बॉलीवुड

इस गाने ने रातोंरात अरिजीत सिंह को बनाया था स्टार, कभी रियलिटी शो से कर दिए गए थे बाहर

हिंदी सिनेमा में एक से बढ़कर एक गायक हुए हैं. आज के गायकों की बात करें तो अरिजीत सिंह का नाम प्रमुखता से लिया जाता है. 25 अप्रैल 1987 को मुर्शिदाबाद में जन्मे अरिजीत सिंह आज अपना 34वां जन्मदिन मना रहे हैं. आइए आज आपको अरिजीत सिंह की कुछ ख़ास बातों के बारे में बताते हैं…

अरिजीत सिंह का शुरू से ही संगीत की दुनिया से लगाव था. दरअसल, उनकी मां एक गायिका थीं और मामा तबलावादक थे. हालांकि बॉलीवुड में करियर बनाने के लिए अरिजीत सिंह को काफी संघर्षों से होकर भी गुजरना पड़ा है. अरिजीत सिंह ने अपनी सुरीली आवाज से लाखों-करोड़ों लोगों को अपना दीवाना बनाया है. वे अपनी आवाज से किसी को भी अपना मुरीद बना लेते हैं.

जहां अरिजीत सिंह की मां गायिका थीं और उनके मामा तबलावाद थे तो वहीं उनकी नानी भारतीय सांस्कृतिक संगीत में रुची रखती थीं. घर-परिवार में संगीत का माहौल होने के चलते अरिजीत सिंह ने भी इसी राह पर चलने का फ़ैसला लिया था. हालांकि अरिजीत के लिए बॉलीवुड में खुद को एक गायक के रूप में स्थापित करना बहुत मुश्किल था.

‘फेम गुरुकुल’ से किए गए बाहर…

अरिजीत सिंह की उम्मीदों को बहुत बड़ा झटका उस समय लगा था जब उन्हें सिंगिंग रियलिटी शो ‘फेम गुरुकुल’ से बाहर किया गया था. यह उनके संगीत करियर का पहला रिजेक्शन था. बताया जाता है कि, अरिजीत सिंह ने इस शो में हिस्सा अपने गुरू राजेंद्र प्रसाद हजारी के कहने पर लिया था. उनके काम को और उनके आवाज को यहां काफी पसंद किया गया था, लेकिन वे शो नहीं जीत पाए थे. हालांकि टॉप-5 का हिस्सा बनने में वे सफ़ल रहे थे.

बॉलीवुड के जाने-माने गायक शंकर महादेवन को अरिजीत सिंह की आवाज भा गई थी और उन्होंने अरिजीत को ब्रेक देने का फ़ैसला लिया. शंकर महादेवन ने फिल्म हाई स्कूल म्यूजिकल 2 के एल्बम के लिए अरिजीत सिंह से एक गाना गाने की पेशक़श कर दी. अरिजीत ने शंकर महादेवन के ऑफर को स्वीकार किया और उन्होंने एक के बाद एक कई गाने गाये. अरिजीत ने इस दौरान प्रीतम और विशाल शेखर के साथ मिलकर बतौर म्यूजिक प्रोग्रामर भी काम किया.

आशिकी 2 के गाने से मिली बड़ी पहचान…

अरिजीत सिंह को कुछ ख़ास पहचान नहीं मिल रही थी, शंकर महादेवन और प्रीतम और विशाल शेखर के साथ काम करने के बावजूद अरिजीत सिंह अपने कदम इंडस्ट्री में जमाने में लगे हुए थे. तब ही साल 2013 में आई फिल्म आशिकी 2 का गाना उनके करियर का सबसे बड़ा हिट गाना साबित हुआ. इस फिल्म के गाने ‘तुम ही हो’ को अरिजीत ने आवाज दी थी और वे रातोंरात बड़े स्टार बन गए थे.

तुम ही हो की अपार सफ़लता के बाद अरिजीत सिंह के पास काम की लाइन लग गई, उनके पास ढेर सारे ऑफर आने शुरू हो गए. अरिजीत सिंह ने ‘तुम ही हो’ के बाद ‘फिर भी तुमको चाहूंगा’, ‘पछताओगे’, ‘पल’, ‘खैरियत’, ‘सोच ना सके’, ‘इलाही’, ‘हमारी अधूरी कहानी’ जैसे गाने गाकर ख़ास पहचा बनाई और दर्शकों के दिलों पर अपने सुरीली आवाज का जादू बिखेर दिया.

अरिजीत सिंह ने गायकी की दुनिया में धमाल मचाने के बाद अपने काम में भी विस्तार किया. आगे जाकर अरिजीत सिंह ने न केवल गाने गए बल्कि उन्होंने गानों में संगीत भी दिया. उनकी पहचान अब एक गायक के साथ ही संगीतकार के रूप में भी होती है. उन्होंने फिल्म ‘पगलैट’ से संगीतकार के रूप में डेब्यू किया और उनके काम को काफी पसंद किया गया था.

Back to top button