बॉलीवुड

इस वजह से दिव्या भारती ने अपने हाथ की कलाई काट कर जला लिया था, पहले से ही करना चाहती थी आत्महत्या

दिव्या भारती बॉलीवुड की वो एक्ट्रेस जिसने बहुत ही कम समय में बुलंदियों के उस आसमान को छू लिया था जहां जाने का सपना हर किसी का होता है. एक ऐसा मुकाम जिसे आज तक कोई अभिनेत्री नहीं हासिल नहीं कर पाई है. एक्ट्रेस दिव्या भारती ने अपने तीन साल के करियर में 20 से ज्यादा फिल्में कर डाली थीं. हालांकि महज़ 19 साल की उम्र में दिव्या भारती ने 5 अप्रैल 1993 को सुसाइड कर लिया था.

दिव्या भारती की मौत के बारे में कहा जाता है कि उन्होंने अपने फ्लेट की खिडकी से कूद कर आत्महत्या कर ली थी. लेकिन सच क्या है ये आज़तक किसी को भी नहीं पता. लेकिन दिव्या की मौत के बाद उनकी माँ ने उनसे जुड़े कई ऐसे खुलासे किये थे. जिसे जानकर सभी के होश उड़ गए थे. दिव्या की मौत के बाद उनके मरने को लेकर कई रिपोर्ट में अलग अलग दावा किया गया. कुछ में कहा गया कि जब वो छत से गिरीं तो वो नशे में थी. इसके अलावा अंदाज़ा लगाया गया कि वो बालकनी की खिड़की पर थीं और उनके हाथ फिसलने से वो नीचे गिरीं.

इस अभिनेत्री ने 18 साल की उम्र में साजिद नाडियाडवाला से लव मेरीज़ की थी. उनकी मौत के बाद कई लोगों ने साजिद नाडियाडवाला को भी इसके लिए जिम्मेदार ठहराया था. दिव्या भारती की मौत होने के बाद उनकी माँ ने एक इंटरव्यू के दौरान कई बड़े खुलासे किये थे. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि, वह अब जानना ही नहीं चाहती कि उनकी बेटी की मौत कैसे हुई. दिव्या पर ड्रग्स तक लेने के आरोप लगे थे. इस दौरान उनकी माँ ने खुलासा किया कि दिव्या ने एक दिन पहले रम जरूर पी थी. लेकिन वह ड्रग्स नहीं लेती थी.

उनकी माँ ने बताया था कि कई बार गुस्सा आने पर दिव्या अपने आप को ही नुकसान पहुँचाती थी. ऐसा कई बार हुआ था कि मरने से कुछ दिन पहले वह खुद को कई बार नुकसान पहुँचाना चाहती थी. उनकी माँ के मुताबिक दिव्या कई बार सिगरेट से अपने हाथ को जला लेती थी. इतना ही नहीं एक बार तो दिव्या ने अपने हाथ की कलाई भी काट ली थी. उनके हाथों में कटने के निशान कई बार उनकी माँ ने भी देखें थे. दिव्या की मौत के बाद उनकी माँ भी कई दिनों तक तनाव में चली गई थी.

आपको बता दें कि दिव्या भारती ने 1990 में आई तेलुगु फिल्म ‘बोबली राजा’ से डेब्यू किया था. इसके बाद वह पहली बार 1992 में बॉलीवुड फिल्म ‘विश्वात्मा’ में दिखी थी. इस फिल्म में उनके साथ अभिनेता सनी देओल मुख्य किरदार में थे. दिव्या विश्वात्मा में काम करने के बाद रातों-रात मशहूर हो गई. उनकी लोकप्रियता बढ़ चुकी थी. दिव्या भारती को इस फिल्म के बाद दिल का क्या कसूर, शोला और शबनम, दीवाना, बलवान जैसी हिट फिल्में मिली. इन सभी फिल्मों में उनके साथ उस दौर के बड़े-बड़े स्टार थे. दिव्या ने शाहरुख खान, सुनील शेट्टी, गोविंदा, जैकी श्रॉफ, ऋषि कपूर, सनी देओल, संजय दत्त, मिथुन चक्रवर्ती जैसे स्टार्स के साथ अभिनय किया था.

आपको बता दें कि दिव्या ने अपने छोटे से करियर में खूब नाम कमाया था. इसके बाद दिव्या ने सिर्फ 19 साल की उम्र में पांच मंजिला इमारत से कूदकर अपनी जान दे दी. उनकी आत्महत्या के बाद से ही उनकी मौत एक रहस्य बनी हुई है. मुंबई पुलिस के मुताबिक दिव्या की मौत एक एक्सिडेंट थी और 1998 में दिव्या का ये केस बंद कर दिया गया था. इस मौत को एक हादसा करार देते हुए.

Back to top button