक उम्र वाले लोगों को कोरोना टीका लगाया जाएगा। आज से कोरोना वैक्सीनेशन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो गई है और जो लोग ये वैक्सीन लगवाना चाहते हैं। वो आसानी से अपना पंजीकरण करवा सकते हैं और एक मई को कोरोना की वैक्सीन लगवा सकते हैं। उम्मीद की जा रही है कि हर दिन करीब 60 से 70 लाख लोग रजिस्ट्रेशन करवाएंगे।

सरकार के अनुसार एक मई से 18 वर्ष की उम्र से ऊपर सभी लोगों का वैक्सीनेशन शुरू कर दिया जाएगा। हर किसी के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य होगा। बिना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के वैक्सीनेशन नहीं करवाया जा सकेगा। वैक्सीनेशन से जुड़ी सारी जानकारी आरोग्य सेतु ऐप पर दी गई है। कोविन ऐप और आरोग्य सेतु के जरिए कोई भी व्यक्ति परिवार के चार सदस्यों का कोरोना वैक्सीनेशन करवा सकता है। ऐप पर जाकर वैक्सीनेशन का स्लॉट बुक कराया जा सकता है। इतना ही नहीं अगर कोई वैक्सीनेशन स्लॉट बदलने या फिर उसे कैंसिल करना चाहता है। तो इसका विकल्प भी दिया जाएगा।

आपको बता दें कि पहले वैक्सीन सेंटर पर जाकर वैक्सीनेशन का पंजीकरण किया जा सकता था और तभी के तभी टीका लगा दिया जाता था। लेकिन 1 मई से सीधे वैक्सीन सेंटर पर जाकर वैक्सीनेशन नहीं करवाया जा सकेगा। कोविन ऐप के चीफ आरएस शर्मा के अनुसार इन प्लेटफॉर्म के जरिए बिना किसी दिक्कत रजिस्ट्रेशन और वैक्सीनेशन करवाया जा सकता है। वैक्सीनेशन सेंटर पर सोशल डिस्टेंसिंग बनी रहे और एक साथ ज्यादा संख्या में लोग न पहुंचने पाएं। इसलिए सीधे वैक्सीन सेंटर पर जाकर वैक्सीनेशन करवाने पर रोक लगाई गई है।

फ्री में किया जाएगा वैक्सीनेशन

कई राज्य ने अपने यहां पर मुफ्त वैक्सीन का ऐलान भी किया है। यानी 18 से अधिक आयु के लोगों को फ्री में कोरोना वैक्सीन दी जा रही है। गौरतलब है कि कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए तेजी के साथ भारत में वैक्सीनेशन किया जा रहा है और सरकार का लक्ष्य है कि 15 अगस्त तक देश के व्यक्ति का वैक्सीन कर दिया जाएगा।

Back to top button