स्वास्थ्य

गर्दन और छाती के कालेपन से पानी है निजात, तो बस एक बार आजमाएं ये घरेलू उपचार

कई लोगों की गर्दन और छाती पर कालापन आ जाता है और त्वचा बेजान हो जाती है। अगर आप भी इसी प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हैं। तो इस लेख को जरूर पढ़ें। हम आपको कुछ प्राकृतिक नुस्खे बताने जा रहे हैं। जो कि कालेपन को दूर कर देते हैं। महज घर में रखी कुछ चीजों की मदद से गर्दन और छाती का कालापन एकदम सही किया जा सकता है। तो आइए बिना देरी किए जानते हैं, गर्दन और छाती के कालेपन को दूर करने के नुस्खों के बारे में।

क्लींजर

क्लींजर की मदद से त्वचा के कालेपन को दूर किया जा सकता है। त्वचा पर कालापन आने पर घर पर ही नेचुरल क्लींजर तैयार करें और रोज इसे दो बार लगाया करें। नेचुरल क्लींजर बनाने के लिए 3 गिलास पानी, 1 मुट्ठी जौ और नींबू तेल की जरूरत पड़ेगी। एक बर्तन में 3 कप पानी डालकर इस पानी को अच्छे से गर्म कर लें। पानी के गर्म होने पर इसके अंदर जौ को डाल दें। इसे अच्छी तरह से पकाए और जब ये उबल जाए तो गैस को बंद कर इसे छान लें। इसको एक टाइट कंटेनर में डाल दें और इसके अंदर नींबू के तेल की 5 बूंदें भी मिला दें। इस मिश्रणों को गर्दन के आसपास प्रयोग करते वक्त सूती या नम कपड़े का उपयोग करें। इस नेचुरल क्लींजर की मदद से कालापन गायब हो जाएगा।

एलोवेरा क्रीम

एलोवेरा क्रीम की मदद से भी गर्दन और छाती के कालेपन को दूर किया जा सकता है। साथ में ही झुर्रियों से भी निजात पाई जा सकती है। एलोवेरा क्रीम बनाने के लिए एलोवेरा, 1 बड़ा चम्मच शहद, 1 अंडे का सफेद भाग, अजवायन की पत्ती की जरूरत पड़ेगी। सबसे पहले एलोवेरा का गुदा निकाल लें। इन सभी चीजों को मिक्सी में डाल दें और अच्छे से पीस लें। अब इस मिश्रण को अपनी गर्दन के आस-पास लगाएं। 20 मिनट के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद इसे साफ पानी से धो लें।

नींबू का रस लगाएं

नींबू का रस बेहद ही कारगर होता है और इस रस की मदद से भी गर्दन और छाती के कालेपन को दूर किया जा सकता है। रोज नहाने से पहले एक नींबू काट कर उसका रस निकाल लें। इस रस को गर्दन और छाती पर रूई की मदद से लगा दें। इसे अच्छे से सूखने दें। जब ये सूख जाए पानी से इसे साफ कर दें। रोज नींबू का रस लगाने से कालेपन से निजात मिल जाती है।

बेसन, हल्दी व दही

बेसन, हल्दी और दही की मदद से भी गर्दन और छाती के कालेपन से निजात पाई जा सकती है। एक कटोरी में दो चम्मच बेसन व थोड़ी सी हल्दी को डाल दें। फिर इसमें दही को मिला दें। अच्छे से मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को प्रभावित हिस्से पर लगा दें। 20 मिनट तक इसे सूखने दें। जब ये सूख जाए तो पानी की मदद से इसे साफ कर लें। ये पेस्ट हफ्ते में तीन बार लगाएं। आपको काफी असर देखने को मिलेगा।

शहद और बादाम

1 बड़े चम्मच शहद में आप पीसे हुए बादाम डाल दें और इसे अच्छे से मिक्स कर दें। फिर इसके अंदर आधा चम्मच नींबू का रस डाल दें। इस मिश्रण को मिक्स कर गर्दन पर छाती पर लगा लें और हल्कों हाथों से मालिश करें। इसे सूखने दें, बाद में पानी की मदद से इसे साफ कर दें।

Back to top button