बॉलीवुड

इस डायरेक्टर के कारण स्टार बन पाई थीं ये 6 एक्ट्रेस, माधुरी से लेकर ऐश्वर्या तक है शामिल

बॉलीवुड के ख़्यात और सफ़ल निर्देशकों में सुभाष घई का नाम प्रमुखता से लिया जाता है. सुभाष घई ने बॉलीवुड की एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्मों का निर्देशन किया है और इस दौरान उन्होंने कई एक्ट्रेसेस का करियर बनाया है.

80 और 90 के दशक में सुभाष घई ने कई ब्लॉकबस्टर फ़िल्में दी है और इनमे कई एक्ट्रेसेस को उन्होंने रातोंरात स्टार बना दिया था. आज इस लेख में हम आपको 6 ऐसी एक्ट्रेसेस के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें सुभाष घई ने स्टार बनाया है.

रीना रॉय (Reena Roy)…

रीना रॉय अपने जमाने की ख़ूबसूरत अदाकारा रही है. सुभाष घई की दो सुपरहिट फिल्मों विश्वनाथ और ‘कालीचरण’ में रीना रॉय नज़र आई हैं. साल 1976 में सुभाष ने अपनी डेब्यू फिल्म ‘कालीचरण’ बनाई थी. फिल्म हिट हुई और शत्रुघ्न सिन्हा के साथ ही रीना रॉय भी स्टार बन गई. वहीं साल 1978 में शत्रुघ्न और रीना की जोड़ी फिर साथ आई और यह फिल्म भी सुपरहिट रही.

मीनाक्षी शेषाद्रि (Meenakshi Seshadri)…

80 और 90 के दशक में टॉप की एक्ट्रेसेस में शुमार रही मीनाक्षी शेषाद्री को स्टार बनाने में सुभाष घई का ही हाथ है. मीनाक्षी ने साल 1983 में ‘पेंटर बाबू’ से डेब्यू किया था. वहीं इसी साल आई सुभाष घई की ब्लॉकबस्ट हिट फिल्म ‘हीरो’ से वे स्टार बन गई थी. फिल्म में मीनाक्षी के साथ जैकी श्रॉफ ने अहम रोल अदा किया था. इस फिल्म के बाद मीनाक्षी ने कई हिट फ़िल्में दी.

माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit)…

माधुरी दीक्षित ने अपनी हर अदा से फैंस के दिलों को जीता है. चाहे बात डांस की हो, अदाकारी की हो या खूबसूरती की. माधुरी दीक्षित को स्टार बनाने में भी सुभाष घई का ही हाथ रहा है. बेशक फिल्म तेज़ाब से माधुरी अपनी पहचान बना चुकी थी, हालांकि राम लखन और खलनायक जैसी ब्लॉकबस्टर हिट फ़िल्में देकर माधुरी ने तहलका मचा दिया था. इन फिल्मो का निर्देशन सुभाष घई ने ही किया था.

मनीषा कोइराला (Manisha Koirala)…

फिलहाल फ़िल्मी दुनिया से दूर मनीषा कोइराला ने भी बॉलीवुड में अच्छा ख़ासा काम किया है. सुभाष घई ने अपनी फिल्म ‘सौदागर’ के लिए मनीषा को साइन किया था और फिल्म हिट हुई. जबकि मनीषा भी रातोंरात स्टार का तमगा प्राप्त करने में कामयाब हुई. इस फिल्म की कामयाबी के बाद उन्हें इलू-इलू गर्ल कहा जाने लगा. मनीषा ने बॉलीवुड को और भी कई हिट फ़िल्में दी है.

महिमा चौधरी (Mahima Chaudhry)…

महिमा चौधरी एक समय अपनी ख़ूबसूरती और अदाकारी से लाखों करोड़ों दिलो को अपना दीवाना बना चुकी है. महिमा चौधरी अपने डेब्यू के साथ ही बॉलीवुड में चर्चाओं में आ गई थी. महिमा चौधरी ने फिल्म ‘परदेस’ से अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत की थी. यह फिल्म 8 अगस्त 1997 को रिलीज हुई थी. सुभाष घई के निर्देशन में बनी इस फिल्म में महिमा के साथ लीड रोल में अभिनेता शाहरुख़ खान नज़र आए थे. बताया जाता है कि, करीब 3000 लड़कियों को रिजेक्ट करने के बाद सुभाष घई ने महिमा चौधरी को ‘परदेस’ के लिए चुना था. फिल्म सुपरहिट साबित हुई और महिमा को इससे बड़ी पहचान मिली थी. फिल्म के हिट होते ही महिमा के पास ढेर सारी फिल्मों के ऑफर आए थे.

ऐश्वर्या राय बच्चन (Aishwarya Rai Bachchan)…

हिंदी सिनेमा की सबसे सफ़ल और ख़ूबसूरत अदाकाराओं में से एक ऐश्वर्या राय बच्चन को संजय लीला भंसाली के निर्देशन में बनी साल 1999 में आई फिल्म हम दिल दे चुके सनम से नोटिस किया जाने लगा था. लेकिन इसी साल आई सुभाष घई की फिल्म ‘ताल’ ने ऐश्वर्या को एक ख़ास पहचान दिलाई थी. इस फिल्म से ऐश्वर्या ने ख़ूब वाहवाही लूटी थी. यह फिल्म ऐश्वर्या की शानदार फिल्मों में से एक मानी जाती है. ताल में ऐश्वर्या के साथ अक्षय खन्ना और अनिल कपूर भी अहम रोल में देखने को मिले थे.

Back to top button