बॉलीवुड

मौसमी चटर्जी वो अभिनेत्री जिसने शादीशुदा और बच्ची की माँ होने के बाद भी लीड किरदार ही निभाए

बॉलीवुड में 70 के दशक में कई अभिनेत्रियां आई थी. इनमे से अभिनेत्री मौसमी चटर्जी (Moushumi Chatterjee) भी एक थी. उस समय अभिनेत्री मौसमी चटर्जी खूब मशहूर हुई थी. उन्होंने हिंदी सिनेमा में कई बड़ी फिल्में दी थी. मौसमी ने हिंदी और बंगाली सिनेमा दोनों इंडस्ट्री में काम किया और नाम भी कमाया. मौसमी अपनी खूबसूरती और मासूमियत के लिए भी जानी जाती थी. आज ये मशहूर अदाकारा अपना जन्मदिन मना रही है.

26 अप्रैल 1948 को मौसमी चटर्जी का जन्म कोलकाता में हुआ था. मौसमी चटर्जी के पिता एक आर्मी में एक ऑफिसर थे और उनके दादा जज थे. वहीं मौसमी का शुरू से रुझान एक्टिंग की तरफ था. उन्होंने अपने स्कूल के दिनों से ही फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया था. इस अभिनेत्री ने जिस नाम से नाम कमाया वह उनका असली नाम भी नहीं था. मौसमी का असली नाम इंदिरा चटर्जी है.

इंदिरा चटर्जी का नाम बंगाली फिल्मों के डायरेक्टर तरुण मजूमदार ने बदला था. इस अदाकारा ने 16 साल की उम्र में अपने करियर की शुरुआत बांग्ला फिल्म ‘बालिका वधू’ से की थी. इसके बाद ही उन्हें हिंदी फिल्म में काम करने का मौका मिल गया था. उन्होंने सबसे पहली बार साल 1972 में फिल्म अनुराग की थी. बॉलीवुड में ये कहावत बहुत ही मशहूर है कि शादी के बाद आपके करियर में मुश्किल आती है. लेकिन इस अभिनेत्री ने अपनी फ़िल्मी करियर की शुरुआत ही शादी के बाद की थी.

अभिनेत्री मौसमी ने बहुत कम उम्र में ही मशहूर गायक हेमंत कुमार के बेटे जयंत कुमार से शादी कर ली थी. इतना ही नहीं सिर्फ 18 साल की उम्र में ये अभिनेत्री माँ भी बन गई थी. अपनी बेटी को जन्म देने के बाद भी मौसमी ने फिल्मो में काम करना बंद नहीं किया. वह लगातार फिल्में करती गई. इतना ही नहीं वह फिल्मों में मुख्य अदाकारा के तूप में नज़र आती गई.

आपको बता दें कि, फिल्म रोटी कपड़ा और मकान (1974) की शूटिंग के समय ये एक्ट्रेस प्रेग्नेंट थी. इसमें उन्होंने रेप सरवाइवर तुलसी का किरदार प्ले किया था. इस फिल्म के शूट के दौरान उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ा था. इस बात का जिक्र उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान भी किया था. इस शूट के समय उनके साथ एक हादसा भी ही गया था. उनपर ढेर सारा आता गिर गया था. इस दौरान उन्हें ब्लीडिंग होने लगी थीं. हालांकि अस्पताल में वह और उनका बच्चा पूरी तरह से स्वस्थ था.

शादी शुदा और एक बच्ची की माँ होने के बावजूद भी मौसमी ने अपने करियर में कई बड़े अभिनेताओं के साथ हिट फिल्में दी थी. उन्होंने अमिताभ बच्चन, शशि कपूर, जितेंद्र, संजीव कुमार और विनोद मेहरा जैसे स्टार्स के साथ काम किया था. वर्ष 2019 में उनकी 31 साल की बेटी पायल डिकी सिन्हा की मौत हो गई थी. बेटी की मौत के बाद उन्होंने अपने दामाद पर ही आरोप लगाए थे. गौरतलब है कि मौसमी ने रोटी कपड़ा और मकान, बेनाम, सबसे बड़ा रुपया, स्वर्ग नरक, घर एक मंदिर जैसी कई सुपरहिट फिल्में दी थी. फिल्मों के बाद अब मौसमी राजनीति में प्रवेश कर रही है. उन्होंने भारतीय जनता पार्टी की सदस्य्ता ली है.

Back to top button