स्वास्थ्य

बड़े से बड़े गुप्त रोग को चुटकी में ठीक कर देती है छोटी सी इलायची, सोने से पहले इस तरीके से खाएं

इलायची (Cardamom) एक ऐसी चीज है जो आपको लगभग हर भारतीय किचन में मिल जाती है। आमतौर पर हम सभी इलायची का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए ही करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसमें कई औषधीय गुण भी होते हैं। इलायची को यदि नियमित रूप से खाया जाए तो इससे शरीर को कई चौंकाने वाले लाभ (Cardamom Benefits) हो सकते हैं।

वैसे इलायची भी कई प्रकार की होती है। जैसे हरी इलायची (Green Cardamom) और काली इलायची (Black Elaichi)। इसके अलावा बड़ी इलायची, भूरी इलायची, नेपाली इलायची और बंगाल इलायची या लाल इलायची भी आती है। हरी इलायची का इस्तेमाल पूजा-पाठ और मीठे व्यंजनों में होता है। मोटी काली इलायची की बात करें तो इसका उपयोग मसलों में किया जाता है। आप कोई भी इलायची खाएं सबके अपने अलग फायदें होते हैं। तो चलिए फिर बिना किसी देरी के इलायची के फायदे जान लेते हैं।

इलायची खाने के फायदे (Cardamom Benefits)

1. आपको जान हैरानी होगी कि इलायची को यदि रोज खाया जाए तो ये कैसर जैसी गंभीर बीमारी को भी हरा सकती है। दरअसल इलायची में एंटी इंफेलेमेंटरी गुण होता है जो मुंह का कैंसर, त्वचा के कैंसर की कोशिकाओं से लड़ने में असरदार होता है। इसलिए कैंसर के मरीजों को रोज इलायची का सेवन करना चाहिए। आम व्यक्ति भी इसे रोज खाए तो उसे कैंसर होने का खतरा कम हो जाएगा।

2. आज की खराब लाइफस्टाइल और बेकार खान-पान के चलते पुरुषों में यौन रोग या गुप्त रोग होने लगा है। एक बड़ा पुरुष वार्ड इस बीमारी से परेशान है। ऐसे में इलायची आपकी यौन समस्या को हल करने का काम कर सकती है। इसलिए लिए आप छोटी हरी इलायची लें और उसे रात को सोने से पहले दूध शहद के साथ उबालकर खा लें। इससे आपकी हर तरह की यौन समस्या खत्म हो जाएगी।

3. गैस, एसिडिटी और पेट से जुड़ी सभी समस्याओं के लिए इलायची फायदेमंद होती है। इसका सेवन आप रोज कर सकते हैं।

4. ब्लड प्रेशर के मरीजों को भी रोज इलायची खाना चाहिए। इसमें मौजूद मैग्नीशियम और पौटेशियम न सिर्फ ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है बल्कि शरीर के रक्त संचार को भी सामान्य बनाता है।

5. अस्थमा, सांस की समस्या या फेफड़ों की सिकुड़न इत्यादि प्रॉब्लम में भी इलायची खान लाभकारी होता है। इन रोगों से पीड़ित लोगों को दिन में दो बार इलायची चबाकर खाना चाहिए।

उम्मीद करते हैं कि आपको इलायची के ये फायदें पसंद आए होंगे। कृपया इसे अधिक से अधिक लोगों तक शेयर कर पहुंचा दें।

Back to top button